myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Womens Day Special: Know the special feature of your zodiac

Women's Day Special: जानिए अपनी राशि की ख़ास विशेषता

Myjyotish Expert Updated 05 Mar 2022 10:57 AM IST
महिला दिवस विशेषः जानिए अपनी राशि की ख़ास विशेषता
महिला दिवस विशेषः जानिए अपनी राशि की ख़ास विशेषता - फोटो : google

महिला दिवस विशेषः जानिए अपनी राशि की ख़ास विशेषता
 

एक महिला को लगभग सभी संस्कृतियों में श्रेष्ठ ही माना जाता है। पुरुषों से समानता दर्शाते हुए महिलाएँ भी किसी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करती हैं। प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सभी महिलाओं के सम्मान में मनाया जाता है। इस दिन वैश्विक स्तर पर महिलाओं को सम्मान दिया जाता है। इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ज्योतिष के अनुसार बारह में से प्रत्येक राशि की महिलाओं की विशेषता ज्ञात की गई है। 

आइए जानते हैं कि क्या हैं आपकी राशि की बेहद ख़ास विशेषताएँ…

मेष
मेष राशि की महिलाएँ नियंत्रण और शक्ति से परिपूर्ण होती हैं। वे जानती हैं कि वे क्या चाहती हैं और इसके बारे में काफी प्रतिस्पर्धी भी होती हैं। इस राशि वाली महिलाएँ हमेशा उच्च स्थान पर रहना चाहती हैं। युवतियाँ जीवन भर आश्चर्य की भावना को बनाए रखती हैं। अपने जीवनसाथी के लिए यह कदम से कदम मिलाकर चलने वाले का कार्य बखूबी निभाती हैं।

होली पर बुरी नजर उतारने और बचाव के लिए काली पूजा - 17 मार्च 2022

वृषभ
वृष राशि की महिलाओं को अच्छी जीवनशैली और विलासिता पसंद होती है। सौंदर्यता उनके मध्य नाम की तरह होती है। इनमें किसी भी तरह के व्यक्ति से निपटने का धैर्य होता है। इस राशि की महिलाएँ तूफान से बच सकती हैं।अगर इनके जीवन में सुनामी भी आती है तो वे प्रसन्नता के साथ इसका मुकाबला करती हैं। अपने कर्तव्य की भावना और देश के प्रति समर्पण के लिए जानी जाती हैं। 

मिथुन
मिथुन राशि को बहुत बहुमुखी माना जाता है। इन जातकों की सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक चेंजमेकर की भूमिका होती है। मिथुन राशि की महिलाएँ जीवन को लेकर काफी भावुक होती हैं। लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने की इच्छा रखती हैं। मिथुन राशि की महिलाएँ कम उम्र में कुछ भी हासिल कर सकती हैं। ये युवा, तेज और स्मार्ट विशेषता वाली होती हैं। 

कर्क
कर्क राशि की महिलाएँ खूबसूरती के बारे में प्रथम स्थानों पर गिनी जाती हैं। कई मायनों में कर्क राशि की जातक महिलाएँ राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अपने श्रेष्ठों का जल्द ही अनुसरण भी करती हैं। अधिकांशतः आधुनिकीकरण के लिए तत्पर रहती हैं। ये परोपकार में सबसे आगे होती हैं।  नींव की रणनीतियों को आकार देने से लेकर वैश्विक चुनौतियों को हल करने तक सदैव तत्पर रहती हैं।

सिंह
सिंह राशि की महिलाएँ राजनीति की दुनिया से लेकर एग्रीकल्चरल सर्विस में भी भूमिका में होती हैं। सिंह राशि की महिलाएँ प्रतिभाओं से भरी होती हैं। वे भावुक और आत्मविश्वासी होती हैं।  सिंह राशि की महिला लोगों को स्वस्थ और उत्पादक जीवन जीने में मदद करने के उद्देश्य पर अग्रसर होती हैं और अपना अधिकांश काम महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों के लिए समर्पित करती हैं।

