myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Bedroom Vastu Tips: Which colors to use in the bedroom and which colors to avoid.

Bedroom Vastu Tips: बैडरूम में करें किन रंगों का इस्तेमाल और किन रंगों से बचें। 

Myjyotish Expert Updated 03 Mar 2022 06:36 PM IST
बैडरूम में करें किन रंगों का इस्तेमाल और किन रंगों के इस्तेमाल से बचें
बैडरूम में करें किन रंगों का इस्तेमाल और किन रंगों के इस्तेमाल से बचें - फोटो : google

बैडरूम में करें किन रंगों का इस्तेमाल और किन रंगों से बचें। 


आज के समय में सभी लोग अपने घर को सुंदर बनाने के लिए नये नये सजावट के सामान का इस्तेमाल करते हैं एवं दीवारों पर अलग अलग रंग करवाते है। परंतु क्या आप जानते है हर रंग की अपनी एक ऊर्जा होती है और एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव होता है। जी हाँ यह बात साबित हो चुकी है कि रंग मानव दिमाग पर अपना एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालते हैं। घर एक अहम जगह है यहाँ पर घर के सदस्य अपनी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा बिताते हैं। ऐसे में अपने घर में रंग करवाते समय आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत होती है। 

रंग लोगों में खास इमोशन पैदा करते हैं और घर का संतुलन बनाये रखते हैं। यदि आपके घर में भी झग़डे होते रहते है और तनाव बना रहता है तो आप अपने घर में इस्तेमाल हुए रंगों पर ध्यान दें। आपने ऐसे रंग तो इस्तेमाल नही कर रखें है जिससे आपको बचना चाहिये। आज इस लेख में हम जानेंगे कि बैडरूम में कौन से रंग का इस्तेमाल करना अच्छा होता है और कौन से रंग का इस्तेमाल करने से बचना  चाहिए। 

Name according Zodiac Signs: राशि अनुसार नाम- बच्चे का नाम रखतें समय किन बातों का रखें ध्यान?

लाल रंग को प्यार का प्रतीक मानते हैं। इसलिये लोग अपने बैडरूम में लाल रंग का इस्तेमाल करते है। यदि आपने भी अपने बेडरूम की दीवारों पर लाल रंग करवा रखा है या फिर इस रंग के नाईट बल्ब एवं नाईट लैंप लगा रखे है तो आप आज ही उन्हें हटा दें। इस का सीधा संबंध मंगल ग्रह से है जो क्रोध और आक्रमकता को बढ़ाता है और आपके आपसी रिश्तों में दरार पैदा करता है। इसलिए बैडरूम में किसी भी प्रकार से लाल रंग का इस्तेमाल करने से बचना चाहिये।

वास्तु शास्त्र के अनुसार लाल रंग को बैडरूम के लिये अच्छा रंग नही माना गया है। 
वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने बैडरूम की दीवारों पर आपको हल्के रंगों का इस्तेमाल करना चाहिये जैसे कि हल्का हरा, गुलाबी, आसमानी और भी कईं हलके सुन्दर मन को ठंडक देने वाले रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। इन रंगों के इस्तेमाल से कपल के बीच सकारात्मकता ऊर्जा और खुशी बनी रहती है।

अब बात आती है परदों की, आपको अपने बैडरूम में कैसे पर्दे इस्तेमाल करने चाहिये। आपको अपने बैडरूम में पर्दे हल्के रंग के चुनने चाहिये जो आपकी आँखों को आराम पहुंचाएं। जैसे कि सफेद, नारंगी, क्रीम, गुलाबी या फिर पीले रंग के पर्दे लगा सकते है। यदि आपके बैडरूम की खिड़की उत्तर दिशा में है तो आसमानी नीले रंग या फिर सफेद रंग के परदों का इस्तेमाल करना आपके लिए सर्वोत्तम रहेगा। ऐसा करने से आपको बहतर परिणाम मिलेंगे। 

होली पर बुरी नजर उतारने और बचाव के लिए काली पूजा - 17 मार्च 2022

आपके पर्सनल बैडरूम में सबसे अहम चीज़ होती है चादर। यदि आप सही रंग की चादर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके दामपत्य जीवन में खुशहाली और प्रेम हमेशा बना रहेगा। तो जानते है कौन से है वो रंग जिनकी चादरों का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। बैडरूम की चादर के लिए सबसे बहतर और सर्वोत्तम विकल्प होता है गुलाबी रंग की चादर। 

गुलाबी रंग को कोमलता एवं स्नेह का प्रतीक माना जाता है। इस रंग की चादर का इस्तेमाल करने से कपल्स के बीच प्यार और सम्मान बढ़ता है। वही और रंगों की बात करें तो आप हल्के रंगों का भी चयन कर सकते हैं, जैसे कि हल्का पीला, नारंगी या फिर आसमानी। जिससे आपके जीवन में खुशियां और उत्साह वापस आ सकता है। 

रंगों का चयन करते समय ध्यान रखें कि आपके बैडरूम के लिए गहरे रंग जैसे कि जामुनी, काला, बैंगनी जैसे रंगों का इस्तेमाल न करें। 
बैडरूम में बहुत ज्यादा सफेद रंग का भी इस्तेमाल ना करें ऐसा करने से आपके अंदर अहंकार को बढ़ाता है।

लाल रंग आपके अंदर गुस्सा पैदा करता है।पीला रंग संचार, आत्म सम्मान और शक्ति से जुड़ा है जो आपके भविष्य को सुनेहरा बनाने में सहायता करता है। हरा रंग तनाव और घृणा को शांत करता है।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।


 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X