myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Remedies for good relations between husband and wife

Astro Tips: पति पत्नी के बीच की तकरार को कैसे करें दूर? अपनाएं ये चमत्कारी उपाय

My jyotish expert Updated 16 Aug 2021 10:21 AM IST
Vastu upay: शादीशुदा (married life)
Vastu upay: शादीशुदा (married life) - फोटो : Google
Vastu upay: शादीशुदा (married life) जिंदगी में पति-पत्नी का आपस में मतभेद होना तो स्वाभाविक (natural) सी बात है। जहां भी 2 लोग मौजूद होंगे, वहां मतभेद (confliction) की स्थिति तो आम बात है। परंतु यह छोटे-छोटे मतभेद अगर आगे चलकर मनभेद में परिवर्तित हो जाए तो यह विषय (subject) चिंता का हो जाता है। भविष्य में निरंतर होने वाले झगड़े-झंझटों एवं वाद-विवादों का बुरा प्रभाव स्वयं पति-पत्नी के रिश्ते (relations) पर और इसके अलावे बच्चों पर भी पड़ता है। हम अपने जीवन में जितना प्रेम भरेंगे सुख की संभावनायें (possibility) उतनी ही प्रगाढ़ होंगी। परंतु आजकल की सबसे बड़ी परेशानी है विवाह में देरी। और ऐसे में शादी के बाद जीवन का निर्वहन बहुत मुश्किल हो जाता है। अधिकांशतः दांपत्य जीवन में असहज होने की शिकायतें सामने आती हैं। इन दिनों पति-पत्नी में अनबन और अविश्वास हर गृहस्थ जीवन में प्रवेश होता जा रहा है। वास्तविकता (reality) यह है कि हम सुखी दांपत्य जीवन के 3 मूल सूत्र (main formula) विश्वास, प्रेम और आदर (believe, love and respect) को भूलते चले जा रहे हैं। शादी दो दिलों, परंपराओं (cultures) और विचारधाराओं का ऐसा मेल (combination) है, जहां स्वर्ग (heaven) की परिकल्पना की जाती है। और इसमें जरा सी भी खटास एक पल में मिलों की दूरियां पैदा कर देती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पति-पत्नी में आपस के मनमुटाव को कम करने के आसान उपाय। जिससे वैवाहिक जीवन में झगड़े हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगे।

लक्ष्मी वृद्धि के लिए ब्राह्मणों द्वारा विशेष वस्तुओं से महाकाल रुद्राभिषेक, बुक करें यहाँ

उपाय:

1. वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए उत्तरी वायव्य दिशा का वास्तु तुल्य होना आवश्यक है। इसे हमेशा साफ, सुथरा और स्वच्छ बनाकर रखें। न्यूली मैरिड कपल की बेडरूम की स्थिति उत्तरी वायव्य दिशा में होनी चाहिए। बेडरूम की ऐसी व्यवस्था पति पत्नी के बीच एक दूसरे के प्रति रुचि को बरकरार रखता है। और दोनो में सामंजस्य बना रहता है।

2. किस प्रकार मैं साथ शादीशुदा जोड़ों के लिए उतरी पायो विदिशा शुभ होता है वायव्य दिशा शुभ होता है ठीक उसी प्रकार अगर आप बेडरूम का चयन लंबे समय तक रहने के सोच से कर रहे हो या फिर घर की मुखिया आप ही हो तो ऐसी स्थिति में दक्षिण पश्चिम दिशा आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा क्योंकि यह जीवन को स्थिरता प्रदान करता है और रिश्तो में बेहतर साझेदारी का काम करता है।

 3. सुखी दांपत्य जीवन के लिए पेट कैसा है इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है। ध्यान रहे कि आपका बेड लकड़ी का बना हुआ और आकृति में वर्गाकार हो। इसके अलावा यह भी देखें कि इसमें पेचीदा व अजीब नक्काशी न हों। वरना यह डिजाइन आपको मानसिक रूप से असहज महसूस कराएगा।

4. विवाहित कपल कभी भी दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर अपने बेडरूम की व्यवस्था न करें। अगर आपके घर में इस दिशा में कोई कमरा है, तो भी उसका प्रयोग न करें। 

5. विवाहितों के कमरे में फर्नीचरों और दीवारों को पेंट करने लिए हल्के रंगों का चयन  करें। कमरे में बिना जरूरत वाली अनावश्यक चीजें अगर मौजूद हो तो उसे बाहर कर दें।

6. किचन को बनवाते समय यह ध्यान रखे कि यह उत्तर-पूर्व दिशा में ना हो। इस ओर निर्मित किचन पति-पत्नी के संबंधों में खटास की स्थिति पैदा करते हैं। जबकि किचन अगर दक्षिण-पूर्व दिशा में व्यवस्थित की जाए तो यह बेहद शुभ परिणाम देता है।

7.परिवार एवं शादी से जुड़ी तस्वीरें, एल्बम्स आदि दक्षिण दिशा में रखें। इस प्रकार यह उपाय पति पत्नी के बीच एक अच्छी समझ और सामंजस्यता का निर्माण करती है। जिससे परिवार में भी खुशहाली का माहौल बना रहता है ।

जाने वास्तु शास्त्र में दिए गए वे 7 सरल उपाय जिससे पति पत्नी के रिश्ते को मधुर बनाया जा सकता है।


क्या पड़ेगा मिथुन राशि पर प्रभाव जब शुक्र करेंगे कन्या राशि में प्रवेश, जानें यहाँ
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X