myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Chanakya Niti: Do not do this mistake even by mistake, Lakshmi leaves the house after getting angry.

Chanakya Niti:  भूलकर भी न करें ये गलती नाराज होकर घर से चली जाती हैं लक्ष्मी

Myjyotish Expert Updated 10 Apr 2023 04:22 PM IST
Chanakya Niti:  भूलकर भी न करें ये गलती नाराज होकर घर से चली जाती हैं लक्ष्मी
Chanakya Niti:  भूलकर भी न करें ये गलती नाराज होकर घर से चली जाती हैं लक्ष्मी - फोटो : google

भूलकर भी न करें ये गलती नाराज होकर घर से चली जाती हैं लक्ष्मी


महान आचार्य चाणक्य की सदियों पुरानी नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति में मानव जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया गया है. अपनी चाणक्य नीति में भविष्य को उज्जवल बनाने के उपाय बताए हैं वहीं उन्होंने जीवन में सफल होने और दुष्ट लोगों से बचने के उपाय भी बताए हैं.

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में चार ऐसी बातों के बारे में विस्तार से बताया है, जिससे मां लक्ष्मी नाराज होकर जातक के घर से चली जाती हैं. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धन, संपत्ति, पत्नी और मित्रता सहित तमाम विषयों पर चर्चा की है, जो आज भी प्रासंगिक हैं.  आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में भी धन, संपत्ति से जुड़ी कई ऐसी बातों के बारे में बताया है जो हमें अक्सर अपने घर और आसपास देखने को मिल जाती हैं.

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि हमें अपने दैनिक जीवन में जाने-अनजाने में कभी भी ऐसी कोई गलती नहीं करनी चाहिए जिससे धन की देवी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार मनुष्य की जाने-अनजाने में हुई गलती से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति के जीवन में धन की कमी होने लगती है. यानी व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर होने लगता है.

किचन में गंदे बर्तन न रहने दें
आचार्य चाणक्य के अनुसार रसोई में कभी भी झूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए. खासतौर पर रात में तो बिल्कुल नहीं. कहा जाता है कि रात के समय चूल्हे के आसपास और सिंक में झूठे बर्तन रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिससे घर में दरिद्रता का वास होने लगता है

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों

अनावश्यक पैसा खर्च न करें
आचार्य चाणक्य के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, साथ ही कुछ धन कमाने के लिए बचत भी करनी चाहिए. साथ ही अनावश्यक धन के खर्च से भी बचना है. यदि व्यक्ति व्यर्थ में धन खर्च करता है या धन का दिखावा करता है तो मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोग अपने ही विनाश के रास्ते खोल देते हैं और कंगाल हो जाते हैं.

शाम के समय घर में झाडू ना लगाएं
इसके साथ ही आचार्य चाणक्य बताते हैं कि शाम के समय घर में कभी भी झाडू नहीं लगानी चाहिए. क्योंकि शाम के समय मां लक्ष्मी घर में आती हैं. उस समय यदि घर में या घर के दरवाजे पर गंदगी दिखती है तो वह वापस चली जाती है.

किसी का अपमान मत करो
इसके साथ ही आचार्य चाणक्य एक और बड़ी बात कहते हैं जो इंसान के व्यवहार के लिए खास है. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति बड़ों, विद्वानों, महिलाओं या गरीबों को परेशान करता है या उनका अपमान करता है, उसके घर में कभी भी माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है. दूसरों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों से माता लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं.
 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X