myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Jyotish Shastra: This object is considered to be the symbol of Sudarshan Chakra of Shri Krishna.

Jyotish Shastra: श्री कृष्ण के सुदर्शन चक्र का प्रतीक मानी जाती है यह वस्तु

Myjyotish Expert Updated 28 Apr 2022 04:56 PM IST
श्री कृष्ण के सुदर्शन चक्र का प्रतीक मानी जाती है यह वस्तु
श्री कृष्ण के सुदर्शन चक्र का प्रतीक मानी जाती है यह वस्तु - फोटो : google

श्री कृष्ण के सुदर्शन चक्र का प्रतीक मानी जाती है यह वस्तु


ज्योतिष शास्त्र में गोमती चक्र को बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है। यह एक ऐसा आध्यात्मिक शैल पत्थर है जो कि भगवान श्री कृष्ण के सुदर्शन चक्र का स्वरूप माना जाता है। यह चक्र गोमती नदी में पाया जाता है। यह चक्र बहुत ही लाभदायक होता है जिसके पास भी यह चक्र होता है यह उसकी रक्षा करता है और उसके सुरक्षा कवच का कार्य करता है। घर में इसे रखने से घर के सभी वास्तु दोष दूर हो जाते है और घर मे सुख शांति बनी रहती है। आज हम आपको बताएंगे की गोमती चक्र की कैसे पूजा करें और उससे क्या क्या लाभ होते है

गोमती चक्र की पूजा से पहले आप गणेश जी, लक्ष्मी जी और सरस्वती जी की पूजा करें। उसके बाद सात गोमती चक्र को पूजा के स्थान पर रखें और उसके ऊपर पीले चावल रखें, रोली का टीका लगाये और साथ ही फूल भी चढ़ाये। पूजा समाप्त होने के बाद सातों गोमती चक्रों को चावल के साथ पीले वस्त्र में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर उत्तर दिशा में लगाये। ऐसे करने से घर मे सुख शांति बनी रहती है। वहीं इन सातों गोमती चक्रों को चावल के साथ पीले, लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रखने से अपार संपत्ति की प्राप्ति होती है।

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

यदि कोई व्यक्ति असफलता का सामना कर रहा है तो वह तीन अभिमंत्रित चक्र ले और उन्हें आपस मे बांध ले और इन्हें अपनी जेब मे रख लें। इससे उस व्यक्ति के कार्य मे जो भी बाधायें आ रही है जिनके कारण असफलता का सामना करना पड़ रहा है वो सभी दूर हो जायेंगी और जीवन मे सफलता प्राप्त होगी।

व्यापार को नज़र लग गयी है और परेशानियों का सामना कर रहे है तो 21 अभिमंत्रित गोमती चक्र के साथ 3 नारियल लेकर पूजा घर में रखें और फिर पूजा करने के बाद गोमती चक्र और नारियल को पीले कपड़े में बांधकर अपने कार्यस्थल पर लटका दें। इससे आपको अपने व्यापार में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे।

तीन अभिमंत्रित गोमती चक्र चांदी के तार में बांधकर जेब में रखने से जॉब में प्रमोशन मिल सकता है और साथ ही कार्यस्थल पर सफलता प्राप्त होती है।

अक्षय तृतीया पर कराएं मां लक्ष्मी का 108 श्री सूक्तम पाठ एवं हवन, होगी अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की प्राप्ति

जब भी किसी घर का निर्माण करें तो उसकी नींव में 11 गोमती चक्र दक्षिण पूर्व दिशा में दबा दे इससे घर के सभी वास्तु दोष दूर होते है और साथ ही उस घर में रहने वाले सदस्यों को भी काफी लाभ होता है।

यदि आपके घर मे कोई व्यक्ति हमेशा बीमार रहता है तो उस व्यक्ति के सिर से 21 अभिमंत्रित गोमती चक्र घूमा कर उसके पलंग में बांध दें। ऐसा करने से वो व्यक्ति जल्द ही स्वस्थ हो जायेगा।

जिस भी व्यक्ति के दांपत्य जीवन में मतभेद पैदा हो रहा है उसे 11 सिद्ध गोमती चक्र को सफेद कपड़े में बांधकर दक्षिण दिशा में फेंक देना चाहिए। इससे उसके दाम्पत्य जीवन मे आ रही सभी परेशानियां दूर हो जायेंगी और रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X