myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Lord Hanuman Puja: All wishes are fulfilled by worshiping Lord Hanuman.

Lord Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

Acharya Rajrani Sharma Updated 11 Jan 2024 10:04 AM IST
hanuman ji
hanuman ji - फोटो : Google

खास बातें

Lord Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं
Hanuman Ji Puja: हनुमान जी की पूजा को अत्यंत ही शुभ फलों को प्रदान करने वाली मान अगया है. मंगलवार और शनिवार के दिन में भगवान हनुमान का पूजन ग्रह दोषों को शांत कर देता है. यहां तक की शनि के दुष्प्रभावों से मुक्ति भी मिलती है.

Lord Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

Hanuman Ji Puja: हनुमान जी की पूजा को अत्यंत ही शुभ फलों को प्रदान करने वाली मान अगया है. मंगलवार और शनिवार के दिन में भगवान हनुमान का पूजन ग्रह दोषों को शांत कर देता है. यहां तक की शनि के दुष्प्रभावों से मुक्ति भी मिलती है.

special hanuman ji puja माना गया है की हनुमान जी कलयुग में भक्तों के कल्याण हेतु सदैव विराजमान हैं. विशेष रूप से भगवान हनुमान को समर्पित भक्ति द्वारा भक्त के सभी संकट दूर हो जाते हैं. हनुमान जी के जन्मोत्सव एवं उनके विशेष दिनों की पूजा से भक्त को काफी विशेष विशेष लाभ मिलते हैं. हनुमान जी की पूजा में हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी होता है. इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं. इसी के साथ सुंदरकाण का पाठ भी शुभता देता है. 

Lord Hanuman Puja शास्त्रों के अनुसार सच्ची श्रद्धा से किया गया भगवान का पूजन भक्तों को सुख प्रदान करता है. हनुमान जी को संकट मोचन कहा गया है इसलिए संकट मोचन की पूजा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. कहा जाता है कि बजरंगबली की पूजा करने से कार्यों में सफलता मिलती है. जीवन में विशेष लाभ मिलता है. अगर भगवान हनुमान का पूजन विशेष दिनों में किया जाए तो समस्त सुख प्राप्त होते हैं. इस दिन अगर कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो ये शुभ फल देते हैं. आइये जानते हैं क्या हैं वो उपाय.

मकरसंक्रांति पर स्वस्थ, समृद्ध और सुखद जीवन के लिए हरिद्वार में करवाएं, माँ गंगा और सूर्य की आरती 15 जनवरी 2024
 

हनुमान जी के अवतरण से संबंधित पौराणिक महत्व  incarnations of lord hanuman 

हनुमान जी के जन्म को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं. लेकिन हनुमान जी के जन्म को लेकर मुख्य रूप से दो कहानियां प्रचलित हैं. माता अंजना ने एक बार ऋषि की तपस्या को जब अनजाने में भंग किया तब तप के टूटने पर क्रोधित हो कर ऋषि ने अंजना को श्राप दिया कि जिस दिन उसे किसी से प्यार हो जाएगा, वह वानर बन जाएगी. कुछ समय बाद अंजना जंगलों में रहने लगीं. वहां उनकी मुलाकात केसरी से हुई, जिनसे प्रेम करने के बाद वह वानर बन गईं और उन दोनों ने शादी कर ली. अंजना ने कठोर तपस्या की और भगवान शिव से अपने जैसा पुत्र मांगा. इसके बाद उन्होंने हनुमान जी को जन्म दिया.

Hanuman Jayanti Special कुछ स्थानों में चैत्र माह तो कहीं कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी को हनुमान जी के जन्म से जोड.अ गया है तो वहीं पौष माह की चतुरदशी व अमावस्या का समय भी भगवान के जन्म से संबंधित एवं पूजन का विशेष समय माना गया है. इसी कारण दक्षिण भारत के कुछ स्थानों में पौष माह अमावस्या के समय पर हनुमान जयंती का पर्व भी मनाया जाता है. 

मकरसंक्रांति पर कराएं 108 आदित्य हृदय स्रोत पाठ - हवन एवं ब्राह्मण भोज, होगी दीर्घायु एवं सुखद स्वास्थ्य की प्राप्ति - 15 जनवरी 2024 – शिप्रा घाट उज्जैन
  

हनुमान जी की पूजा से मिलते हैं विशेष लाभ Auspicious benefits are obtained by worshiping Hanuman.

हनुमान जी के जन्मोत्सव एवं उनके विशेष दिनों की पूजा से भक्त को काफी विशेष विशेष लाभ मिलते हैं. हनुमान जी की पूजा में हनुमान चालीसा का पाठ करना लाभकारी होता है. इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं. इसी के साथ सुंदरकाण का पाठ भी शुभता देता है. 

भगवान के पूजन को शुरू करने से पहले अपने आप को पवित्र अवस्था में रखना जरुरी होता है क्योंकि भगवान का स्वरुप ब्रह्मचारी का इसलिए शुद्ध चित्त मन की शुद्धि अवश्य होनी जरुरी है. पाठ करने के लिए लाल रंग के आसन पर बैठना चाहिए. हनुमान जी के मंत्र एवं चालीसा का पाठ  बेहद कारगर उपाय होते हैं. इसके अलावा पूजा में हनुमान मंदिर जाना उनका दर्शन करना तथा जरूरतमंदों की मदद करना सकारात्मक फल देता है. इन कामों से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X