myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   vastu tips fengshui effects colors tension depression

जीवन में तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा दिलाता है हरा रंग, जानें फेंगशुई और वास्तु के अनुसार प्रभाव

My Jyotish Expert Updated 27 Jan 2022 04:13 PM IST
fengshui vastu colour benefits
fengshui vastu colour benefits - फोटो : google


वास्तु शास्त्र के अनुसार  प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में रंगो का अपना महत्व होता है।कई बार तो साइंटिस्ट भी मान चुके हैं कि हर रंग मानव जीवन पर अलग प्रभाव डालते हैं। मगर हम बात करें हरे रंग कि तो वास्तु विशेषज्ञ कहते हैं कि यह रंग सौभाग्य विकास और स्वास्थ्य का प्रतीक माना जाता है। तो वही फेंगशुई वास्तु शास्त्र के अनुसार यह रंग व्यक्ति को उसके कई रोगों  से राहत दिलाने में  सक्षम माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं कि भी माने तो हरा रंग भगवान श्री गणेश जी के साथ संबंध रखता है। इसलिए इसे बुद्धि का प्रतीक भी माना गया है और इसका सेहत पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। फेंगसुई और वास्तु के अनुसार हरा रंग सकारात्म ऊर्जा प्रदान करता है, तथा इससे व्यक्ति का मानसिक तनाव यानी डिप्रेशन पूरी तरह से खत्म हो जाता है।हमारे जीवन में रंगो  का खास महत्व है। हरा रंग जीवन में सुख समृद्धि, विकास और स्वास्थ्य का प्रतीक भी माना जाता हैं। किसी रंग को देखकर हमें  खुशी महसूस होती है, तो किसी दूसरे रंग को देखकर तनाव दूर हो जाता है। हरा रंग कई बीमारियों से भी राहत दिलाता है। फेंगशुई के अनुसार हरे रंग को बुद्धि का प्रतीक माना गया है और इससे सेहत पर भी बढ़िया प्रभाव बना रहता है। लेकिन क्या आप जानते है कि हरे रंग का प्रभाव आपके मन और बुद्धि पर अलग तरीके से पड़ता है।
 
मानव आंखों को सुकून देने वाला हरा रंग  प्रकृति का प्रतीक तो माना ही जाता है, जैसे जिस प्रकार प्रकृति हमें  जीवन का संदेश देती है, उसी प्रकार इस रंग से भी हमारे जीवन का भी गहरा संबंध है। फेंगशुई में बताया गया है हरा रंग बीमार व्यक्तियों के लिए जीवनदायी माना गया है।

 हरा रंग आपके जीवन में  सकारात्मक ऊर्जा देने वाला तो होता ही है साथ यह तनाव दूर करके डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है। यह जीवन में ऊर्जा भर देता है।
 
फेंगशुई में बताया गया है कि हरा रंग लकड़ी  तत्व का प्रतीक होता है। इसे घर के आलावा यदि आप इसे ऑफिस में  भी इस्तेमाल कर सकते हैं तो अपके लिए अच्छा और फायदेमंद हो सकता है। आप घर में आराम करने वाले कमरे या फिर शयन यानी सोने वाले कमरे में और सुकून के पल बिताने के स्थानों पर भी हरे रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जो अपके पलों को सुखदायी बना देगा।
 
हरे रंग के वातावरण के बीच काम करने से व्यक्ति के  रचनात्मकता कार्यों में बढ़ोतरी होती है। आप चाहे तो घर की दीवारों पर इन्हें रंग  या टेक्सचर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और पौधों के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, हरे भरे पौधों को अपने घर पर लगा कर भी आप इस एनर्जी को अपने घर में प्रवाहित कर सकते हैं।
 
 बीमार व्यक्तियों को भी जल्द ठीक करने में  हरा रंग आपकी मदद करता है,  यह ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के साथ ही मानसिक शांति भी  देता है। जिससे दिमाग संबंधित कई बीमारियों से राहत मिल जाती है।इतना ही नहीं घर में हरे रंग  की घड़ी लगाने से घर में खुशियों  का संचार होता है।

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार अगर आप इस रंग के कपड़ो का भी प्रयोग करते हैं तो आपके अंदर ऊर्जा का प्रभाव होता है, काम में मन नहीं लगता है तो इस रंग का प्रयोग करते हैं तो आप खुद ऊर्जा को  महसूस करेंगे। इसके अलावा आप तनाव में हैं तो वो भी धीरे धीरे दूर हो जाएगा।

इस रंग यानी हरे रंग के  वातावरण के बीच कार्य करने की व्यक्ति की कार्यशैली में भी परिवर्तन आते हैं।इसे घर की दीवारों पर इस्तेमाल करना  वास्तु के अनुसार अच्छे प्रभाव देने वाला माना गया है।हरे रंग और थोड़े बड़े पौधे आदि से घर में हमेशा पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह होती रहती हैं।

इसके अलावा हरा रंग बीमारी को जल्दी खत्म करने में  मदद करता है। इससे व्यक्ती का  का ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है, मानसिक शान्ति  की प्राप्ति होती है, जिससे मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों से जल्दी रहत मिल  सकती है।

भगवान भैरव की पूजा से दूर होंगे ग्रहों के दोष और मिलेगी शत्रुओं पर विजय 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X