myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Do these surefire measures before Holi, all kinds of trouble will go away

Holi 2022: होली से पहले करें ये अचूक उपाय, सभी तरह का संकट होगा दूर

Myjyotish Expert Updated 15 Mar 2022 11:37 AM IST
कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सूखी तुलसी के इन संकेतों को अनदेखा, हो सकती है बड़ी परेशानी।
कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं सूखी तुलसी के इन संकेतों को अनदेखा, हो सकती है बड़ी परेशानी। - फोटो : google

होली से पहले करें ये अचूक उपाय, सभी तरह का संकट होगा दूर


होली के दिन को विशेष समय माना गया है तंत्र और मंत्र कार्यों के लिए होली से पुर्व आठ दिनों को एक ऎसा समय माना जाता है जब ऊर्जा का प्रवाह एक अलग स्तर पर होता है. होली से एक दिन पहले होलिका दहन का समय बहुत खास होता है इस दिन कई प्रकार के सिद्धि कार्यों को संपन्न किया जाता है. जीवन में मौजूद हर प्रकार की नकारात्मकता और खरब स्थिति से बचाव के लिए इस दिन यदि कुछ उपाय कर लीजिए जाएं तो यह जीवन में सुख और प्रगति का मार्ग लाते हैं. होली से एक दिन पूर्व किए जाने वाले कार्यों से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूर्ण होती है. जीवन में मौजूद समस्याओं का नाश होता है. होली की अग्नि को अत्यंत पवित्र माना जाता है और इसि अग्नि के साथ होली के आठ दिनों का पारण भी हो जाता है. होली की अग्नि का प्रभाव एवं उसकी राख यह सभी कुछ पवित्रता का प्रतिक होती है. होलिका अग्नि की राख से तिलक करने पर शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है इस रकह को अपने पास रखने से नकारात्मक ऊर्जाएं भी समाप्त हो जाती हैं. अत: इसी प्रकार के कुछ उपाय जो होली से एक दिन पूर्व अवश्य कर लेने चाहिए आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में ओर जाने कैसे ये उपाय बदल सकते हैं जीवन की दिशा और दशा 

होली पर वृंदावन बिहारी जी को चढ़ाएं गुजिया और गुलाल - 18 मार्च 2022

नकारात्मकता को करें दूर 
होली से पुर्व होलिका दहन के दिन को नकारात्मक तत्वों की समाप्ति हेतु और जीवन में सुख समृद्धि के लिए अत्यंत ही शुभ माना गया है और इस समय पर किए जाने वाले उप्याओं द्वारा जीवन में हर प्रकार की नकारात्मकता का नाश होता है. इस दिन होलिका दहन के समय परिवार के सभी लोगों को इस पवित्र अग्नि की परिक्रमा करनी चाहिए ऎसा करने से शरीर में मौजूद सभी प्रकार के दोष समाप्त हो जाते हैं. होलिका दहन की अग्नि और उसके धुएं को घर पर भी घुमाना चाहिए इससे घर की समस्त नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है और रोग दोष भी दूर होते हैं. 

शत्रुओं से मुक्ति पाएं
होलिका दहन के समय पर किया जाने वाला ये उपाय जीवन में शत्रुओं का नाश करने का कारक बनता है. होली की अग्नि में पीली सरसों को अपने ऊपर से फेर कर शत्रु नाम लेकर अग्नि में जोर से डाल देना चाहिए. ऎसा करने से आपके जीवन में जो भी कोई आपका शत्रु होगा उससे आपको मुक्ति प्राप्त होती है. आप शत्रु से किसी भी प्रकार से कष्ट नहीं पाते हैं. 

होली पर बुरी नजर उतारने और बचाव के लिए काली पूजा - 17 मार्च 

होलिका दहन के समय 7 गोमती चक्र हाथ में लेकर अग्नि की परिक्रमा करें. इन चक्र को परिक्रमा करने के पश्चात अग्नि में डल दीजिए. ऎसा करने से भी आपको शत्रुओं से मुक्ति प्राप्त होती है तथा कार्य सिद्धि होती है. 

होली से एक दिन पहले लोग रंग-बिरंगे कपड़ों से पेड़ की टहनी को सजाएं. घर के प्रत्येक व्यक्ति टहनी पर कपड़े का एक टुकड़ा बांधे और फिर उसे टहनी को जमीन में गाड़ दिया जाए या फिर इन कपड़ों के टुकड़ों को टहनी समेत होली की अग्नि में जला दें ऐसा करने से आपकी नकारात्मक ऊर्जा को अग्नि अवशोषित कर लेती है और हर प्रकार से आपको सुरक्षा प्राप्त होगी. 

होलाष्टक के प्रत्येक दिन अपनी ओर से उस अग्नि में लकड़ी अवश्य डालें. होलिका दहन में आप द्वारा किया जाने वाला यह कार्य जीवन में आपको शक्ति वृद्धि और सुख समृद्धि का आशिर्वाद प्रदान करता है. 

कारोबार में सफलता के लिए 
अपने कार्य क्षेत्र में सफलता पाने के लिए होली की अग्नि में रात्रि के समय एक सिक्का या 5 गोमती चक्र को अपने हाथों में लेकर होली की अग्नि की परिक्रमा करते हुए ऊं एं क्लीं मंत्र का उच्चारण करें तीन बार परिक्रमा करने के उपरांत उस सिक्के या गोमती चक्र को अग्नि में डाल दीजिए. अगले दिन अग्नि की राख में से सिक्के गोमती चक्र को निकाल कर उसे पानी में प्रवाह दीजिए. ऎसा करने से हर प्रकार की सफलता आप अपने काम के क्षेत्र में अवश्य देख पाएंगे. 

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X