myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   reasons behind why these 5 plants should not be grown inside your house significance secret

इन पांच पौधों को भूलकर भी अपने आंगन में न लगाएं,पढ़िए इसके पीछे की वजह

myjyotish expert Updated 28 May 2021 02:49 PM IST
इन पांच पौधों को भूलकर भी अपने आंगन में न लगाएं,पढ़िए इसके पीछे की वजह
इन पांच पौधों को भूलकर भी अपने आंगन में न लगाएं,पढ़िए इसके पीछे की वजह - फोटो : google
 वास्तु के अनुसार पेड़ पौधों का संबंध भी घर की चमक बनाने से होता है। अगर आपके घर में पेड़ पौधे सही दिशा में लगाए गए हैं तो घर में खुशहाली आती है, वहीं अगर गलत दिशा में यह गलती से लग गए हैं तो कई तरह की समस्याएं जन्म लेती हैं। वास्तु में कुछ पौधों को घर के आंगन या आसपास लगाने को लेकर कई तरह की बातें की गई हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में ।

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT


1. ऐसा कोई भी पेड़ जिसमें कांटे होते हैं। ऐसे पेड़ों को कभी भी अपने घर के आंगन में ना लगाएं। आपको बताएं कि ऐसे पौधे घर में नकारात्मकता के साथ-साथ कई तरह की परेशानियां लाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस तरह के पौधे लगाने से घर में क्लेश बढ़ता है और पैसों की कमीं बनी रहती है, लेकिन गुलाब का पौधा एक रूप में अपवाद है।

2.  इमली के पेड़ को भूलकर भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इमली का पेड़ घर में लगाने से कई बीमारियों जन्म होता है। इसके साथ ही आपसी संबन्धों में खटास आती है,जिससे पूरे घर का माहौल खराब हो जाता है और साथ ही नकारात्मक शक्तियों घर में प्रवेश  होने का डर बना रहता है।

3.  पीपल के पेड़ को तो काफी शुभ माना गया है, इसकी पूजा भी की जाती है, लेकिन इसके पौधे को कभी भी घर के अंदर या बाहरी गेट के आसपास नहीं लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे धन की कमीं होती है,लेकिन  वैज्ञानिक वजह यह है कि पीपल की जड़े दूर-दराज तक फैलती हैं। इस स्थिति में यह घर की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अगर आपके घर में पीपल का पौधा उग आए तो उसे जड़ से उखाड़ कर किसी भी मंदिर के पास या पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए।

अधिक जानने के लिए हमारे ज्योतिषियों से संपर्क करें।

4.  मदार का पौधा बहुत सारे लोग घर पर लगातें हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार इसको अच्छा नहीं माना जाता है। मान्यता यह  है कि मदार समेत ऐसे कोई भी पौधे जिनसे दूध निकलता है, उन्हें घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. इससे नकारात्मकता पैदा होती है।

5.  बता दें कि खजूर का पेड़ घर की सुंदरता को जरूर बढ़ाता है, लेकिन इसे लगाने से पहले सोचना चाहिए। वास्तु के अनुसार इसे लगाने से घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है और परिवार में आर्थिक रूप से कमीं आती है।

यह भी पढ़े:
इस संकष्टी चतुर्थी पर बन रहे शुभ योग, जानें कब है एकदंत संकष्टी चतुर्थी?

जानें जेठ माह में आने वाले त्योहारों के बारे में, कब लगने वाला है पहला सूर्य ग्रहण, शनि
 

हथेली में धन की रेखा कहां पर होती है, जानिए महत्व

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X