myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Rituals and Traditions: Weird beliefs of different countries, which will be surprised to hear

Rituals and Traditions: विभिन्न देशों की अजीब मान्यताएँ, जिन्हें सुनकर रह जाएंगे हैरान

Myjyotish Expert Updated 24 Mar 2022 03:40 PM IST
विभिन्न देशों की अजीब मान्यताएँ, जिन्हें सुनकर रह जाएंगे हैरान
विभिन्न देशों की अजीब मान्यताएँ, जिन्हें सुनकर रह जाएंगे हैरान - फोटो : google

विभिन्न देशों की अजीब मान्यताएँ, जिन्हें सुनकर रह जाएंगे हैरान


आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहाँ अंधविश्वासी लोग रहते हैं। भारत के लोगों को उनकी श्रद्धा और विश्वास के कारण उनका मजाक भी उड़ाया जाता है। परन्तु क्या आप जानते हैं जो लोग मजाक उड़ाते हैं उनके देशों में भी अजीब परंपराएं चली आ रही है। जिन्हें वह लोग निभाते रहते हैं। आज हम आपको विदेश में चल रही ऐसी ही कुछ अजीबोगरीब मान्यताओं के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

सबसे पहले बात भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश की यहाँ पर एक अजीब मान्यता चली आ रही है। बांग्लादेश के लोगों का मानना है कि परीक्षा में जाने से पहले उबला हुआ अंडा नहीं खाना चाहिए नहीं तो परीक्षा का परिणाम भी अंडा आता है।

अष्टमी पर माता वैष्णों को चढ़ाएं भेंट, प्रसाद पूरी होगी हर मुराद 

रूस और यूक्रेन का युद्ध काफी दिनों से चल रहा है। आज हम आपको भारत के सबसे अच्छे मित्र रूस मे एक प्रचलित मान्यता के बारे में बताते हैं। यहाँ के लोगों का मानना है कि यदि काटा जमीन पर गिरा तो घर में महिला मेहमान आती है और वही यदि छुरा जमीन पर गिरे तो पुरुष मेहमान घर में आता है।
रूस देश में एक और मान्यता काफी प्रचलित है। यहाँ के लोग लड़की को घड़ी देना शुभ नहीं मानते है। कहते हैं इससे लड़की के प्रेम संबंधों की उम्र खत्म हो जाती है।

अमेरिका की गिनती विकसित देशों में होती है। अमेरिका के लोग भारत के लोगों का काफी मजाक भी उड़ाते हैं। भारत के लोगों को वह अंधविश्वासी कहते हैं। परन्तु अमेरिका के लोग खुद टोटके करते हैं। अमेरिका में एक सबसे प्रचलित टोटका है जब भी कोई महिला गर्भवती होती है तो उसकी जेब में आलू रखा जाता है। वहाँ के लोगों का मानना है कि इससे महिला का स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है।

ब्राज़ील में काफी अजीबोगरीब मान्यता प्रचलित है। यहाँ के लोगों के बीच यह मान्यता काफी आम भी है। यहाँ के लोगों का मानना है कि यदि आप कॉफी पीते हैं तो उस कप मे कॉफी से पहले चीनी डालने से व्यक्ति अमीर हो जाता है।

तुर्की में मान्यता है कि यदि आप एक जैसे नाम वाले दो लोगों के बीच खड़े हो जाते हैं तो आप जो मांगे वह पूरा अवश्य होता है।

इस नवरात्रि कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन। 

वेनेज़ुएला देश की लड़कियां सबसे सुंदर मानी जाती है और इनकी सुंदरता बाकी देश के लोगों को इनके देश की तरफ आकर्षित करती है। शादी से जुड़ी काफी मान्यताएँ भारत में प्रचलित है परन्तु वेनेज़ुएला भी पीछे नहीं है। इस देश में मान्यता है कि यदि लड़कियों के पैर पर झाड़ू लग जाती है तो उनकी कभी शादी नहीं होती है। इसलिए इस देश में लड़कियों के पैर पर झाड़ू लगना बहुत अशुभ माना जाता है।

थाईलैंड का नाम तो सभी लोगों ने सुना होगा आज हम आपको उससे जुड़ी एक अजीबोगरीब मान्यता के बारे में बताते हैं। यहाँ के लोगों का मानना है कि यदि आप रसोईघर में खाना बनाते वक्त गाते हैं तो आपको अपने से बड़ी उम्र का जीवनसाथी मिलता है।

जर्मनी के लोगों का मानना है कि कब्र के आसपास की जमीन पर जो बरसाती पानी इकट्ठा होता है उसे पीने से चमड़ी के रोगों से मुक्ति मीलती है।

भारत में मान्यता है कि यदि आप किसी शुभ काम से जा रहे हैं और कोई छींक दे तो आपको थोड़ी देर रुककर जाना चाहिए। वहीं इटली में लोगों का मानना है कि बिल्ली की चीख सुन लेना शुभ होता है।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X