myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Astrology: Know what your child's zodiac sign says about his personality.

Astrology: जानिए आपके बच्चे की राशि उनके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती है। 

Myjyotish Expert Updated 16 Mar 2022 07:42 PM IST
जानिए आपके बच्चे की राशि उनके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती है। 
जानिए आपके बच्चे की राशि उनके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती है।  - फोटो : google

जानिए आपके बच्चे की राशि उनके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती है। 


जब कोई बच्चा जन्म लेता है, तो हम अपने आस-पास तरह-तरह की बातचीत सुनते हैं। यदि वह एक मार्च पैदा हुआ है; निश्चित रूप से, वह महत्वाकांक्षा से भरी होगी। जुलाई, ओह! वह एक नेता बन जाएगा। हम इन वाक्यों से परिचित हैं, है ना? तो आख़िर ये है क्या? हम किसी बच्चे के इस गुण का निर्धारण उनकी चंद्र राशि एवं नक्षत्र आदि से करते हैं । तो आइए जानते हैं कि प्रत्येक बच्चे की राशि उनके व्यक्तित्व के बारे में क्या कहती है।

मेष राशि
21 मार्च से 20 अप्रैल के बीच जन्म लेने वाले बच्चे मेष राशि यानि सूर्य राशि के होते हैं। आमतौर पर, मेष राशि के बच्चों को अहंकारी माना जाता है, जो वास्तव में ऐसे नहीं होते है। साथ ही, मेष राशि के बच्चे आमतौर पर उत्साही होते हैं और अच्छे नेता बन सकते हैं।
हालांकि वे सक्रिय और ऊर्जावान हैं, फिर भी उनके पास एक स्थिर दिमाग है। ये बच्चे स्वतंत्र और आत्मविश्वासी होते हैं। साथ ही, उनके पास स्थिर दृढ़ता भी है और वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं। 

होली पर वृंदावन बिहारी जी को चढ़ाएं गुजिया और गुलाल - 18 मार्च 2022

वृषभ
इन बच्चों का जन्मदिन 21 अप्रैल से 21 मई के बीच होता है। अब, यदि आपका बच्चा वृषभ राशि का है, तो चीजें आपको चुनौतीपूर्ण लग सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वृषभ राशि के बच्चों को विरोध पसंद नहीं है। जिस बच्चे की राशि वृष राशि होती है, उसका व्यक्तित्व चीजों को अपने तरीके से चाहता है। लेकिन जब वे अपनी कमियों का पता लगाते हैं तो वे समझ जाते हैं।
उन्हें कभी-कभी संरक्षित करने की आवश्यकता होती है। इस बच्चे की राशि गर्म है, झपकी लेना पसंद करती है, और वास्तव में सुखद है। 

मिथुन राशि
यदि आपके बच्चे का जन्मदिन 22 मई से 21 जून के बीच है, तो आपको एक चैटरबॉक्स मिलने वाला है। इस बच्चे की राशि भट्ट शक्तिशाली है और इनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा होता है।
मिथुन राशि के बच्चे मज़ेदार और केयरिंग भी होते हैं। लेकिन, समानांतर रूप से वे वास्तव में सक्रिय और उत्साही हैं। वास्तव में, हो सकता है कि आप अपने बच्चे को व्यस्त रखने के लिए रोमांचक खेलों या अन्य अनेक चुनौतियों में उसका नामांकन कराना चाहें।
आपको उन्हें केंद्रित रखने की भी आवश्यकता है क्योंकि उनका बहुमुखी स्वभाव उनके निर्णयों को तीव्रता से और बहुत तेज़ी से बदलता है।

कर्क राशि
यदि आपके बच्चे की राशि कर्क है, तो वह खाने के शौकीन होगा। यद्यपि आपका बच्चा संस्कारी और अनुशासित होगा, वह थोड़ा मूडी भी हो सकता है। उदारता और प्यार क्या है, यह तो आपका बच्चा भली-भांति जानता होगा। वास्तव में, वह आपसे भी यही मांग करेगा। 

कन्या राशि
इन बच्चों का जन्म 24 अगस्त से 23 सितंबर के बीच हुआ है। यहां एक और संकेत है जहां माता-पिता को सावधान रहने की जरूरत है। यदि आपके बच्चे की राशि कन्या है, तो आपको अपने बच्चे के लिए बहुत प्यार और ध्यान रखने की आवश्यकता है।
ये बच्चे शिक्षार्थी हैं। साथ ही, वे ईमानदार, आश्रित, साफ-सुथरे और थोड़े डरपोक होते हैं। इन सबके बावजूद, कन्या राशि के बच्चे को खुश करना बहुत कठिन होता है। कम आत्मसम्मान के कारण आपको समय-समय पर उनका आत्मविश्वास स्थापित करने की आवश्यकता है।
कन्या राशि के बच्चे भी अचार खाने वाले होते हैं। इसलिए, माता-पिता को अपने बच्चे की राशि कन्या के रूप में उन खाद्य पदार्थों की तलाश करनी चाहिए जो उन्हें उबाऊ न लगें।

