myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Vastu Remedies: Know what are the things present in the house due to which you have to face many problems

Vastu Remedies: जानें घर में मौजूद किन वस्तुओं के कारण करना पड़ता है अनेक परेशानियों का सामना

MyJyotish Expert Updated 12 May 2022 01:49 PM IST
Vastu tips terraजानें घर में मौजूद किन वस्तुओं के कारण करना पड़ता है अनेक परेशानियों का सामनाce ceiling significance
Vastu tips terraजानें घर में मौजूद किन वस्तुओं के कारण करना पड़ता है अनेक परेशानियों का सामनाce ceiling significance - फोटो : google

जानें घर में मौजूद किन वस्तुओं के कारण करना पड़ता है अनेक परेशानियों का सामना


घर एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है व्यक्ति इसे बहुत ही मेहनत से और प्यार से बनाता है। इसकी साज-सज्जा के लिए अनेक प्रकार की वस्तुओं का भी उपयोग करता है। लेकिन कई बार वास्तु से जुड़ी छोटी बड़ी गलतियों के कारण घर में सुख समृद्धि और खुशहाली का वास नहीं हो पाता है बल्कि घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और घर में दरिद्रता छाने लगती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखना बिल्कुल अनुपयुक्त माना गया है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि यदि ऐसी वस्तुएं घर में मौजूद होती है तो यह घर को नर्क बना देती हैं। यदि आपके घर में भी यह वस्तुएं हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें। आइए जानते हैं क्या है वह वस्तुएँ

घड़ी एक ऐसी वस्तु जो न सिर्फ समय बिताने का काम करती है बल्कि घर की सुख समृद्धि भी इससे जुड़ी होती है। घर में कभी भी बंद घड़ी को रखना शुभ नहीं माना गया है। यदि आपके घर में कोई भी टूटी फूटी या बंद घड़ी है तो उसे तुरंत हटा दें क्योंकि इससे व्यक्ति का बुरा समय शुरू हो जाता है। वास्तु के अनुसार यदि घर में बंद घड़ी होती है तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

घर की साज-सज्जा के लिए हम लोग अलग अलग सामान का उपयोग करते हैं उसमें से पेंटिंग और तस्वीरें अहम वस्तु हैं। लेकिन घर की साज सज्जा के लिए पेंटिंग और तस्वीरों का चयन करते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिये अन्यथा इसके बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। जब भी घर के लिए पेंटिंग या तस्वीर खरीदे तो ध्यान रखें ताजमहल, डूबती हुई नाव, जंगली जानवर और युद्ध से संबंधित या कोई भी आक्रामक तस्वीर न लाएं। यदि आपके घर में भी इससे जुड़ी कोई तस्वीरें लगी हुई है तो उसे तुरंत हटा दें। इस प्रकार की तस्वीरें घर के लिए अशुभ मानी गयी हैं।

घर की अलमारी वह स्थान है जहाँ पर हम अपना धन रखते हैं इसलिए इसका सीधा संबंध धन संपत्ति से होता है। यदि आपके घर की अलमारी टूट गई है तो उसकी तुरंत मरम्मत कराएं। क्योंकि टूटी हुई अलमारी आपको कंगाल भी बना सकती है। कहते हैं कि घर में किसी भी प्रकार का टूटा फूटा या बेकार कोई भी सामान नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में दरिद्रता का वास होने लगता है।

बुद्ध पूर्णिमा को सामूहिक ब्राह्मण भोज करवाकर पाएँ ऋण से मुक्ति और पुण्यों में वृद्धि, बढ़ेगा धन-धान्य

आपने अधिकतर सुना होगा कि बड़े लोग कहते हैं कि खाली कैंची न चलाएं। आपको बता दें खाली कैंची के साथ साथ जब कैंची का कोई प्रयोग ना हो तो उसे कभी भी बाहर यूं ही खुले में न छोड़ें। काम होने के बाद या जरूरत न होने पर कैंची को हमेशा कपड़े या कागज में लपेट कर रखें। खाली कैंची चलाने से या फिर बिना कारण कैंची को खुले में रखने से पारिवारिक संबंध बिगड़ने लगते हैं।

कई लोगों की आदत होती है कि वह उपयोग में न आने वाली वस्तु या खराब वस्तुओं को घर की छत पर या बालकनी में स्टोर करके रख लेते हैं। लेकिन यह आदत वास्तु के अनुसार बिल्कुल गलत मानी गई है। खराब वस्तुओं को या अनावश्यक वस्तुओं को घर से तुरंत निकाल देना चाहिए। इन्हें घर या बाल्कनी में नहीं रखना चाहिए क्योंकि एक तो इससे घर में गंदगी बढ़ती है और साथ ही घर की तरक्की में बाधाएं उत्पन्न होती हैं।


अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।


 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X