myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Astrology zodiac signs panna stone big problems

इन राशियों के जातक गलती से भी धारण ना करें पन्ना, हो सकता है बड़ा नुकसान

My jyotish expert Updated 03 Jan 2022 10:46 AM IST
panna stone
panna stone - फोटो : google
रत्नों का महत्व आज के समय में नहीं बल्कि पुरातन काल से ही है पुराने समय में भारत के राजा महाराजा और उनका शाही परिवार के भी आभूषण एवं वस्त्र रत्नों से बने होते थे यह रत्न काफी महंगे होते हैं जिनकी कीमत लाखों में होती है रत्नों का प्रयोग खूबसूरती में चार चांद लगाने के अलावा ज्योतिष शास्त्र में दिए गए महत्व को लेकर भी किया जाता है ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर व्यक्ति के जन्म के समय जो सारे ग्रहों की स्थिति होती है कुंडली को उसी हिसाब से तैयार किया जाता है इस कुंडली के आधार पर ही निर्धारित किया जाता है कि उस समय कौन सा ग्रह व्यक्ति का कारक ग्रह यानि कि मित्र ग्रह एवं कौन सा ग्रह मारक ग्रह यानि कि शत्रु ग्रह है।        
            
  ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों का खास महत्व है। इस के शुभ-अशुभ प्रभाव से मनुष्य के जीवन पर बड़ा ही गहरा असर पड़ता है। यदि किसी भी मनुष्य के कुंडली में ग्रह नक्षत्रों के प्रभाव के कारण कोई अशुभ असर पड़ता है तो ऐसे में उस समस्या एवं ग्रह से जुड़े रत्न धारण करने की सलाह ज्योतिष विशेषज्ञ देते हैं। जिससे उनकी समस्या का समाधान हो सके। किसी भी रत्न को ऐसे ही कोई धारण नहीं कर , क्योंकि ऐसा करने से समस्याएं बढ़ भी सकती है। इसके लिए राशि एवं ग्रहों की दशा के बारे में अध्ययन करने के बाद ही किसी व्यक्ति को रत्न पहने को कहा जाता है। रत्न कौन सा है और उसे किस तरह से धारण करना चाहिए, इसके भी नियम बनाए गए हैं और जिनका पालन करना अत्यंत आवश्यक होता है। ज्योतिष शास्त्र में यह कहा गया है कि रत्नों को धारण करने से ग्रहों की शांति के साथ-साथ मजबूती बनाए रखने में भी सफलता मिलती है। रत्नों को सोने,चांदी आदि धातु की ज्वैलरी में प्रयोग कर धारण किया जाता है। वहीं कुछ ऐसी भी रत्न होते हैं, जिन्हें हर किसी धातु के साथ धारण नहीं किया जा सकता है। जिसके बारे में बात करने जा रहे हैं वह रत्न है पन्ना। पन्ना को ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह का प्रतिनिधि रत्न माना जाता है इसे कई नामों से बुलाया जाता है जैसे कि मरकत पन्ना पांचू पाना और एनरोल्ड काफी प्राचीन बहु प्रचलित एवं मूल्यवान रत्न होता है।,जिसका रंग हरा होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है तब वह बातचीत में कुशल एवं व्यापार में भी दक्ष होता है। लेकिन इसके पहले यह बेहद आवश्यक है कि पन्ना को भी धारण करने के पूर्व किसी अच्छे जानकार ज्योतिष से सलाह जरूर ले। वरना इससे बुद्धि एवं मन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करने से आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। आज हम बात करने जा रहे हैं कि किन लोगों को पन्ना धारण नहीं करना चाहिए। साथ ही ऐसा करने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है-

ये लोग पन्ना धारण ना करें –

-    व्यक्ति की कुंडली में बुध नगर 6, 8 और 12वें घर का स्वामी हो, तब इस स्थिति में पन्ना पहनने से व्यक्ति को अचानक नुकसान हो सकता है।
-    यदि किसी जातक के ऊपर बुध की महादशा चल रही है। साथ ही बुध 8 वें या बारहवें भाव में बैठा हो, तब ऐसी में भी व्यक्ति को पन्ना धारण नहीं करना चाहिए।
-    मेष,कर्क, वृश्चिक लग्न में भी पन्ना गलती से भी धारण नहीं करना चाहिए।
-    इसके अलावा कभी भी पुखराज मूंगा और मोती एक साथ धारण नहीं करना चाहिए। वरना यह भी काफ़ी नुकसान पहुंचाता है।

बिना ज्योतिष सलाह के धारण करने से हो सकती है ये परेशानियां-

-    ज्योतिष के सलाह लिए बिना पन्ना धारण करते हैं तो इससे त्वचा संबंधी रोग भी हो सकती है।
-    जब भी पन्ना धारण करें तो यह जरूर परामर्श लें कि इसके लिए उचित धातु कौन सा है। साथ ही नक्षत्र, दिन एवं ग्रहों की स्थिति भी देखें। ऐसा ना करने से यह हानि पहुंचा सकता है।
-    ज्योतिष दुनिया में बुध को व्यापार का दाता बताया गया है ऐसे में जो भी व्यापारी केवल शौक से पन्ना धारण करते हैं उन्हें व्यापार में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
-    ज्योतिष शास्त्र में बुद्ध को वाणी का भी कारक माना गया है। अब बिना किसी जानकार से सलाह लिए यदि कोई व्यक्ति पन्ना रत्न को धारण कर लेता है तो उसे वाणी से जुड़े रोग का भी सामना करना पड़ सकता है।

हस्तरेखा ज्योतिषी से जानिए क्या कहती हैं आपके हाथ की रेखाएँ
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
banner-image
X