myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Vastu Tips: If this plant is planted in the house, then the problem of money ends, know its benefits.

Vastu Tips: अगर घर में लगाते हैं ये पौधा तो खत्म होती है पैसों की समस्या, जानिए इसके फायदे.

Myjyotish Expert Updated 25 Apr 2023 10:09 AM IST
Vastu tips terrace ceiling significance
Vastu tips terrace ceiling significance - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन

अगर घर में लगाते हैं ये पौधा तो खत्म होती है पैसों की समस्या, जानिए इसके फायदे.


वास्तु शास्त्र में कई तरह के पेड़ पौधों की शुभता का उल्लेख मिलता है. प्रत्येक पौधे एवं फूल का अपना विशेष महत्व भी रहा है. हर फूल किसी न किसी शुभता एवं गुण के कारण अपनी उपस्थिति को दर्ज कराने में सफल रहा है. इसी में एक फूल है जिसे कनेर के नाम से जान अजाता है. यह कनेर का पोधा है जिसमें कनेर के फूल लगते हैं. 

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

कनेर के पौधे को बहुत ही शुभ पौधा माना गया है. इसके फूल बहुत खूबसूरत होते हैं. यह तीन रंगों में पाया जाता है. इस पौधे को घर के आंगन में उचित नक्षत्र और वार में लगाना चाहिए. इसे सही दिशा में लगाने से घर में धन-समृद्धि बनी रहती है और आय में वृद्धि होती है.

जानिए इस पौधे के बारे में खास बातें.
 
कनेर प्रजाति तीन प्रकार की होती है. एक सफेद कनेर, दूसरा लाल कनेर और तीसरा पीला कनेर. तीनों घर की शोभा बढ़ाते हैं. कनेर के पौधे को भगवा की पूजा में भी शामिल करने का विधान रहा है. कनेर के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों

मां लक्ष्मी को सफेद कनेर के फूल चढ़ाए जाते हैं. सफेद फूलों वाला कनेर का पेड़ मां लक्ष्मी को प्रिय है. इस फुळ का उपयोग कई प्रकार से किया जाता रहा है. जिसके चलते इसकी शुभता को पाया गया है. कनेर के पीले रंग के फूल भगवान विष्णु को प्रिय हैं. पीले फूलों वाले कनेर के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कनेर के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा पैदा कर शुभ माना जाता है.

कुछ मान्यताओं के अनुसार इस फुल की महिमा को बहुत ही विशेष रुप से बताया गया है. जो जीवन में आर्थिक तंगी को दूर करने में सहायक है. कहते हैं जिस तरह कनेर का पेड़ साल भर फूलों से भरा रहता है, उसी तरह इसे घर में लगाने से साल भर घर में धन की बरसात होती है. कनेर का पौधा मन को शांत रखता है और वातावरण में सकारात्मकता लाता है.

अगर मां लक्ष्मीजी की पूजा में सफेद कनेर के फूल रखे जाएं तो मां प्रसन्न होकर जातक के घर में वास करती हैं.

 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X