myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Jyotish Shastra: Know The Secret Of Your Life Path Number By Numerology

Jyotish Shastra: अंक ज्योतिष द्वारा जाने अपने जीवन पथ संख्या का रहस्य 

Myjyotish Expert Updated 31 Mar 2022 03:30 PM IST
अंक ज्योतिष द्वारा जाने अपने जीवन पथ संख्या का रहस्य 
अंक ज्योतिष द्वारा जाने अपने जीवन पथ संख्या का रहस्य  - फोटो : google

अंक ज्योतिष द्वारा जाने अपने जीवन पथ संख्या का रहस्य 



अंक ज्योतिष के द्वारा कई तरह के रहस्यों का भेद आसानी से जाना जा सकता है. इसमें भविष्य जानने का सबसे आसान तरीका अपनी जन्म तिथि का विश्लेषण करना है. अंक ज्योतिष मूल संख्या तक पहुंचने के बारे में है, ऐसा करने के लिए, आप केवल अंकों को कम करते हैं जब तक कि आप 11 और 22 को छोड़कर एक अंक की संख्या तक नहीं पहुंच जाते, जिन्हें मास्टर नंबर माना जाता है. यह एकल अंक आपकी व्यक्तिगत जीवन पथ संख्या है. जीवन पथ संख्या ज्योतिष में आपके सूर्य राशि के समान है. यह आपकी पहचान को प्रकट करता है, जिसमें शक्ति साहस, कमजोरियां, प्रतिभा और महत्वाकांक्षाएं शामिल होती हैं. आपके जीवन पथ की संख्या आपके अनुभवों को भी उजागर करती है, और घटनाएँ अतीत, वर्तमान और भविष्य में क्यों घटित होती हैं इन सभी को दर्शाती है. सीधे शब्दों में कहें, यह एक संगठित, उचित प्रणाली बनाता है जो आपके अनुभवों को प्रकाशित करता है. मान लें कि आपका जन्मदिन 18 अगस्त 1989 है. अपनी जीवन पथ संख्या की गणना करने के लिए, आप इस तिथि के प्रत्येक अंक को जमा करते हुए इसे जान सकते हैं. 

उदाहरण के लिए माह 8 ही रहता है, दिनांक, 18, को जमा कर 1 + 8 = 9 कर दिया गया है. वर्ष 1989 को 1 + 9 + 8 + 9 कर दिया गया और यह 27 के बराबर है और फिर, 27 को योग कर 2 + 7 = 9 कर दिया गया है. फिर, महीने, तारीख और साल की संख्याएँ (8 + 9 + 9) जोड़ते हैं और 26 पर पहुँचते हैं. अंत में, हम 2 + 6 जोड़ते हैं, और 8 पर पहुँचते हैं, तो आपका जीवन पथ संख्या 8 है.

इस नवरात्रि कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन। 

अंक ज्योतिष में मास्टर नंबर क्या हैं?
जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप 11 या 22 प्राप्त करते हैं, तो आप केवल अंतिम संख्या को कम नहीं करेंगे. इन्हें मास्टर नंबर माना जाता है.  मास्टर नंबर एक शक्तिशाली ऊर्जा हैं जो सीखने, उपलब्धि और सफलता से जुड़ी होती है.

अंक ज्योतिष में आप अपने भाग्यांक की गणना कैसे करते हैं?
आप नामों या शब्दों की मूल संख्या प्राप्त करने के लिए अंकशास्त्र का भी उपयोग कर सकते हैं - यह वह जगह है जहाँ पाइथागोरस कुछ मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. उनके सिद्धांतों के अनुसार, कुछ अक्षरों में विशिष्ट संख्यात्मक मान होते हैं. उस तकनीक का उपयोग करके, नामों से जुड़ी मूल संख्या को खोजना आसान है, जिसे अंकशास्त्री नियति(डेस्टिनी) संख्या कहते हैं. अपना डेस्टिनी नंबर खोजने के लिए, प्रत्येक नाम को जोड़कर मूल संख्या की गणना करनी चाहिए. जहां आपका जीवन पथ आपके बड़े उद्देश्य को प्रकट करता है, वहीं आपका डेस्टिनी नंबर अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि आप अपने बड़े लक्ष्यों को कैसे पाएंगे.  

