myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   These 3 habits can ruin the life of youth, leave them immediately

Chanakya Niti: युवाओं के जीवन को बर्बाद कर सकती हैं ये 3 आदतें, तुरंत छोड़ दें

Myjyotish Expert Updated 01 Sep 2022 02:36 PM IST
युवाओं के जीवन को बर्बाद कर सकती हैं ये 3 आदतें, तुरंत छोड़ दें
युवाओं के जीवन को बर्बाद कर सकती हैं ये 3 आदतें, तुरंत छोड़ दें - फोटो : google

युवाओं के जीवन को बर्बाद कर सकती हैं ये 3 आदतें, तुरंत छोड़ दें


आचार्य चाणक्य के अनुसार युवा समाज और राज्य के निर्माता होते हैं। युवावस्था के दौरान हर व्यक्ति को अपने भविष्य को लेकर सजग रहना चाहिए। साथ ही एक सही रणनीति बनाकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिए। व्यक्ति को युवावस्था के महत्व को समझना चाहिए और अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर होना चाहिए। लेकिन अगर व्यक्ति बुरी आदतों का शिकार हो जाएं तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानें व्यक्ति को किन–किन आदतों से दूरी दूरी बनाएं रखना चाहिए।

आचार्य चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति को जीवन में कभी भी आलस नहीं करना चाहिए। क्योंकि आलस व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है। जहां व्यक्ति को आलस आ जाता है तो फिर वो अपने लक्ष्य को नहीं पा पाता। आलस सिर्फ आपके समय को बर्बाद करता है। चाणक्य का मानना है कि युवाओं के जीवन में आलस का कोई स्थान नहीं होना चाहिए। 
युवाओं को जीवन हमेशा अनुशासन के साथ जीना चाहिए।

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

नशा करने की आदत भी युवाओं के लिए अभिशाप बन चुका है। नशे के कारण व्यक्ति न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी कमजोर हो जाता है। इस कारण से उसे आर्थिक समस्या का भी सामना करना पड़ता है। नशा व्यक्ति को गलत संगत में ले जाता है। और उसे पता भी नहीं चलता की कब वो गलत कामों में फस गया है। ऐसे में व्यक्ति अपने वर्तमान को तो बिगाड़ता ही है, साथ ही अपने भविष्य को भी खराब कर लेता है। इसलिए व्यक्ति को इस बुरी आदत से हमेशा दूर रहना चाहिए।

चाणक्य नीति कहती है कि संगत का असर व्यक्ति पर जरूर पड़ता है। गलत संगत की वजह से व्यक्ति की सोच भी गलत हो ही जाती है। हर व्यक्ति को अपनी संगत को लेकर सजग होना चाहिए। गलत लोग आपको आपके लक्ष्य से भटकाते हैं और आपके जीवन को अंधकार की ओर भी ले जाते हैं। यदि व्यक्ति गलत लोगों के बीच में बैठेगा तो उसमें भी गलत आदतें जरूर आएंगी। तो आप ऐसे लोगों से दूरी बनाएं रखें।

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X