myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Vastu Tips: This corner of the house is very special, know what to do and what not to do in this direction?

Vastu Tips : घर का यह कोना होता है बेहद खास, जानिए इस दिशा में क्या करें और न क्या करें ?

my jyotish expert Updated 27 Jul 2023 10:25 AM IST
Vastu Tips : घर का यह कोना होता है बेहद खास, जानिए इस दिशा में क्या करें और न क्या करें ?
Vastu Tips : घर का यह कोना होता है बेहद खास, जानिए इस दिशा में क्या करें और न क्या करें ? - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन
वास्तु के अनुसार घर के कमरे, हॉल, किचन, बाथरूम और बेडरूम एक खास दिशा में होने चाहिए. जिससे घर में कोई वास्तुदोष नहीं होता और लोग सुखी रहते हैं. वास्तु शास्त्र में बताए गए निर्देशों के अनुसार काम करने से हमेशा वांछित परिणाम मिलते हैं. ईशान भी भगवान शिव का एक नाम है और उनका स्थान उत्तर-पूर्व दिशा में है.

सौभाग्य पूर्ण श्रावण माह के सावन पर समस्त इच्छाओं की पूर्ति हेतु त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंगं में कराए रूद्र अभिषेक - 31 जुलाई से 31 अगस्त 2023

इसलिए घर में भी इस दिशा का प्रयोग मंदिर या पूजा-पाठ के लिए ही किया जाता है. उत्तर-पूर्व दिशा के बारे में. वास्तु में उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा को ईशान कोण कहा जाता है. यह दिशा क्षेत्र किसी भी भवन का सबसे पवित्र स्थान होता है जिसमें भगवान का वास होता है. ऐसा माना जाता है कि घर के उत्तर-पूर्व कोने को हमेशा साफ रखना चाहिए ताकि घर में सुख, शांति, स्वास्थ्य और लक्ष्मी का वास हो. आईये जानते हैं वास्तु के अनुसार इस स्थान के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना क्यों जरूरी होता है.

सारी इच्छाओं को पूरा करने के लिए इस सावन बाबा बैद्यनाथ में कराएं रुद्राभिषेक - 04 जुलाई से 31 अगस्त 2023

ईशान कोण का रखें ध्यान
ईशान कोण की शुभता पर ध्यान देना जरूरी होता है. ईशान कोण में पूजा घर बनाना अच्छा होता है. अगर घर में खुशहाली चाहते हैं तो घर के उत्तर-पूर्व कोने में पूजा का स्थान बनाएं. इस स्थान पर की गई पूजा भगवान को हमेशा स्वीकार्य होती है और इससे घर में सुख-समृद्धि भी आती है.

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंगं पर कालसर्प दोष निवारण पूजा कराएं -Kaal Sarp Dosh Nivaran Puja at Trimbakeshwar Jyotirlinga Online

वास्तु के अनुसार घर के उत्तर-पूर्व कोने में भूलकर भी कोई भारी चीज नहीं रखनी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस स्थान पर कोई भारी चीज रखते हैं तो सकारात्मक ऊर्जा का संचार रुक जाता है, जिससे आपको धन हानि हो सकती है. इसलिए इस स्थान पर भारी अलमारी, स्टोर रूम आदि बनाने से बचना चाहिए. इस स्थान की शुभता ही जीवन को सकारात्मक करने वाली होती है. 

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन सोमवार उज्जैन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक 04 जुलाई से 31अगस्त 2023

यह दिशा ध्यान की दिशा मानी जाती है इसलिए बच्चों का पढ़ने का कमरा हमेशा उत्तर-पूर्व में होना चाहिए. इस दिशा में पढ़ाई करने से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है. इस दिशा में तुलसी और केले के पौधे लगाने और उनकी नियमित पूजा करने से भी आर्थिक लाभ भी प्राप्त होता है. इस दिशा की ओर विशेष साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी होता है. घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए इस दिशा क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना चाहिए ताकि नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश न कर सके.

इस सावन लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए काशी विश्वनाथ में कराए महामृत्युंजय जाप एवं श्रृंगार - 31 जुलाई से 30 अगस्त 2023
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X