कौन सी अंक ज्योतिष संख्या सबसे शक्तिशाली हैं? 

नंबर 1 
जैसे मेष राशि, राशि चक्र की पहली राशि है, 1 अंक ज्योतिष में आगे की गति से जुड़ा हुआ है. 1 संक एक अग्रणी भावना, स्वतंत्र प्रकृति और जन्मजात नेतृत्व क्षमताओं का प्रतीक है. यह थोड़ा घमंडी हो सकता है, अति-विकसित आत्म-महत्व के पीछे किसी भी असुरक्षा को छिपा सकता है. यह बहुत जल्दी सबसे अकेला नंबर बन सकता है, यहां तक कि सबसे स्वायत्त 1 अंक को भी अपने दोस्तों, परिवार और प्रेमियों के समर्थन की आवश्यकता होती है.

अष्टमी पर माता वैष्णों को चढ़ाएं भेंट, प्रसाद पूरी होगी हर मुराद 

नंबर 3 
अंक 3 के लिए संचार सर्वोपरि है, प्रतीकात्मक रूप से, 3 दो सम्मिलित बलों के उत्पादन का प्रतिनिधित्व करता है. यह सृजन का सार है. अंक 3 अभिव्यक्ति में अत्यधिक प्रतिभाशाली है, कला, लेखन और भाषण के माध्यम से नवीन और अग्रणी अवधारणाओं को साझा करता है. आपका काम दूसरों को प्रेरित करता है और उनका उत्थान करता है, और दूसरों को मुस्कुराने में बहुत खुशी मिलती है. हालाँकि, 3 काफी मूडी भी माना जाता है, और अगर 3 को गलत समझा जाता है, तो वह पूरी तरह से पीछे हट सकता है. शांतिपूर्ण होकर अंक 3 की पलायनवादी प्रवृत्ति को आसानी से कम किया जाता है. 

नंबर 4 
अंकशास्त्र में, 4 में एक पृथ्वी की ऊर्जा होती है और यह अपनी जड़ों को मजबूत करने के लिए केंद्रित होती है. अंक 4 भौतिक दुनिया में दृढ़ता से विश्वास करता है और जानता है कि एक स्थायी विरासत के निर्माण के लिए एक बुनियादी ढांचे में निवेश करना आवश्यक है. व्यावहारिक, मेहनती और जिम्मेदार, संख्या 4 का तार्किक प्रणाली बनाने पर ध्यान केंद्रित होता है जो  विकास का समर्थन कर सकता है. हालांकि, 4 में दृढ़ता है, जो जल्दी से कठोरता में बदल सकती है. अंक 4 याद रखना चाहिए कि नियम पर ध्यान दिया जाए. अंक 4 के लिए जिद्दी बनना आसान है, इसलिए लचीलापन और लीक से हटकर सोचना अंक 4 के लिए लाभदायक होगा. अंक 4 कुछ साहसिक जोखिम उठाने वाला भी हो सकता है. 

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

नंबर 5
अंकशास्त्र में 5 स्वतंत्र सोच, साहसिक और प्रगतिशील, स्वतंत्रता के विचारों का मिश्रण होता है. अंक 5 को अपनी  इंद्रियों को जोड़कर दुनिया का अनुभव करने की जरूरत होती है. अंक 5 के लिए, बहादुरी के माध्यम से जीवन के सबक प्राप्त किए जाते हैं. अंक 5 अपनी चंचल, आवेगी और जीवंत भावना के लिए जाना जाता है. लेकिन दूसरी तरफ, बेचैन और अधीर भी हो सकते हैं. चूंकि 5 हमेशा खोज की तलाश में रहते हैं इसलिए इसे जीवन की दिन-प्रतिदिन की जिम्मेदारियों को स्वीकार करने में मुश्किल होती है. जिसमें पारस्परिक प्रतिबद्धताएं शामिल हैं. 

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X