myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   January 2023 Fast Festivals List: See the fasting list of January 2023, when will be Makar Sankranti

January 2023  Fast Festivals List:  देखें जनवरी 2023 के व्रत पर्व लिस्ट कब होगी मकर संक्रांति

Myjyotish Expert Updated 24 Dec 2022 01:40 PM IST
January 2023  Fast Festivals List:  देखें जनवरी 2023 के व्रत पर्व लिस्ट कब होगी मकर संक्रांति
January 2023  Fast Festivals List:  देखें जनवरी 2023 के व्रत पर्व लिस्ट कब होगी मकर संक्रांति - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन

January 2023  Fast Festivals List:  देखें जनवरी 2023 के व्रत पर्व लिस्ट कब होगी मकर संक्रांति 


साल 2023 में जनवरी माह के समय से ही त्यौहारों का आरंभ हो जाएगा. नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में मकर संक्रांति, लोहणी, मासिक शिवरात्रि, पुत्रदा एकादशी, बसंत पंचमी और पोंगल जैसे कई महत्वपूर्ण पर्व मनाए जाएंगे. , व्रत और त्योहार होते हैं. यहां देखें जनवरी के महीने में आने वाले महत्वपूर्ण दिनों, व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट.

आइये जानते हैं जनवरी 2023 के महीने में आने वाले महत्वपूर्ण दिनों, व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

2 जनवरी, सोमवार- पौष पुत्रदा एकादशी
पौष मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी को पौष पुत्रदा एकादशी कहते हैं. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस व्रत को करने से संतान की प्राप्ति होती है, इसलिए इसे पौष पुत्रदा एकादशी कहा जाता है. इस व्रत के प्रभाव से संतान की भी रक्षा होती है.

4 जनवरी, बुधवार- प्रदोष व्रत (शुक्ल)
प्रदोष व्रत को हम त्रयोदशी व्रत के नाम से भी जानते हैं.  यह व्रत भगवान शिव को समर्पित है. पुराणों के अनुसार इस व्रत को करने से उत्तम स्वास्थ्य और लंबी उम्र की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार प्रदोष व्रत साल में कई बार आता है तथा महीने में दो बार आता है.

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

6 जनवरी, शुक्रवार- पौष पूर्णिमा व्रत
पूर्णिमा तिथि का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. पूर्णिमा की तिथि के दिन चंद्रमा अपने पूर्ण आकार में होता है. पौष पूर्णिमा के दिन सूर्य देव को दान, स्नान और अर्घ्य देने का विशेष महत्व हिंदू धर्म ग्रंथों में बताया गया है. इस दिन धार्मिक अनुष्ठानों को करने से सिद्धि प्राप्त होती है.

10 जनवरी, मंगलवार- संकट चौथ
संकष्टी चतुर्थी यानी संकट को हरने वाली चतुर्थीव्रत होगा. इस दिन व्यक्ति अपने दुखों से मुक्ति पाने के लिए गणपति की पूजा करता है. पुराणों के अनुसार चतुर्थी के दिन श्री गणेश की पूजा करना अत्यंत फलदायी होता है. इस दिन सूर्योदय के समय से लेकर चंद्रोदय के समय तक उपवास रखते हैं. संकष्टी चतुर्थी को पूरे विधि-विधान से गणपति की पूजा की जाती है.

 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X