myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   mars and venus transit effects zodiac signs

मंगल और शुक्र की युति के कैसे होंगे आप पर प्रभाव, जानें किसको रखना होगा ख़ास ख्याल

Myjyotish expert Updated 19 Jul 2021 05:58 PM IST
Mars and Venus Transit
Mars and Venus Transit - फोटो : Google

वैदिक ज्योतिष (Vedic astrology)  का मानना कि ,जब कोई ग्रह (Planet)  किसी दो से अधिक ग्रहों (Planets) की कुंडली  के किसी  भी एक घर  में एक साथ प्रवेश करते  हैं तो उसे युति कहा जाता है। जब कोई तीन ग्रह एक साथ ही एक घर में स्थित हो, तो यह त्रिग्रही लोग कहलाता है, इसी प्रकार चार ग्रह साथ में हो तो उसे चतुर्ग्रही योग कहते हैं व जब पांच ग्रह एक साथ में हो तो उसे पंचग्रही योग कहते हैं।

आज के इस लेख में हम बात करेंगे मंगल और शुक्र की युति के बारे में:

1. 17 - जुलाई -2021, दिन शनिवार (Saturday) , को शुक्र ग्रह (Venus Planet)  ने कर्क राशि ( Cancer Zodiac)  से सिंह राशि (Leo Zodiac) में रात्रि 9:25 बजे पर गोचर किया। अब इसके बाद मंगल ग्रह (Mars Planet) 20 - जुलाई - 2021, दिन मंगलवार (Tuesday) , को अपनी नीच राशि यानी कर्क राशि से सिंह राशि में सायं 5:54 बजे गोचर करेगा। जिसके कारण सिंह राशि में मंगल व शुक्र का योग  बनेगा। 

2.  ज्योतिषाचार्य (Astrologer) के अनुसार, दैत्यचार्य (Daityacharya) शुक्र देव  , सौंदर्य (Beauty) ,सांसारिक सुख,  वैभव, भोग विलासिता व प्रसिद्धि के ग्रह माने जाते हैं। वही ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में शुक्र देव को जीवनसाथी (Life partner) , प्यार (Love) , शादी (Marriage) , विलासिता (Luxury), सुख समृद्धि (Happiness and Prosperity) , सभी वाहनों (Vehicles) , कई प्रकार की कला (Arts) , नृत्य  (Dance) , संगीत (Music) , अभिनय (Acting) और काम का प्रतीक माना जाता है। 

3. वैदिक ज्योतिष (Vedic astrology)  , में मंगल ग्रह को अग्नि (Fire)  और तेज (Bright)  का प्रतीक (Sign) माना जाता है। शरीर (Body)  में रक्त (Blood)  की मात्रा ठीक होने पर मंगल का प्रभाव होता है।  

जानें सावन सोमवार व्रत की कथा पूजा विधि, सामग्री एवं महत्व

4. जबकि शुक्र ग्रह  (Venus Planet) सौंदर्य - प्रेम (Beauty -Love) , वासना (Desire)  , काम ,  इच्छा का प्रतिनिधित्व (Representation)  करने वाला ग्रह  है। और जब इन दोनों ग्रहों का एक साथ मिलन होता है तो इन के गुण-धर्मों के अनुसार व्यक्ति में कामवासना (Eroticism) उत्पन्न हो जाती है। महिलाओं (Women)  के लिए शुक्र ग्रह का यह राशि परिवर्तन बिल्कुल भी शुभ संकेत नहीं दे रहा है। हर जगह महिलाओं के प्रति आपराधिक घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं और इस ग्रह का यह राशि परिवर्तन यह संकेत देता है कि यह घटनाएं और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

5. शुक्र का राशि परिवर्तन  फिल्म (Film) और कला जगत में कोई खास  परिणाम लेकर नहीं आया है, फिल्म और कला जगत में भी कोई खास सकारात्मक (Positive)  परिस्थितियां नजर नहीं आ रही हैं। इस दौरान शुक्र और मंगल के इस युति का सिर्फ एक प्रभावशाली उपाय (Remedy)  है जो कि हनुमान जी के सुंदरकांड , हनुमान चालीसा व बजरंग बाण का नियमित रूप से पाठ करना है। 

6. इसके अलावा आप उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर में जाकर एक विशेष पूजा करवा सकते हैं । व इस मंदिर में दर्शन  करने से भी  आपको काफी हद तक शुक्र और मंगल के इस युति के प्रभाव से नकारात्मकता खत्म हो जाएगी और आपको  आगे आने वाले कार्यों के लिए लाभ मिलेगा ।  

7. मंगलवार के दिन कन्याओं को बूंदी का या किसी प्रकार का मीठा प्रसाद वितरित करने से भी शुक्र और मंगल की इस युति का दुष्प्रभाव समाप्त होता है।

ये भी पढ़ें:

आपके जीवन की हर समस्या होगी पल भर में हल, बात करें एक्स्पर्ट्स से

कौन-सा ग्रह ला रहा है आपके जीवन में हलचल, जन्म कुंडली देखकर जानें ग्रह दशा

घर से ही बाबा अमरनाथ के रुद्राभिषेक से शिवजी भरेंगे झोली, अभी रजिस्टर करें

 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X