myjyotish

9873405862

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Famous places in india related to buddha pilgrimage

जानिए भारत में स्थित बौद्ध स्थलों के बारे में,जिन्हें आप जरूर देखने जाएं

Myjyotish Expert Updated 26 May 2021 06:02 PM IST
Astrology
Astrology - फोटो : Google

 बुद्ध पूर्णिमा या बुद्ध जयंती को गौतम बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है। बौद्ध धर्म का पालन करने वाले लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। बुद्ध जयंती खासकर पूर्वी एशिया में मनाया जाता है। इस साल यह त्यौहार 26 मई, 2021 को मनाया जा रहा है। इस अवसर पर आइए भारत में बौद्ध तीर्थ स्थलों की यात्रा पर एक नजर डालते हैं।
  •  बोध गया, बिहार-

क्या आपको चाहिए अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह ?

SUBMIT

 इसे चार प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। आपको बताएं कि यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में भी घोषित है। इसके अंदर महाबोधि मंदिर परिसर में कई पवित्र स्थल हैं जैसे- वज्रासन या डायमंड सिंहासन। यहां पर एक 80 फुट की बुद्ध की प्रतिमा महाबोधि स्तूप और एक कमल का तालाब भी है। इसमें एक बोधि वृक्ष भी है। जिसके नीचे राजकुमार सिद्धार्थ को ज्ञान प्राप्त हुआ था और वह गौतम बुद्ध बने। गौर करने की बात यह भी है कि इस जगह में भारतीय बौद्ध धर्म के विभिन्न संप्रदायों जैसे भूटानी, ताईवानी,बांग्लादेशी थाई और तिब्बती से संबंधित मठ भी शामिल हैं।
  • सारनाथ, उत्तर प्रदेश-

 यह स्थान उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी में स्थित है। सारनाथ में मंदिर परिसर वह पवित्र स्थान है,जहां बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। उन्होंने यहां पर धम्म की शिक्षा दी थी और यहां एक मठवासी समुदाय संघ का गठन भी किया था। यह स्थल धमेक स्तूप (128 फीट) ऊंचा है। इसे अशोक स्तंभ रूप के अवशेष के प्रसिद्ध स्तूपों के लिए जाना जाता है।
 

शनि जयंती पर शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 10 जून 2021 - Shani Trayodashi Puja Online

 
  • कुशीनगर, उत्तर प्रदेश 

कुशीनगर बौद्धों के लिए एक और पवित्र तीर्थ स्थल है।  क्योंकि यह वह स्थान है। जहाँ बुद्ध ने मृत्यु के बाद महापरिनिर्वाण या निर्वाण प्राप्त किया था। इस जगह में महापरिनिर्वाण मंदिर भी शामिल है। जिसमें 5 वीं शताब्दी में खुदी हुई बुद्ध या 'मरने वाले बुद्ध' की मूर्ति है। इसका 20 फीट से अधिक लंबा होने का अनुमान है।
  • श्रावस्ती, उत्तर प्रदेश

श्रावस्ती, एक प्राचीन शहर, एक महत्वपूर्ण बौद्ध तीर्थ स्थल है। क्योंकि बुद्ध ने अपना अधिकांश समय ज्ञानोदय के बाद यहीं बिताया था। ऐसा माना जाता है कि यह स्थान वह स्थान है जहाँ बुद्ध ने कई चमत्कार किये थे। यह एक ऐसा स्थान था,जहाँ उनके ऊपरी शरीर से ज्वालाएँ निकलती थीं। और निचले शरीर में पानी।
  • राजगीर, बिहार

राजगीर पाटलिपुत्र से पहले मगध साम्राज्य की राजधानी हुआ करती थी। यह अपने गर्म झरनों के लिए भी जानी जाती है। यह एक बौद्ध अनुयायियों के लिए पवित्र स्थान है,क्योंकि यह वह स्थान था जहाँ बुद्ध वर्षा के मौसम में रहा करते थे। उन्होंने यहां पर महत्वपूर्ण उपदेश भी दिए हैं। इस स्थान में सप्तपर्णी की एक बौद्ध गुफा भी शामिल है। जहां उनकी मृत्यु के बाद पहली बौद्ध परिषद आयोजित की गई थी।


यह भी पढ़े:

बद्रीनाथ तप्त कुंड की क्या है अलौकिक कथाएं व गर्म पानी का रहस्य ?


जानें घर में किस चीज को रखने से आती है सकारात्मकता

जानें हथेली पर किस चिन्ह के होने से मुश्किल से सफलता मिलती है ?

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X