myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Monday Remedies: Take care of these things related to Lord Shiva Pujan will get the blessings of happiness prosperity

Monday Remedies: भगवान शिव पूजन से जुड़ी इन बातों का रखें ख्याल मिलेगा सुख समृद्धि का आशीर्वाद

MyJyotish Expert Updated 04 Jul 2022 11:42 AM IST
भगवान शिव पूजन से जुड़ी इन बातों का रखें
भगवान शिव पूजन से जुड़ी इन बातों का रखें - फोटो : Google

भगवान शिव पूजन से जुड़ी इन बातों का रखें ख्याल मिलेगा सुख समृद्धि का आशीर्वाद 


भगवान शिव पूरी सृष्टि के स्वामी हैं. जबकि भगवान ब्रह्मा इस सृष्टि के निर्माता हैं और भगवान विष्णु इस सृष्टि के पालनकर्ता हैं. भगवान शिव को आदिदेव एवं महादेव कहा गया है. शिव पुराण अनुसार शिव ही निर्माता हैं. भगवान शिव ने ही ब्रह्मा और विष्णु की रचना भी की है. भगवान शिव की आराधना करना अत्यंत ही सरल कार्य हैं किंतु भगवान शिव से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेने से पूजा के लाभ को ओर भी अधिक लाभदायी बनाया जा सकता है. यदि भगवान शिव के पूजन में कुछ विशेष बातों का ख्या ल रखा जाए तो भगवान अतिशीध्र प्रसन्न होकर वरदान देते हैं. पूजा का संपूर्ण शुभ फल हमे प्राप्त होता है. इसी को देखते हुए आज हम आपको ऐसी 10 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भगवान शिव को बेहद प्रिय हैं और जिनका प्रयोग आपको भगवान शिव की पूजा में जरूर करना चाहिए. 

आज ही करें बात देश के जानें - माने ज्योतिषियों से और पाएं अपनीहर परेशानी का हल 

भगवान शिव के पूजन में कच्चे दूध का उपयोग विशेष रुप से किया जाता है. कच्चा दूध जितना शीतल होता है उतना ही शिव भगवान पर इसे चढ.अने से भगवान भी शीतलता पाते हैं. हमें जीवन में सुख एवं शांति प्राप्त होगी इसके साथ ही चंद्र दोष भी शांत होते हैं. अगर आप शिवलिंग पर दही चढ़ाते हैं तो इससे आपके स्वभाव में ज्ञान एवं बौद्धिकता का विकास होगा और आप सामने आने वाली समस्याओं को दूर करने में सफल रहेंगे.

शिवलिंग पर घी चढ़ाने से अत्यंत शुभ लाभ मिलते हैं. गाय के दुध से निर्मित घी ही श्रेष्ठ माना गया है. घी का अर्पण शिवलिंग पर करने से हमें ताकत मिलती है. पराक्रम एवं साहस में वृद्धि होती है तथा मुश्किलों से लड़ने का बल प्राप्त होता है.

शिव जी को चंदन भी प्रिय होता है और अगर आप शिवलिंग पर चंदन चढ़ाएंगे तो यह आपके व्यक्तित्व को आकर्षित करेगा. इससे मान-सम्मान भी बढ़ता है. सर्प शांति भी इसके द्वारा संभव होती है दोषों का नाश होता है. 

अगर आप शहद शिव को अर्पित करते हैं तो यह आपकी वाणी में मिठास भी लाता है. शहद के अपर्ण द्वारा जीवन में धन धान्य की वृद्धि होती है. समस्त रोगों का नाश भी होता है. 

भगवान शिव को भांग चढ़ाने से भी लाभ होता है. इससे हमारी बुराइयों और कमियों में कमी आती है.भांग भगवान को अति प्रिय भी रही है. शिवलिंग पर इसको अर्पित करने भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

भगवान शिव को गंगाजल अर्पित करना दोषों को शांत करने वाला होता है. इससे हमारा स्वास्थ्य बना रहता है. जीवन में समृद्धि आती तथा सुख शांति बनी रहती है. 

अगर हम शिवलिंग पर इत्र लगाते हैं तो इससे हमारे विचारों में पवित्रता आती है और हम बुरे कदम उठाने से बचते हैं. इत्र को अत्यंत ही उपयोगी माना गया है. इसके उपयोग द्वारा शांति की प्राप्ति भी होती है. वातावरण पवित्र होता है.

अगर आप अपने जीवन से दरिद्रता दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप शिव को चीनी अर्पित कर सकते हैं. इसका अर्पण करने से जीवन में मधुरता आएगी तथा रिश्तों में प्रेम सहयोग बना रहेगा.
 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X