Experience A Magical Date With Pink Super Moon On Wednesday 8 April - बुधवार 8 अप्रैल को गुलाबी सुपर मून के साथ अनुभव करें एक जादुई तारीख एहसास - Myjyotish News Live
myjyotish
हेल्पलाइन नंबर

9818015458

  • login

    Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Experience a magical date with Pink Super Moon on Wednesday 8 April

बुधवार 8 अप्रैल को गुलाबी सुपर मून के साथ अनुभव करें एक जादुई तारीख एहसास

-डॉ सुरेन्द्र कपूर Updated 08 Apr 2020 04:22 PM IST
Experience a magical date with Pink Super Moon on Wednesday 8 April
यदि आपने कभी बुधवार को बहुत ही शानदार ढंग से कुछ शानदार देखने की इच्छा की व्यक्त की हो तो यकीन मानिए 8 अप्रैल वह दिन है जब आपकी इच्छा पूरी होने वाली है! सुपर मून अपनी असाधारण चमक द्वारा आपको चकाचौंध करने के लिए आज धरती के बहुत करीब आया है। इस दिन की पूर्व संध्या को चंद्रमाँ अन्य दिनों से बड़ा प्रतीत होगा। उसकी तेज व उज्ज्वला भी अन्य दिनों के चन्द्रमा से अधिक होगी।

इस सुपर मून में क्या खास है?
8 अप्रैल का पिंक सुपर मून इसलिए खास है क्योंकि यह पूरे भारत में दिखाई देने वाला है। यह "चैत्र पूर्णिमा" के दिन पूरे भारत में दिखाई देगा । यह स्टार गेजर्स को सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रदान करेगा।इस दिन चंद्रमा बुधवार शाम 6: 17 पर  उदय होगा और गुरुवार को 6:19 पर अस्त होगा।इस दिन हस्त नक्षत्र तथा आंनद योग है।   संवत्सर भी आनंदी है इसलिए सब ठीक रहेगा। इस दिन हनुमान जयंती भी है इसलिए सभी निजी स्थान पर सुरक्षित दूरी रखकर व्यक्तिगत रूप से ही पर्व को मनाए।

सुपर मून क्या है?
एक सुपर मून तब होता है जब पूर्ण या नया चंद्रमा मासिक कक्षा में पृथ्वी के अपने निकटतम बिंदु के साथ मेल खाता है। इस दिन चंद्रमा के आकार में वृद्धि का मुख्य कारण इसकी कक्षा है जी की परिपत्र नहीं अण्डाकार होता है । चंद्रमा के निकटतम बिंदु (परिधि) और सबसे दूर बिंदु (अपोजी )के बीच लगभग 30,000 मील के आसपास का अंतर है । जब तालमेल (समय जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य संरेखित होते हैं) और परिधि संयोजन,समान हो जाता है तब सुपर मून होता है। यह वो समय है जब आकाश में चंद्रमा सामान्य चंद्रमा की तुलना में बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है।

ज्योतिषियों की सुपर मून में इतनी दिलचस्पी क्यों है?
क्रस्टल और ओशनिक ज्वार के साथ चंद्रमा के संबंध ने विभिन्न दावों को जन्म दिया है जिससे माना जा रहा है की सुपर मून हानिकारक घटनाओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।
एस्ट्रो मौसम विज्ञान के अनुसार इस सुपर मून को बहुत पुरानी परंपरा जिसमें की पूर्वी उत्तर अमेरिका में इस मौसम के दौरान गुलाबी काई खिलती है और इसी  कारण इस मून को गुलाबी सुपर कहा जाता है।

इस अध्भुत चंद्रमा को देखने के लिए हो जाएं तैयार
8 अप्रैल हम सभी के लिए इस बंद हालत में हैं एक दृश्य उपचार लेकर आया है।इस दिन आकाश बिना किसी प्रदूषण के बिल्कुल स्पष्ट दिखाई पड़ेगा ,इसलिए यह बहुत ही शानदार दृश्य हो सकता है। यह साल का वह दिन है जब वास्तविकता कल्पना में बदल जाती है। आपको बस इतना करना है की सुरक्षित भौतिक दूरी रखते हुए आकाश को देखें क्यूंकि शानदार सुपर मून आपको नमन करने के लिए बिलकुल तैयार है।

यह भी पढ़े :-

जानिए संकट मोचन हनुमान कैसे मिले अपने प्रभु श्री राम से

हनुमान चालीसा में छुपे है सेहत से जुड़ें अनोखे रहस्य

कितने फैशन पसन्द है आप , बताती है आपकी जनम तिथि

 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X