myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Durga Puja: 'Red Fort' will be seen in Kolkata, a pandal built on the theme of 'Azadi Ka Amrit Mahotsav'

Durga Puja: कोलकाता में दिखेगा ‘लालकिला’, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की थीम पर बना पंडाल

Myjyotish Expert Updated 27 Sep 2022 12:58 PM IST
Durga Puja:  कोलकाता में दिखेगा ‘लालकिला’, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की थीम पर बना पंडाल
Durga Puja: कोलकाता में दिखेगा ‘लालकिला’, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की थीम पर बना पंडाल - फोटो : google

Durga Puja:  कोलकाता में दिखेगा ‘लालकिला’, ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की थीम पर बना पंडाल


इस साल पश्चिम बंगाल में थीम आधारित दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। जो देखने में सबसे अलग है और मनमोहक भी है।अभी से पंडालों में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। हमध्य कोलकाता के लेबुतला में संतोष मित्र स्क्वायर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ थीम पर पंडाल बनाया गया है। 87वें वर्ष संतोष मित्र स्क्वायर की दुर्गा पूजा की 3डी लाइटिंग का इस्तेमाल होगा।

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

आजादी की 75वीं सालगिरह को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष की संतोष मित्र स्क्वायर पूजा की थीम लाल किला लिया गया है। इसके साथ ही 3डी लाइटिंग के जरिए इंडिया गेट, संसद भवन, वाघा बॉर्डर और आजादी की लड़ाई के पहले और बाद की कहानी दिखाई जाएगी। संतोष मित्र स्क्वायर दुर्गा कमेटी मध्य कोलकाता में प्रसिद्ध पूजाओं में से एक है।

पूर्व पार्षद प्रदीप घोष कई वर्षों से इस क्लब की सार्वजनिक पूजा से जुड़े हुए थे। इनकी माता में बहुत आस्था थी। वर्तमान में उनके बेटे सजल घोष, जो भाजपा नेता और वार्ड नंबर 50 के पार्षद हैं, इस पूजा कमेटी का संचालन कर रहे हैं।

प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाए जाएंगे राष्ट्रीय स्मारक
संतोष मित्र स्क्वायर दुर्गा कमेटी के सचिव सजल घोष ने बताया कि पंडाल के सामने सफेद दीवार प्रोजेक्टर पर काम होगा। इस दीवार पर 3डी लाइट की मदद से भारत की विभिन्न पारंपरिक वास्तुकलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा। जो भी इसे देखेगा वो यही महसूस करेगा की हम उसी जगह पर है। आजादी का अमृत महोत्सव की विभिन्न झलकियां दिखाई जाएगी जो अपने आप में अलग होगा।

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

इस रोशनी से इंडिया गेट, संसद भवन, वाघा बॉर्डर और आजादी की लड़ाई के पहले और बाद की घटनाएं सामने आ जाएंगी।  उन्होंने कहा कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और देश के स्वतंत्रता संग्राम का बंगाल के लोगों का काफी योगदान रहा है। देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले लोगों की याद में पूजा की यह थीम बनाई गई है। इस थीम की वजह से बंगाल का यह पंडाल देखने के लिए दूर–दूर से लोग आ रहे है।


 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर सकते हैं पूजा पंडाल का उद्घाटन
बताया जा रहा है की इस पूजा का उद्घाटन गृह मंत्री अमित शाह कर सकते हैं। क्लब के सचिव सजल घोष ने कहा कि सब कुछ ठीक रहा तो दुर्गा पूजा के दौरान गृह मंत्री शहर आ सकते हैं। हालांकि सजल घोष ने बताया है की अमित शाह जी को पूजा कमेटी ने आमंत्रित किया है। लेकिन यह अभी तय नहीं है कि वह आ पाएंगे या नहीं आपायेंगे।

अमित शाह ने विधानसभा चुनाव के पहले कोलकाता के कई पूजा पंडालों का उद्घाटन किया था। पीएम नरेंद्र मोदी खुद बीजेपी की ओर से आयोजित पूजा को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया था।
 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X