myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Success Mantra: The dream of success is not complete without sacrifice in life, read 6 priceless things

Success Mantra: जीवन में त्याग के बगैर नहीं पूरा होता सफलता का ख्वाब, पढ़ें 6 अनमोल बातें

Myjyotish Expert Updated 21 Oct 2022 09:11 AM IST
Success Mantra: जीवन में त्याग के बगैर नहीं पूरा होता सफलता का ख्वाब, पढ़ें 6 अनमोल बातें
Success Mantra: जीवन में त्याग के बगैर नहीं पूरा होता सफलता का ख्वाब, पढ़ें 6 अनमोल बातें - फोटो : google

Success Mantra: जीवन में त्याग के बगैर नहीं पूरा होता सफलता का ख्वाब, पढ़ें 6 अनमोल बातें

एक सफल व्यक्ति बनने के पीछे कड़ी मेहनत होती है। आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करते है , लेकिन इस कड़ी मेहनत के पीछे इंसान की छुपी तपस्या भी होती है, जो इंसान को एक सफल व्यक्ति बनाता है।

हमें रामायण में भी यहीं दिखाया गया है की कैसे राम जी ने अपने पिता के मान के लिए एक झटके में गद्दी छोड़ दिया और बिना रुके बनवास को चल दिए। अगर व्यक्ति चाहे तो कड़ी मेहनत और त्याग से अपने लक्ष्य को पा सकता है।  

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

किसी भी व्यक्ति के पास त्याग की भावना हो तो वो व्यक्ति महान बन सकता है। एक तरह से किसी भी व्यक्ति के मन में प्रकट हो रहे भाव , मन की चंचलता और तमाम प्रकारकी कामनाओं को दबाना भी एक प्रकार का त्याग होता है। आइए त्याग से जुड़ी कुछ बातों पर गौर करते है।


किसी भी व्यक्ति का अपना एक लक्ष्य होता है। जिसको वो पूरा करने की पूरी कोशिश भी करता है। लेकिन उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसके हमारी पीछे तपस्या भी होती है। ऐसा मानना है की अगर आपको लक्ष्य आसानी से हासिल हो जाए तो आप सफल हो सकते है। लेकिन शिखर तक नहीं पहुंचा सकते है। 

आपको अपने लक्ष्य पाने के लिए बस कुछ ही समय तपस्या करनी पड़ती है फिर जीवन भर कोई परेशानी नहीं होगी। अगर आप विद्यार्थी है तो शुरुआती समय आपके हिसाब से कष्टदाई होता है लेकिन वही जब अपने लक्ष्य को पा लेते है तो जीवन में सारी खुशियां साथ होती है। और जो भौतिक चीजों के मायाजाल में नहीं फंसता है, उनके लिए सफलता हासिल करना आसान होता है। 

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

यदि आपके भीतर बुरी आदतें हैं तो वो आप की सफलता की राह में रुकावट बन सकती हैं। कोशिश करें की इन आदतों से दूरी बनाए रखें , या फिर कहें कि इनका त्याग करना ही आपकी सफलता की राह को आसान बनाता है। 

त्याग की भावना कभी भी दूसरों के हित के लिए होना चाहिए ना कि अपने फायदे के लिए होना चाहिए। अपने फायदे के लिए किया गया त्याग , त्याग नहीं कहलाता है वो स्वार्थ हो जाता है।

इस भाग दौड़ की जिंदगी में कोई किसी के लिए त्याग की भावना नहीं रखता है। लेकिन आज के समय में कोई भी व्यक्ति दूसरों के हित के लिए त्याग की भावना रखता है तो वर्तमान समय में वो महान कहलाएगा। और ऐसे ही कुछ व्यक्तियों से समाज, देश और सृष्टि के कल्याण का निमित्त बनते हैं।

जीवन में कोशिश करिए की आपकी अवश्यकताएं काम से काम हो क्योंकि जितनी आपकी अवश्यकताएं काम होंगी उतना ही आप खुश रहेंगे। अपनी अवश्यकताओं का त्याग करना हमारे आने वाले कल को और भी बेहतर बनाता है।
 

ये भी पढ़ें


 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X