myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Chhath Puja 2022: Chhath Puja has started, know what are the preparations of Delhi Government - GROUND REPORT

Chhath Puja 2022: छठ पूजा की हुई शुरुआत, जानिए क्या है दिल्ली सरकार की तैयारियां-GROUND REPORT

Myjyotish Expert Updated 29 Oct 2022 02:47 PM IST
Chhath Puja 2022: छठ पूजा की हुई शुरुआत, जानिए क्या है दिल्ली सरकार की तैयारियां-GROUND REPORT
Chhath Puja 2022: छठ पूजा की हुई शुरुआत, जानिए क्या है दिल्ली सरकार की तैयारियां-GROUND REPORT - फोटो : google

Chhath Puja 2022: छठ पूजा की हुई शुरुआत, जानिए क्या है दिल्ली सरकार की तैयारियां-GROUND REPORT


कोरोनाकाल में लगातार 2 सालों तक दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा की मनाही के बाद इस साल सरकार ने घाटों पर पूजा के आदेश दिए हैं. देखिए छठ पूजा के लिए दिल्ली सरकार की तैयारियों का ग्राउंड रिपोर्ट.

नहाय खाय की प्रथा के साथ छठ महापर्व की शुरुआत हो गई है. कोरोनाकाल में लगातार 2 सालों तक दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा की मनाही के बाद इस साल सरकार ने घाटों पर पूजा के आदेश दिए हैं. यमुना के घाटों पर लोगों ने अपने घाट बना लिए हैं और जमकर तैयारियां चल रही हैं. बता दें कि यमुना में टॉक्सिक झाग एक प्रमुख मुद्दा है.

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

हर बार की तरह इस बार भी इन जहरीले झागों को हटाने का काम चल रहा है. दिल्ली जल बोर्ड छठ पर श्रद्धालुओं के लिए इस बार भी झाग हटाने का काम कर रहा है. अधिकारियों का कहना है कि झाग हटाने के लिए जिन रसायनों का प्रयोग किया जा रहा है वो इको फ्रेंडली हैं और इससे यमुना पर और छठव्रतियों पर कोई हानिकारक प्रभाव नही पड़ेगा. छठ महापर्व के लिए सरकार की तैयारियों का जायजा देखिए.

नई दिल्ली. दिल्ली में यमुना नदी के किनारे कुछ घाटों पर भी अब छठ पूजा  मनाने का रास्ता अब साफ हो गया है. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बुधवार को इसकी मंजूरी दे दी. एलजी ने मंजूरी देने के बाद दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि पूजा के लिए छठ घाटों की साफ-सफाई सहित लाइटिंग और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए. साथ ही एनजीटी  के गाइडलाइंस का भी पालन सुनिश्चित किया जाए.

बता दें कि यमुना किनारे छठ पूजा मनाने की मंजूरी के बाद बीजेपी ने आम केजरीवाल सरकार पर बड़ा हमला बोला है. बीजेपी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर लोगों को गुमराह करने और केंद्र सरकार को लेकर गलत प्रचार प्रसार करने का आरोप लगाया है.

दिल्ली सरकार छठ को लेकर क्या की है तैयारी?
दिल्ली के एलजी ने कहा है कि यमुना किनारे पूजा की मंजूरी नहीं देने को केजरीवाल सरकार ने लोगों के बीच गलत तरीके से पेश किया. एलजी ने आपत्ति जताई है कि पूजा कुछ चुने हुए घाटों पर होनी थी,

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

लेकिन जिस तरीके से केजरीवाल सरकार की तरफ से कहा गया उससे ये संदेश गया कि यमुना पर कहीं भी पूजा की जा सकती है. एलजी ने राजस्व और पर्यावरण मंत्रालय को भी निर्देश दिया है कि वे यमुना किनारे एनजीटी के आदेशों का सख्ती से पालन कराएं.

इन घाटों पर तैनात होंगे वॉलेंटियर
हालांकि, पिछले दिनों ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के 1100 घाटों पर छठ पूजा का बंदोबस्त करने के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए थे. इसके लिए दिल्ली सरकार ने 1100 घाटों के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित किए थे.

साथ ही सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए थे कि यमुना नदी में कोई भी प्रदूषणकारी सामग्री विसर्जित न हो, इसके लिए अतिरिक्त उपाय किए जाएं

 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X