myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Grah Upay: Do these things to protect yourself from Rahu and Ketu

Grah Upay: राहु केतु से बचाव के लिए करें ये काम दिलाएंगे आपको जबरदस्त सफलता

my jyotish expert Updated 27 Dec 2023 01:39 PM IST
rahu ketu
rahu ketu - फोटो : google photo

खास बातें

Grah Upay: राहु केतु से बचाव के लिए करें ये काम दिलाएंगे आपको जबरदस्त सफलता 

वैदिक ज्योतिष में, राहु और केतु रहस्यमय और बहुत ही कष्ट देने वाल ग्रह माना गया है. यह दोनों खगोलीय पिंडों की तरह भौतिक ग्रह नहीं हैं, बल्कि गणितीय बिंदु हैं जो नोड्स कहलाते हैं. यह राहु केतु महत्वपूर्ण ज्योतिषीय और पौराणिक महत्व रखते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं में राहु शक्ति और इच्छाओं के प्रति उसकी अतृप्त भूख का प्रतीक है. 
 

Grah Upay: राहु केतु से बचाव के लिए करें ये काम दिलाएंगे आपको जबरदस्त सफलता 


वैदिक ज्योतिष में, राहु और केतु रहस्यमय और बहुत ही कष्ट देने वाल ग्रह माना गया है. यह दोनों खगोलीय पिंडों की तरह भौतिक ग्रह नहीं हैं, बल्कि गणितीय बिंदु हैं जो नोड्स कहलाते हैं. यह राहु केतु महत्वपूर्ण ज्योतिषीय और पौराणिक महत्व रखते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं में राहु शक्ति और इच्छाओं के प्रति उसकी अतृप्त भूख का प्रतीक है. 

Significance Of Rahu and Ketu ज्योतिष में राहु और केतु को अशुभ ग्रह माना जाता है. यह दोनों ग्रहण को दर्शाते हैं जब सूर्य चंद्रमा के साथ होते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, राहु और केतु दैत्य हैं. किसी भी अच्छे काम की शुरुआत के लिए अशुभ माना जाता है. राहु और केतु गोचर में जब जिस पर असर डालते हैं उसे काफी गहराई से बदल डालते हैं. यह दोनों हमेशा एक दूसरे के आमने सामने ही होते हैं.  

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुंडली में राहु और केतु का प्रभाव भय, निराशा, भ्रम, अकेलापन, उन्मांद, जुनून को दर्शाता है. राहु और केतु का संबंध गुप्त ज्ञान से भी है. ज्योतिष में राहु और केतु को एक ही तरह से नकारात्मक असर अधिक माना गया है. 
 
मोक्षदा एकादशी पर सोई हुई किस्मत जगाने का समय -लक्ष्मी नारायण मंदिर, दिल्ली : 22 से 23 दिसंबर -2023
 
Effects of Rahu and Ketu राहु और केतु का प्रभाव अचानक और अप्रत्याशित परिवर्तन ला सकता है. ऐसा माना जाता है कि राहु उस ग्रह की ऊर्जा को बढ़ाता है जिससे वह जुड़ा होता है, जिससे उसका प्रभाव बढ़ जाता है. जहां राहु का संबंध तामसिक चीजों के लगाव से है. भौतिक सुख और सांसारिक इच्छा से जुड़ा है. लालच, जुनून, चालाकी, बीमारी, जड़ता का कारक कहा जाता है. राहु के खराब फलों से प्रभावित व्यक्ति कठोर वाणी वाला, झूठ, विश्वासघात में डूबा हुआ, संक्रमण से पीड़ित होता है. 

शुभ राहु बहुत शक्तिशाली माना जाता है और इसमें दुश्मन को दोस्त में बदलने और इसके विपरीत भी करने की क्षमता होती है.  राहु-केतु राजनेताओं और अपराधियों को लाभ पहुँचाता है. यह गलत तरीकों से ऊपर उठने की शक्ति और अधिकार देता है. मजबूत राहु केतु स्थिति वाले व्यक्तियों में तीव्र महत्वाकांक्षा और सफलता की भूख हो सकती है, लेकिन यह कभी-कभी गलत लक्ष्यों को जन्म दे सकता है.

अनुभवी ज्योतिषाचार्यों द्वारा पाएं जीवन से जुड़ी विभिन्न परेशानियों का सटीक निवारण
 

राहु केतु ज्योतिषीय उपाय how can i remove bad effects of rahu-Ketu

ज्योतिष में, राहु-केतु को सांसारिक महत्वाकांक्षाओं, भौतिकवाद और अपरंपरागत अनुभवों से जोड़ा जाता है. यह हमारी इच्छाओं, जुनून और लालसाओं का प्रतिनिधित्व करता है, जो अक्सर हमें अज्ञात चीजों का पता लगाने और नए अनुभवों की तलाश करने के लिए प्रेरित करता है. अब इस पाप ग्रह के असर को दूर करने के लिए कुछ उपायों को करना बहुत विशेष माना जाता है. नौकरी से लेकर राजनीति में नाम कमाने तक पाप ग्रहों का असर विशेष होता है अगर शुभ हो तो सफलता रातों रात मिल सकती है. 

धन और भौतिक सुख में वृद्धि के लिए राहु केतु के शुभ उपाय हेतु मंदिर के प्रांगण में मिट्टी का शिवलिंग स्थापित करना चाहिए. विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. शिवलिंग पर जल चढ़ाने और नियमित रुप से पूजा करना बहुत शुभ होता है. 

इसके साथ ही राहु केतु को शांति देने के लिए अपने सिरहाने पर दो मूली रखें और सुबह उठकर उन्हें किसी मंदिर में दान कर दें. यह प्रक्रिया लगातार सात दिनों तक करें ऎसा करने से मानसिक संताप दूर होते हैं. जीवन में कई तरह की नेगटिव ऊर्जा बनी रहती है.

राहु केतु का असर कारोबार और व्यापार को अच्छा करने के लिए भी बेहद उपयोगी होता है. इस स्थिति को अच्छा करने के लिए कच्चा कोयला लेकर बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए. ऎसा करने से कारोबार धीरे ध्ग्यदि संभव हो तो अपने ऑफिस या दुकान की तिजोरी में चांदी की एक ठोस गोली रखना भी शुभ फल देने वाला होता है.
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X