तुला राशि

तुला राशि का जन्मदिन 24 सितंबर से 23 अक्टूबर तक है। क्या आपके बच्चे की राशि तुला है? पार्टी में आप भी शामिल हो!
ये बच्चे हमेशा सभी को खुश करने की कोशिश करते हैं, भले ही यह कठिन ही क्यों न हो। वे सुंदर और आकर्षक हैं। भले ही वे सीधे और मजबूत दिमाग वाले होते हैं, लेकिन वे दयालु भी होते हैं और न्याय से प्यार करते हैं।
वे आमतौर पर सभी के साथ मिल जाते हैं और एक मिलनसार स्वभाव के होते हैं। लेकिन, कभी-कभी, वे एक ही चीज़ के कारण अस्पष्ट होते हैं।

वृश्चिक राशि
क्या आपके बच्चे का जन्मदिन 24 अक्टूबर से 22 नवंबर के बीच है? तब, आपका बच्चा ईमानदार और भावुक होगा लेकिन कभी-कभी स्वभाव से नियंत्रित होगा।
ये बच्चे गहरे विचारक होते हैं और अपने काम के प्रति बहुत समर्पित होते हैं। वे दूसरों से भी यही उम्मीद करते हैं।
वृश्चिक राशि के बच्चे अजीब, उत्साही, भावुक, लेकिन वफादार भी हो सकते हैं। प्रिय माता-पिता, अपने बच्चे को क्षमा और भूलने की शिक्षा देना न भूलें। ऐसा इसलिए है क्योंकि वृश्चिक राशि वालों की इसमें थोड़ी कमी होती है।

धनुराशि
आपके बच्चे का जन्मदिन 23 नवंबर से 21 दिसंबर के बीच होगा। एक शिथिलता होने के नाते, आपका बच्चा ईमानदार होगा और आपसे भी यही उम्मीद करेगा।
धनु राशि के बच्चे एक नए वातावरण के खोजकर्ता होते हैं। माता-पिता होने के नाते, जिनके बच्चे की राशि धनु है, आप अपने बच्चे को खेल गतिविधियों और बाहरी खेलों में शामिल करना चाह सकते हैं। आपका बच्चा साहसी, जीवंत और सक्रिय होगा, लेकिन वह आज्ञाकारी भी होगा और उसके बहुत सारे दोस्त होंगे।

होली पर बुरी नजर उतारने और बचाव के लिए काली पूजा - 17 मार्च 

मकर राशि
क्या आपके बच्चे का जन्मदिन 22 दिसंबर से 20 जनवरी के बीच पड़ता है? आपके बच्चे की राशि मकर होगी। इन बच्चों के पास सकारात्मक दृष्टिकोण और ठोस दृढ़ता है। साथ ही, ये बच्चे शांत स्वभाव के होते हैं और इनके दो या तीन दोस्त होंगे।
इसके अलावा, वे पुस्तक प्रेमी हैं और दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं। आप उन्हें एक किताब सौंपते हैं और अपने आने वाले दिन के लिए आराम का आनंद लेते हैं।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोग अपना जन्मदिन 21 जनवरी से 19 फरवरी के बीच मनाते हैं। ठीक है, आपको देखने के लिए एक कठिन बच्चा मिल सकता है क्योंकि कुंभ राशि के लोग विद्रोही और थोड़े जिद्दी होते हैं। हालांकि, उनके पास एक सकारात्मक दृष्टिकोण और गतिशील सोच है। इस बच्चे की राशि नए अनुभवों में आनंद लेती है और एक प्रभावशाली मित्र मंडली हो सकती है।साथ ही, कुंभ राशि के बच्चे अद्वितीय व्यक्तियों की सराहना करते हैं। इसलिए, धैर्य रखें क्योंकि आपका बच्चा अपने जीवन में ज्यादातर समय शांत और तनावमुक्त रहेगा।

मीन राशि
मीन राशि होने के कारण आपके बच्चे का जन्मदिन 20 फरवरी से 20 मार्च के बीच होगा। इस बच्चे की राशि आपसे ध्यान मांग सकती है। फिर भी, मीन राशि के बच्चे दयालु और प्यार करने वाले, अजीब और जादुई, प्यार करने वाले लेकिन विश्लेषणात्मक होंगे।
माता-पिता के रूप में, आपको अपने बच्चे को सफलता की ओर ले जाने की आवश्यकता है। लेकिन, समानांतर में, आपको इस तथ्य पर ध्यान देना होगा कि उनकी भावनाओं को ठेस न पहुंचे या समझौता न हो। 

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X