myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Jyotish Remedies: If you are concerned about your health, then do not forget to take a bath after doing these three things.

Jyotish Remedies: सेहत की फिक्र है तो इन तीन कार्यों को करने के बाद स्नान करना नहीं भूलें

Myjyotish Expert Updated 13 Jun 2022 12:48 PM IST
सेहत की फिक्र है तो इन तीन कार्यों को करने के बाद स्नान करना नहीं भूलें 
सेहत की फिक्र है तो इन तीन कार्यों को करने के बाद स्नान करना नहीं भूलें  - फोटो : google

सेहत की फिक्र है तो इन तीन कार्यों को करने के बाद स्नान करना नहीं भूलें 


स्नान कार्य को हिंदू धर्म में एक अनिवार्य कार्य के रुप में बताया गया है. स्नान द्वारा तन मन की शुद्धि होती है और इस तथ्य को विज्ञान भी स्वीकार करता है. स्नान कार्य को सनातन धर्म के साथ बहुत ही करीब से जोड़ा गया है. इसी प्रकार जीवन में सफलता पाने एवं सुख समृद्धि को पाने के लिए स्नान करना सबसे सरल एवं उत्तम माध्यम भी बनता है. जीवन में सफलता के लिए ग्रंथों में अनेक नीतियों का वर्णन किया है, इन की नीतियों को वास्तविक जीवन में बहुत लाभकारी माना जाता है. इन नीतियों का पालन करने से व्यक्ति अपने कार्य में सफलता प्राप्त कर सकता है.

भारतीय संस्कृति के शास्त्र में मनुष्य के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया है या बातें आज के जीवन में भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, यदि इन बातों के सार को समझकर अपने जीवन में लागू किया जाए, तो मनुष्य एक सुखी, संतुष्ट और स्वस्थ जीवन जी सकता है. अच्छे स्वास्थ्य हेतु स्नान के विषय में कई सिद्धांत बताए गए हैं और साथ ही यह भी बताया गया है की जीवन में कुछ विशेष समय पर स्नान कार्य करना अत्यंत आवश्यक होता है. यदि इस समय पर स्नान कार्य नहीं किया जाए तो यह स्वास्थ्य के साथ साथ हमारी मानसिकता को भी क्षतिग्रस्त कर सकता है. इसलिए जीवन में कुछ विशेष कार्यों को करने के पश्चात नहाना अवश्य चाहिए. 

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

मालिश के बाद स्नान करना

अपने शरीर की तेल से मालिश करने के बाद स्नान अवश्य करना चाहिए.आयुर्वेद के अनुसर शरीर की मालिश करने से समस्त शरिर को तरावट एवं शक्ति की प्राप्ति होती है. शरीर पर तेल की मालिश करने से रक्त संचार तेज होता है. तेल मालिश करने से शरीर के रोम छिद्रों से पसीना निकलने लगता है, इसलिए तेल मालिश के बाद नहाना आवश्य होता है.स्नान करने से शरी की समस्त ग्म्दगी हट जाती है तथा देह में उत्पन्न तैलीयपन से भी राहत प्राप्त होती है. नवीन ऊर्जा की प्राप्ति होती है तथा सकारात्मक तत्वों का शरीर पर प्रभाव शीघ्र होता है. 

अंतिम संस्कार या श्मशान से आने के बाद 

शव यात्रा या श्मशान से लौटकर स्नान करना अत्यंत आवश्यक बताया गया है. शास्त्रों के साथ साथ वैज्ञानिक मत भी इस बात की पुष्टि करता है. जब किसी की मृत्यु होती है तो उसके शरीर में कई प्रकार के कीटाणु पनपने लगते हैं और जब कोई भी मृत शरीर के चारों ओर जाता है या उसे छूता है, तो उस स्थान में मौजूद रोगाणु शरीर और कपड़ों में हवा के माध्यम से भी प्रवेश कर सकते हैं इसलिए अंतिम संस्कार या श्मशान से आने के बाद स्नान करना और कपड़े धोना बहुत जरूरी कार्य होता है. ऎसा करने से स्वयं को अशुद्धियों से बचाव करने में सफलता मिलती है. आपके भीतर मौजूद नकारात्मकता भी इसके द्वारा समाप्त होती है. 

आज ही करें देश के प्रतिष्ठित ज्योतिषियों से बात, मिलेगा हर परेशानी  का हल 

बाल कटवाने के बाद स्नान  

जब भी आप बाल कटवाने जाएं तो उसके बाद नहाना न भूलें. बाल कटवाने के बाद अवश्य नहाना चाहिए क्योंकि बाल शरीर में चिपक जाते हैं और बिना नहाए शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं. अगर नहाते नहीं हैं तो ये छोटे और महीन बाल आपके भौजन में या किसी दूसरे के संक्रमण में आकर रोग का कारण बन सकते हैं. आपके लिए ये स्थिति शारीरिक परेशानी का कारण बन सकती है और साथ ही इससे संक्रमण भी हो सकता है.

 

ये भी पढ़ें

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X