myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   These pictures of study room inspire children to study

Vaastu Tips: स्टडी रूम की ये तस्वीरें बच्चों को पढ़ाई के लिए करती हैं प्रेरित

myjyotish expert Updated 16 Aug 2022 05:19 PM IST
स्टडी रूम की ये तस्वीरें बच्चों को पढ़ाई के लिए करती हैं प्रेरित
स्टडी रूम की ये तस्वीरें बच्चों को पढ़ाई के लिए करती हैं प्रेरित - फोटो : Google

स्टडी रूम की ये तस्वीरें बच्चों को पढ़ाई के लिए करती हैं प्रेरित 


हम सभी जानते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि बच्चे पढ़ाई के दौरान शांत और एकाग्रचित्त हों. अध्ययन कक्ष वास्तु शास्त्र उस मानसिक संतुलन को बनाए रखने की कुंजी रखता है. कुछ प्रेरणा के लिए अध्ययन कक्ष वास्तु चित्र देखें और अपने मौजूदा अध्ययन कक्ष को वास्तु के अनुरूप बनाएं. वास्तु शास्त्र वास्तुकला का एक प्राचीन विज्ञान है जो आज भी महत्वपूर्ण है. वास्तु शास्त्र को एक ऐसा कारक माना जाता है जो हमारे घर में सकारात्मक ब्रह्मांडीय ऊर्जा का परिचय देता है और हमारे दैनिक जीवन को इस तरह से प्रभावित करता है जिसकी हम अन्यथा कल्पना भी नहीं कर सकते.

यदि आप धार्मिक रूप से अपने घर की संरचना, दिशाओं और कई अन्य क्षेत्रों में वास्तु सिद्धांतों को लागू करते हैं, तो आप आनंद, खुशी, विकास, सफलता और शांति का अनुभव कर सकते हैं. आपके बच्चों की शिक्षा के संदर्भ में, अध्ययन कक्ष वास्तु अच्छी तरह से सीखने के लिए अनुकूल माहौल स्थापित कर सकता है, उनकी सहनशक्ति और एकाग्रता के स्तर में सुधार कर सकता है और उनके अकादमिक प्रदर्शन को बढ़ा सकता है.

स्टडी रूम में फोटो लगाने के बारे में. स्टडी रूम में फोटो का चयन करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. क्योंकि जिस तरह से आप वहां चित्र लगाएंगे, उसी के अनुसार बच्चे का मन भी पढ़ाई में लगेगा. आपने सुना होगा कि बच्चे अपने आस-पास की चीजों से बहुत जल्दी सीखते हैं, इसलिए आप उन्हें जिस तरह का माहौल देंगे, वे उतने ही अच्छे, बुरे या बहुत अच्छे परिणाम दे पाएंगे. स्टडी रूम में ऐसी तस्वीरें लगाएं, जिनसे कुछ प्रेरणा मिले, जिसे देखकर आपका मन करता हो, आगे बढ़ते हुए सीखो.

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों का हल 

स्टडी रुप में इन चित्रों का उपयोग होता है बेहतर 
आप वहां उगते सूरज की तस्वीरें, दौड़ते हुए सात घोड़ों की तस्वीरें, आसमान में उड़ते पक्षी, चहकते हुए चित्र भी लगा सकते हैं. इसके अलावा आप उन लोगों की तस्वीरें या पोस्टर भी लगा सकते हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत के बल पर अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं. 

स्टडी रुप में इन चित्रों से करें परहेज 
स्टडी रुप में ऎसे चित्रों का उपयोग नहीं करेम जिनके कारण बच्चे का मन विचलित होता हो. या उसके विचारों पर नकारात्मक असर पड़ता हो. ध्यान रहे कि हिंसा या दुख दिखाने वाली कोई भी फोटो न लगाएं. साथ ही फिल्म के पोस्टर आदि नहीं लगाएं. 

इसके साथ ही अक्सर अध्ययन कक्ष में दिशा, रंग, प्रकार या फर्नीचर के स्थान जैसी छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज कर दिया जाता है. लेकिन यह बहुत ही जरुरी चीजें होती हैं जो आपके बच्चों के अध्ययन या काम के दौरान उनकी एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में बहुत असर डाल सकती हैं. आइए अब अध्ययन कक्ष के लिए कुछ वास्तु नियमों को देखें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपका बच्चा सकारात्मक ऊर्जा का अधिकतम लाभ कैसे उठा सकता है.

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X