कन्या
कन्या राशि की महिलाएँ अवसर का इंतजार नहीं करतीं, बल्कि अवसर बनाती हैं। कन्या राशि की महिलाएँ प्रयासों को तरसती हैं, क्योंकि वे पूर्णतावादी होती हैं। ये बेहद मेहनती होती हैं और इतनी आसानी से हार नहीं मानतीं। ये  महिलाएँ हमेशा समाज द्वारा स्थापित रूढ़ियों को चुनौती देती हैं। ये उन धारणाओं को गलत साबित कर देती हैं, जो पृथ्वी के उच्चतम बिंदु पर चढ़ने जैसे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक महिला की क्षमता पर संदेह करती है।

तुला
तुला राशि की महिलाएँ जन्मजात नेता होती हैं। तुला महिलाओं की भूमिका अधिकतर एक प्रेरक की होती है। इनकी बुद्धिमत्ता की बराबरी नहीं की जा सकती है।  ये महिलाएँ भी राजनीति के माध्यम से अपना मार्ग प्रशस्त करती हैं। इस राशि की महिलाएँ हमें अपने विश्वास के लिए खड़े होना सिखाती हैं। ये मजबूत महिलायें कभी कोई संबद्ध रहस्य नहीं बताती हैं।

देखिए अपनी कुंडली मुफ़्त में अभी, क्लिक करें यहाँ

वृश्चिक
वृश्चिक राशि की महिलाओं में दृढ़ संकल्प और महत्वाकांक्षा सबसे उत्तम विशेषताएँ हैं। ये इतिहास में अपना नाम बनाती हैं। वृश्चिक राशि की महिलाएं कभी हार नहीं मानतीं हैं। वृश्चिक होने का एक तामसिक पक्ष भी है, लेकिन वे इसे सकारात्मक रूप से लेकर बदला केवल मौन से लेती हैं। ये मानती हैं कि जिन लोगों ने उनके साथ गलत किया, उन्हें पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनके साथ अच्छा व्यवहार करें।

धनु
धनु राशि का चिन्ह धनुष और बाण है। धनु राशि की महिलाओं को स्वतंत्र और परिष्कृत माना जाता है। ये महिलाएँ विजेता होती हैं। बहुत सारे विवादों के साथ उनके उतार-चढ़ाव देखती हैं, लेकिन फिर भी उनकी प्रसिद्धि और सम्मान बढ़ता है। प्रतिनिधित्व क्षमता की धनी धनु राशि की जातक महिलाएँ अपने दम पर लड़कर अपनी जगह स्वयं बनाती हैं।

मकर
मकर राशि की जातक महिलाएँ अधिकतर तकनीकी क्षेत्र में सफल होती हैं। मकर राशि की महिलाएँ काफी वर्कहोलिक और संवेदनशील होती हैं। ये चाहती हैं कि महिलाओं को न्याय मिले। ये स्वतंत्रता प्राप्ति हेतु लड़ने के लिए अपनी शक्ति का उपयोग करने और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी को प्रोत्साहित करते है कि सभी के साथ समान व्यवहार किया जाए। मकर राशि की महिलाओं की अनुशासित और यथार्थवादी विशेषताएँ उन्हें अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रेरित करती हैं। ये पुरुष-प्रधान उद्योग जगत में सफल होने की प्रेरणा देती हैं।

कुंभ
कुम्भ राशि की जातक महिलाएँ स्वाभाविक रूप से डिजाइनर होती हैं। ये गैर-पारंपरिक महिलाएं होती हैं। कुंभ राशि की महिलाएं अपने स्वयं के ढोल की थाप पर चलने वाली होती हैं। उन्हें स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है कि वे जो सोचें और जो चाहें, वो करें। सर्वश्रेष्ठ और सर्वप्रथम आना इनकी विशेषता होती है।

मीन
मीन राशि की महिलाएँ बहुत सहज होती हैं। ये सबसे धर्मार्थ हस्तियों में से एक होती हैं। इन्हें संगीत और सौन्दर्य प्रसाधन में सफलता मिलती है। इस राशि की जातक महिलाएँ काफी विनम्र होती हैं। इन महिलाओं की विशेषता है कि कभी भी किसी चीज से कम में समझौता न करें और अपने अगले लक्ष्य की ओर बढ़ते रहें। 

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X