myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   8 Ganesh mandals in Pune decide to worship Bappa at 8 places in Jammu and Kashmir

Ganpati Puja: पुणे के 8 गणेश मंडलों का फैसला ,  जम्मू-कश्मीर की 8 जगहों पर करेंगे बप्पा की पूजा

MyJyotish Expert Updated 29 Aug 2022 05:52 PM IST
पुणे के 8 गणेश मंडलों का फैसला ,  जम्मू-कश्मीर की 8 जगहों पर करेंगे बप्पा की पूजा
पुणे के 8 गणेश मंडलों का फैसला ,  जम्मू-कश्मीर की 8 जगहों पर करेंगे बप्पा की पूजा - फोटो : google photo

पुणे के 8 गणेश मंडलों का फैसला ,  जम्मू-कश्मीर की 8 जगहों पर करेंगे बप्पा की पूजा


गणपति देवताओं में पूज्यनीय है। उन्हें शुभता का प्रतीक माना जाता है। पुणे में गणेश उत्सव का  2 साल से वेट हो रहा था। अब वो भी समय आ गया। पुणे के आठ सार्वजनिक गणेश पूजा समितियों ने एक बड़ा फैसला किया है, कि वे जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग आठ ठिकानों पर भगवान गणेश की मूर्तियां बैठाएंगे और सार्वजनिक गणेश पूजा का आयोजन करेंगे। बताया जा रहा है की इन आठ ठिकानों में श्रीनगर का लालचौक , पुलवामा , कुपवाड़ा, बारामूला, अनंतनाग , खुरहान , शोपियां शामिल है।

इसके पीछे जो मकसद बताया गया है, वो अहम है। लोकमान्य तिलक ने गणेश पूजा की शुरुआत राष्ट्रीय-सांस्कृतिक चेतना जगाने और देशप्रेम बढ़ाने के लिए की थी। इसके बाद गणेश पूजा की यह परंपरा देश भर में फैल गई। अब इन गणेश मंडलों का मकसद जम्मू-कश्मीर में भी ऐसी चेतना बढ़ाने की है। लेकिन इस उत्सव का इस साल होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है। क्योंकि ये बड़ा फैसला आज ही किया गया है और अमल होने में भी समय लगता है तो ये इस फैसले पर अगले साल काम होगा। पुणे के इन आठों गणेशोत्सव मंडलों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के यह जानकारी दी।

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

लाल चौक में भी होगी गणेश पूजा, घाटी में गूंजेगा गणपति बप्पा मोरया 

जम्मू-कश्मीर सार्वजनिक गणेशोत्सव के लिए मूर्तियां पुणे में ही बनाई जाएंगी और उन्हें जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग जगहों में ले जाकर स्थापित किया जाएगा। शुरुआत में डेढ़ दिन के लिए गणपति बैठाए जाएंगे। पाकिस्तान और आतंकियों के खिलाफ लड़ाई को ताकत देने के लिए और कश्मीरी लोगों का उत्साह बढ़ा कर उन्हें राष्ट्र की मुख्यधारा से और भी ज्यादा तेजी से जोड़ने के लिए यह योजना तैयार की गई है।

जम्मू-कश्मीर में यहां-यहां बप्पा विराजेंगे, ढोल और ताशे बाजेंगे

जम्मू-कश्मीर में जिन आठ ठिकानों को गणेशोत्सव के लिए चुना गया है। उनमें  श्रीनगर का लाल चौक, पुलवामा, कुपवाड़ा, बारामूला, अनंतनाग, खुरहान और शोपियां शामिल हैं। आठों गणेश मंडलों ने मिलकर यह फैसला किया है कि इस काम के लिए वे पुणे में मोरया कार्यकर्ता मंच बनाने जा रहे हैं।यह मंच कार्यकर्ताओं को रोजगार दिलाने में भी मदद करेगा। यह तक गणेशोत्सव समिति के कार्यकर्ताओं को 3–4 लाख रुपए तक कर्ज लेने की भी सुविधा है। इस साल के लिए इन आठों गणेशोत्सव समितियों ने देशवासियों को गणेश पूजा मिलजुल कर और भाईचारे से मनाने की सलाह और शुभकामनाएं दी हैं। ये एक नया अवसर होगा हम सब के लिए जब जम्मू– कश्मीर में गणेश उत्सव मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X