myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Shani ke Upay: Hanuman ji's worship can remove the side effects of Shani, know its secret

Shani ke Upay: शनि के दुष्प्रभावों को दूर कर सकती है हनुमान जी की पूजा जानें इसका रहस्य

my jyotish expert Updated 01 Aug 2023 10:57 AM IST
Shani ke Upay: शनि के दुष्प्रभावों को दूर कर सकती है हनुमान जी की पूजा जानें इसका रहस्य
Shani ke Upay: शनि के दुष्प्रभावों को दूर कर सकती है हनुमान जी की पूजा जानें इसका रहस्य - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन
शास्त्रों के अनुसार शनि का असर जब भी किसी के जीवन पर पड़ता है तो उथल-पुथल को मचा देने वाला समय होता है. ऎसे में शनि के उपाय के लिए कई तरह के कार्यों को करने की सलाह दी जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माना जाता है कि जो लोग हनुमानजी की पूजा करते हैं उन्हें शनि कभी कष्ट नहीं देते. इसी कारण से कई लोग शनिवार और मंगलवार को हनुमानजी की पूजा करते हैं. हनुमान जी की भक्ति करने वाले को शनि से किसी प्रकार का कष्ट नहीं मिल पाता है. 

सावन माह पर सरसों के तेल का अभिषेक दिलाएगा कर्ज मुक्ति, शत्रु विनाश और मुकदमों में जीत 04 जुलाई से 31अगस्त 2023

शनि देव के संदर्भ में कई कथाएं प्रचलित हैं जिसमें हनुमान जी का आशीर्वाद शनि के कष्टों से मुक्ति दिलाने में बेहद सहायक होता है. ऎसे में शनिवार के दिन कुछ आसान उपाय करके शनि महादशा के नकारात्मक प्रभाव से बच सकते हैं. शनिवार के दिन किए जाने वाले कुछ आसान उपाय शनि महादशा के नकारात्मक प्रभाव से बचा पाने में सक्षम होते हैं. आईये जानें कैसे हनुमान जी का पूजन शनि देव से बचाव में होता है सहायक.  जानिए शनिवार के उपायों के बारे में
 
सावन शिवरात्रि पर 11 ब्राह्मणों द्वारा 11 विशेष वस्तुओं से कराएं महाकाल का सामूहिक महारुद्राभिषेक एवं रुद्री पाठ 2023

हनुमान पूजन से मिलता है लाभ 
ज्योतिष शास्त्र में सौर मंडल के नौ ग्रहों में से शनि को न्याय का देवता बताया गया है. शनि की दशा या महादशा आने पर व्यक्ति के सभी पिछले कर्मों का हिसाब होता है. कर्म अच्छे हों तो शनि भिखारी को भी राजा बना देता है. कर्म खराब होने पर शनि व्यक्ति को कड़ी सजा भी देते हैं. आमतौर पर शनि की महादशा में अधिकतर लोगों को दुख ही मिलता है. यही कारण है कि ज्योतिष शास्त्र में शनि की दशा से बचने के लिए कई उपाय बताए गए हैं.
 
प्रति दिन सुबह स्नान करके किसी हनुमान मंदिर जाना एवं वहां माथा टेकना बहुत सहायक प्रभाव देता है. मंगलवार या शनिवार के दिन पान के पत्ते पर मूंग का लड्डू और 2 साबुत लौंग रखकर बजरंगबली को अर्पित करना शनि देव के आशीर्वाद पाने का बहुत ही कारगर उपाय है. 
हनुमान जी से कष्ट दूर करने की प्रार्थना करना उनके सामने चमेली के तेल का दीपक जलाना शुभ फलों को देता है. ऐसा लगातार 11 शनिवार तक करने से बड़े से बड़ा संकट भी दूर हो जाता है.

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन सोमवार उज्जैन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक 04 जुलाई से 31अगस्त 2023

कई बार बिना वजह घर में क्लेश रहता है, अचानक पैसों की कमी हो जाती है और व्यक्ति हर तरफ से दुखी हो जाता है. ऐसे में घर में दीपक जलाएं और सुंदर कांड का पाठ कराएं या खुद से करें. सुंदर कांड से पहले राम, सीता, लक्ष्मण और शिव-पार्वती गणेश जी की पूजा करें और पाठ के अंत में हनुमानजी की आरती करें और उन्हें भोग लगाएं. इस प्रकार पाठ करने से घर में मौजूद सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती हैं. अशुभ ग्रह-नक्षत्रों के बुरे प्रभाव दूर हो जाते हैं और व्यक्ति के बिगड़े काम बनने लगते हैं.

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X