myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   If you want to achieve success in career, keep these things in mind of Acharya Chanakya

Chanakya Niti: करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान

Myjyotish Expert Updated 20 Aug 2022 03:10 PM IST
करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान
करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन

करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान


चाणक्य की नीतियां जीवन में एक सफल व्यक्ति बनाती है। लेकिन जब हम उसके नीतियों को माने और जीवन में उसका अनुसरण करें। आचार्य चाणक्य ने सफलता प्राप्त करने के कई मूलमंत्र भी बताएं हैं। जो उसको माना है वो व्यक्ति जीवन में आगे है। चाणक्य का मानना है की अगर आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं और करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने काम के प्रति वफादार रहें। आचार्य चाणक्य श्रेष्ठ रणनीतिकार, कूटनीतिज्ञ, राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री थे। उनकी नीतियां आज के समय में भी प्रासंगिक हैं । चाणक्य जी ने अपनी नीतियों से हमेशा समाज का मार्गदर्शन किया है।

चाणक्य जी के अनुसार इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति अपने करियर में सफलता पाना चाहता है। कोई भी किसी से पीछे नहीं होना चाहता है। सब आगे बढ़ना चाहते है आइए जानते है की आचार्य चाणक्य ने अपने नीति में सफलता प्राप्त करने के लिए क्या बताया है। कोई भी एक सफल व्यक्ति बिना असफलता के सफल नहीं होता है। वह जीवन में सफल होने के लिए कई सारी चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। तब जाकर वो एक सफल व्यक्ति बनाता है। इसलिए कभी भी असफलता से नहीं घबराना चाहिए। बहुत से लोग ऐसे होते जो असफलता से इतने घबरा जाते हैं की आगे नहीं बढ़ पाते हैं। असफलता ही सफलता की कुंजी है। 

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों का हल

कभी भी किसी बात को लेकर कोई प्रश्न है, तो उसे उसी समय पूछ ले। नहीं तो बाद में वो प्रश्न समस्या उत्पन्न कर सकती है। बिना संकोच किए प्रश्न पूछे।हम कई बार  गलतियां कर देते हैं।अगर आप प्रश्न करने में संकोच करेंगे तो , आप कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसलिए प्रश्न करें और उसका जवाब जानें।  

क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है।ये आपके सोचने और विचार करने की शक्ति को खत्म कर देता है। क्रोध के कारण हम सही गलत का फैसला नहीं कर पाते है। क्रोध के कारण बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं। क्योंकि उस समय हमें सोचने समझने की शक्ति नहीं होती है। इसलिए व्यक्ति को क्रोध से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

कभी में जीवन में मिले अवसर को छोटा या बड़ा समझ कर ना ले। बस जो अवसर मिला है उसका फायदा उठा कर जीवन में आगे बढ़े। अगर आप आलस्य कर गए तो अवसर आपके हाथ से निकल जाएगा और अपनी प्रतिभा नहीं दिखा पाएंगे। इसलिए ऐसा करने से बचें। चाणक्य के अनुसार सफलता में सबसे बड़ा बाधक आलस है। तो उसको कभी भी ना आने दे।

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X