myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Palmistry: Let go of your personality with the fingers of your hands 

Palmistry: हाथों की उंगलियों से जाने अपना व्यक्तित्व 

MyJyotish Expert Updated 02 Jun 2022 04:46 PM IST
हाथों की उंगलियों से जाने अपना व्यक्तित्व 
हाथों की उंगलियों से जाने अपना व्यक्तित्व  - फोटो : google

हाथों की उंगलियों से जाने अपना व्यक्तित्व 


हस्त रेखा शास्त्र एक बेहद ही उत्कृष्ट विद्या है जिसके द्वारा व्यक्ति के भविष्य को समझने में मदद मिलती है. हस्त रेखा शास्त्र हाथों की रेखाओं, त्वचा, रंग, उंगलियों इत्यादि के आधार पर व्यक्ति के समस्त व्यक्तित्व को समझने में सहायक होता है. हाथ का प्रयेक पहलू अपने आप में विशेष होता है. यदि हाथ ही उंगलियों की बात की जाए तो उनकी लंबाई द्वारा व्यक्तित्व के साथ साथ बुद्धि एवं उसकी व्यवहर कुशलता को भी समझने में मदद मिलती है. हाथ कैसा है ओर उसकी उंगलियां कैसी हैं इन के तार के दूसरे के साथ परस्पर जुड़े होते हैं. हाथ की बीच की तीन अंगुलियों दाएं या बाएं, जो भी लिखने/हस्ताक्षर करने आदि के लिए उपयोग कि जाती है इनकी जांच करने से यह पता चल जाएगा कि व्यक्ति क्या हो सकता है.

लंबी उंगलियां एक विचारशील, आगे बढ़ने वाले व्यक्ति का प्रतीक बनती हैं. ऎसे व्यक्ति चीजों को पूरी तरह से सोचते हैं और छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ते हैं, आलोचना करते हैं तथा अपनी राय देने से पिछे नहीं रहना चाहते हैं. 

आज ही करें देश के प्रतिष्ठित ज्योतिषियों से बात, मिलेगा हर परेशानी  का हल 

छोटी उंगलियां एक शारीरिक रूप से मजबूत व्यक्ति का प्रतीक हो सकती हैं जो वास्तविक दुनिया की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं; आम तौर पर समग्र रूप से चीजों से जुड़ने की कोशिशें भी करते हैं.  लंबी तर्जनी एक जन्मजात नेता को दर्शाती हैं व्यक्ति जिम्मेदारी का आदी भी होता है. अपने और दूसरों के लिए महत्वपूर्ण उच्च मानक रखता है. 

एक छोटी तर्जनी आत्मसम्मान में कमी को दर्शा सकती है. ऎसे लोग अपने द्वारा बनाए गए व्यक्तित्व के पीछे छिप सकते हैं और उन्हें अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में परेशानी हो सकती है. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं. धूम्रपान, शराब या अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों में अधिक उलझे दिखाई दे सकते हैं. स्वयं की उपेक्षा इनमें अधिक देखने को मिल सकती है. 

लंबी मध्यमा अंगुली वालों में में देखा जा सकता है कि वे नियमों को गंभीरता से लेने वाले व्यक्ति हो सकते हैं. कानून के प्रति भी इनकी निष्ठा खूब होती है. नियमों मूल्यों का सम्मान करते हैं. ये लोग कुछ गंभीर प्रकृति के हो सकते हैं जिसके कारण कभी-कभी उन्हें उबाऊ कहा जा सकता है.
एक छोटी मध्यमा उंगली एक स्वतंत्र आत्म अभिव्यक्ति को दर्शाने वाली होती है जो अपने ही ढोल की थाप पर चलती है. खुद के प्रति सजग होते हैं नई चीजों को अपना सकते हैं. चीजों के प्रति आकर्षण का अनुभव कर सकते हैं.

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

एक लंबी एवं गुलाबी रंग लिए हुए उंगली अच्छे संचार कौशल और अच्छी क्षमताओं का संकेत देती है. इसके विपरित छोटी पिंकी उंगली खुद को व्यक्त करने में कठिनाई की स्थिति को दर्शाने वाली हो सकती है. इनके लिए प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता विकसित कर पाना अधिक कठिन लग सकता है. 
यदि अंगूठे पर ध्यान दिया जाए तो छोटे अंगूठे कुछ कम अभिव्यक्तिशील होंगे. चीजों से बाहर निकालने की क्षमता इनमें कम हो सकती है.  वहीं लंबा अंगूठा आत्म-अनुशासन और दृढ़ता का संकेत देते हैं. अपने कार्यों में पुर्ण रुप से लगे रहते हुए सफलता को पाने की कोशिशें इनमें अधिक रह सकती हैं. 
 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X