myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Astro Tips: Doing these works after sunset gives financial crunch

Astro Tips: सूर्यास्त के बाद इन कार्यों को करने से मिलती है आर्थिक तंगी

Myjyotish Expert Updated 24 Jun 2022 01:08 PM IST
सूर्यास्त के बाद इन कार्यों को करने से मिलती है आर्थिक तंगी
सूर्यास्त के बाद इन कार्यों को करने से मिलती है आर्थिक तंगी - फोटो : google

सूर्यास्त के बाद इन कार्यों को करने से आर्थिक तंगी का करना पड़ सकता है सामना


हिंदू धर्म में दान पुण्य का बहुत बड़ा महत्व है। इसका का भी कुछ नियम कायदे होते है। कब क्या दान करे या क्या ना करे सब का एक नियम होता है। कभी भी भूल कर सूर्यास्त के समय कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए। जैसे दूध और दही को कभी में शाम के समय किसी को ना दे। ज्योति शास्त्रों के अनुसार  दूध का दान करना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन सूर्यास्त के बाद दूध का दान करना वर्जित है। इसका संबंध सूर्य और चंद्रमा दोनों से है। शाम में इसका दान करने से श्री हरि और माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

धन की हानि होती हैं। इसके साथ ही जातकों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। दही को भूल कर शाम में किसी को भी ना दे। वैसे दही का दान करना ज्योति शास्त्रों के अनुसार बहुत ही शुभ माना जाता है। दही का संबंध  शुक्र ग्रह से होता है और ये सुख समृद्धि में वृद्धि करता है , शांति बनाए रखना है। इसलिए सूरज ढलने के बाद दही नहीं देना चाहिए घर की सुख समृद्धि चली जाती हैं।

ग्रह नक्षत्रों से जुड़ी परेशानियों का मिलेगा समाधान, आज ही बात करें प्रसिद्ध ज्योतिषियों से 

हर किसी आदत अच्छी या बुरी होती है। लगभग सब चाहते है की उनकी आदत अच्छी हो। आदत अच्छी होगी तो जीवन जीने का तरीका भी सरल हो जायेगा। बुरी आदतों की वजह से माता लक्ष्मी का घर में वास नहीं होता है। बुरी आदतों की वजह से घर में दरिद्रता का निवास हो जाता है। शास्त्रों के अनुसार कुछ चीजों को शाम में दान करना अशुभ माना जाता है।

हमनें अपने पूर्वजों से सुना होगा की कुछ ऐसे काम होते है जो शाम में नहीं करना चाहिए। शाम में कभी भी अशुभ कार्य नहीं करने चाहिए क्योंकि घर में मां लक्ष्मी , मां दुर्गा और सरस्वती का निवास होता है। ऐसे कार्यों को करने का मतलब इनको नाराज करना । आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए भूल कर भी ये काम ना करें। आइए जानते हैं कि घर में सूर्यास्त के बाद कौन से कामों को नहीं करना चाहिए।

शाम को ना सोएं –

किसी भी चीज को करने का एक सही समय होता है। सही आदत ही सही राह की ओर ले जाती है। ऐसे बहुत से लोग है जो शाम के समय सोते है। कभी भी शाम के समय नहीं सोना चाहिए क्योंकि उम्र कम होता है। नकारात्मक ऊर्जा आती है। ये भी कहा जाता है की बुरा वक्त आ जाता है। स्वास्थ संबंधी अनेक समस्याएं उत्पन्न होती हैं। माना जाता है की शाम के समय में देवी लक्ष्मी का आगमन होता है। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि शाम में मेन गेट थोड़ा खोल कर छोड़ दे , क्योंकि यहीं समय होता है माता लक्ष्मी के आगमन का।

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
.
सूर्यास्त के बाद घर या आंगन में झाड़ू न लगा लगाए–

आर्थिक तंगी को न्योता देना जैसा है।शाम के समय घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए क्योंकि शाम के समय ही माता लक्ष्मी का आगमन होता है। शास्त्रों के अनुसार घर में शाम को झाड़ू लगाने से घर की खुशियां और अच्छे वक्त दूर हो जाते है।

दहलीज पर नहीं बैठना चाहिए –

शाम के समय में किसी भी व्यक्ति को घर की दहलीज पर नहीं बैठना चाहिए। क्योंकि यहीं समय होता है माता लक्ष्मी का घर में आगमन का। बैठने से वो घर में प्रवेश नहीं कर पाती हैं।पौराणिक कथाओं के अनुसार गोधूली बेला में भगवान विष्णु के नरसिंह रूप में प्रहलाद की रक्षा के लिए हिरण्यकश्यप का वध किया।  

तुलसी को स्पर्श न करें –
हिंदू शास्त्रों के अनुसार शाम में तुलसी के पौधें को स्पर्श नहीं करना चाहिए। शाम के समय तुलसी के पौधें को स्पर्श करने से दरिद्रता और दुर्भाग्य आता है। शाम में तुलसी के पौधें को जल देने की भी मनाही है।

ये भी पढ़ें

 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X