myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Vastu Upay: If you want to remove the negativity of the house, then decide the lighting according to Vastu

Vastu Upay: घर की नकारात्मकता को दूर करना है तो वास्तु अनुसार तय कीजिए लाइटिंग

Myjyotish Expert Updated 16 Jun 2022 02:14 PM IST
घर की नकारात्मकता को दूर करना है तो वास्तु अनुसार तय कीजिए लाइटिंग
घर की नकारात्मकता को दूर करना है तो वास्तु अनुसार तय कीजिए लाइटिंग - फोटो : google

घर की नकारात्मकता को दूर करना है तो वास्तु अनुसार तय कीजिए लाइटिंग की दिशा 


घर पर सही रोशनी के लिए वास्तु टिप्स को अपनाना एक बेहद कारगर उपाय बन सकता है. जीवन में शुभता के आगमन के लिए प्रकाश की उचित स्थिति बहुत आवश्यक होती है. एक उचित प्रकाश की स्थिति वास्तु के साथ भाग्य को रोशन करने वाली होती है. आजकल लोग अपने घरों की इंटीरियर डिजाइनिंग में भारी निवेश करते हैं. वहीं सुंदरता को प्रतिबिंबित करने के लिए रोशनी की स्थिति पर भी ध्यान देना आवश्यक होता है.

घर में प्रकाश व्यवस्था का गहरा महत्व हो जाता है. घर की रोशनी के लिए वास्तु हर कोने को रोशन करने और विकास और बहुतायत को बढ़ाने में मदद करता है. वास्तु शास्त्र में उचित प्रकाश व्यवस्था हमारे लिए एक बेहतर मार्गदर्शक है, और यह ब्रह्मांड से सकारात्मक ऊर्जाओं को आकर्षित करने में भी उपयोगी बनती है. प्रकाश व्यवस्था के लिए वास्तु शास्त्र प्रत्येक कमरे में रोशनी की व्यवस्था के लिए वास्तु टिप्स देता है.

घर में रोशनी के लिए वास्तु टिप्स

प्रकाश की तीव्रता के अनुसार, वास्तु शास्त्र में प्रकाश की तीन अलग-अलग श्रेणियां बतायी गई हैं. ये सामान्य प्रकाश व्यवस्था, कार्य प्रकाश व्यवस्था और अन्य प्रकाश व्यवस्था हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, सामान्य प्रकाश व्यवस्था क्षेत्र की समग्र प्रकाश व्यवस्था का ध्यान रखती है. पढ़ने जैसे विशिष्ट कार्यों के लिए टास्क(कार्य प्रकाश) लाइटिंग की स्थापना की जाती है. जबकि जगह की साज-सज्जा और सुंदरता को बढ़ाने के लिए अलग तरह की लाइटिंग का इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु के अनुसार प्राकृतिक प्रकाश प्रचुर मात्रा में होना चाहिए और दिन के समय इसे बाधित नहीं करना चाहिए. उत्तर-पूर्व कोना, जो कि सत्व कोना है, इसमें अधिकतम प्राकृतिक प्रकाश के लिए प्रवेश स्थान होना चाहिए.

गृह कलेश एवं लड़ाई - झगड़ो से मिलेगा छुटकारा, आज ही बात करें देश के जाने - माने ज्योतिषियों से 

रंग बिरंगी रोशनी का उपयोग 

घर में बहुत अधिक मात्रा में रंगबिरंगी रोशनी के उपयोग से बचना चाहिए. यदि ऎसा करना चाहते हैं तो इसके लिए मंदिर का स्थान अधिक उपयुक्त रहता है. रंगबिरंगा प्रकाश एकाग्रता में कमी को प्रभावित करने वाला हो सकता है. व्यक्ति को मानसिक रुप से अस्थिरता भी प्रदान कर सकता है. इसलिए एक उचित प्रकाश की व्यवस्था द्वारा सकारात्मक उर्जा का उपयोग कर पाना सक्षम होता है. रंगबिरंगा प्रकाश आकर्षण तो दर्शाता है किंतु स्थिरता की कमी को भी दिखाने वाला होता है. घर पर सफेद रंग की रोशनी का प्रकाश उत्तम रहता है यह सकारात्मक एवं शांति को दर्शाने वाला होता है. 

लिविंग रुप में पश्चिम दिशा पर रोशनी का कम उपयोग 

घर के मेन हाल या लिविंग रुप में पश्चिम दिशा पर रोशनी से बचना चाहिए. इस स्थान पर लाइट का उपयोग न करते हुए किसी ओर स्थान पर लाइट से जुड़े उपकरण होना उपयोगी होता है. उत्तर दिशा लाइट के लिए अधिक अनुकूल रहती है. इस स्थान पर रोशनी होने से शांति बनी रहती है तथा विवाद इत्यादि की स्थिति भी परेशान नही करती है. 
लिविंग रूम में उचित प्रकाश व्यवस्था रहने वालों को बहुत फर्क पड़ता है. लिविंग रूम में सामान्य रोशनी होनी चाहिए और बहुत तेज प्रकाश को कम करना चाहिए. यह परिवार के सदस्यों के बीच अच्छे संबंधों को बढ़ाने में मदद करता है. लिविंग रूम में पारिवारिक तस्वीरों को अच्छी तरह से रोशन किया जाना चाहिए क्योंकि इससे सदस्यों के लिए अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य में मदद मिलती है.

गृह कलेश एवं लड़ाई - झगड़ो से मिलेगा छुटकारा, आज ही बात करें देश के जाने - माने ज्योतिषियों से 

बेडरुम की लाइटिंग
 
बेडरुप में बेड के सामने कि दिशा पर लाइट का उचित रुप से होना अधिक अच्छा होता है. इस स्थान पर लाइट की उपस्थिति होने से रिश्तों में प्रगाढ़ता बनी रहती है. कपल्स को अपने लिए इसी स्थान पर लाइट की उचित व्यवस्था करनी चाहिए ऎसा करने से प्रेम जीवन सुखमय होता है. रिश्तों में अलगाव या तनाव भी नहीं पनपता.
 

ये भी पढ़ें


जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X