myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   vastu home tips: how to bring happiness in home with these 5 things

Vastu Home Tips: घर में रखे यह पाँच चीजें इनसें आती है घर में खुशहाली

Myjyotish Expert Updated 04 Mar 2022 06:35 PM IST
vastu tips: घर में रखे यह पाँच चीजें इनसें आती है घर में खुशहाली
vastu tips: घर में रखे यह पाँच चीजें इनसें आती है घर में खुशहाली - फोटो : google

घर में रखें यह पाँच चीजें इनसे आती है घर में खुशहाली। 


हम सभी अपने घर को सुंदर बनाने के लिये कुछ न कुछ नया करते रहते है। आज हम आपको पाँच ऐसी वस्तुयें बतायेंगे जिससे आपका घर तो सुंदर बनेगा ही, साथ ही साथ आपके घर में खुशहाली आयेगी। आपके परिवार के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। नौकरी अथवा व्यापार में आर्थिक लाभ होगा। परिवार के सदस्यों का आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। आइये जानते है कौन सी हैं वह पाँच चीज़ें और किस दिशा में लगाने से मिलेंगे बेहतर परिणाम।

इन पांच वस्तुओं में से सबसे पहली वस्तु है पानी का फव्वारा। घर में पानी का फव्वारा रखना चाहिए। यह घर की उत्तर, पूर्व या फिर उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इससे आपका आर्थिक पक्ष बहतर होगा। जब घर में पानी का संतुलन हो जाता है तब घर में रुका हुआ पैसा भी आने लगता है। 

होली पर बुरी नजर उतारने और बचाव के लिए काली पूजा - 17 मार्च 2022

घर में बाँस का पौधा या फिर मनी प्लांट की बेल लगाना अच्छा माना गया है। लेकिन मनी प्लांट की बेल को लगाने पर सावधानी रखनी होती है कि उसकी बेल नीचे की और ना जाये। क्योंकि पौधे ग्रोथ को दर्शाते हैं। परिस्थितयों के विपरीत ऊपर की और बढ़ते है। लेकिन यदि आप के घर में लगे पौधों की बेल या टहनियां नीचे की और जाती है तो वह घर के लिए अच्छा नही माना जाता है। इसलिये पौधे लगाते वक्त यह जरूर ध्यान रखें। इसी प्रकार मनी प्लांट की बेल का ध्यान रखे कि वह ऊपर की और बढ़े जमीन पर ना फैले। घर में पौधें लगाने के लिए दक्षिण, पूर्व और दक्षिण पूर्व दिशा बेहतर मानी जाती है। 

हिन्दू धर्म में धन्वंतरि वैध की बहुत मान्यता है। कहते ही इनकी उत्त्पति समुंद्र मंथन से हुई थी इनके हाथ में अमृत कलश है और इनकी पूजा से अच्छा स्वास्थ्य मिलता है। इनका ज़िक्र रामायण में भी मिलता है। जब लक्ष्मण जी मूर्छित हो जाते है तब लंका से हनुमान जी धन्वंतरि वैध को ही लेकर आते है। जब वह संजीवनी बूटी मंगाकर लक्ष्मण जी का उपचार करते है। हिन्दू धर्म के सबसे बड़े पर्व दीपावली के त्योहार पर भी धन्वंतरि वैध की पूजा की जाती है। उस दिन को धनतेरस का त्योहार कहते है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इनकी पूजा की जाती है। आप भी अपने घर में इनकी प्रतिमा लगायें यदि मूर्ति नही मिलती है तो इंटरनेट से चित्र का प्रिंटआउट निकाल लें। उसे अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में लगा लें। अब उनके चित्र के सामने धातु का कलश रखेें । यह कलश तांबे या चांदी दोनों में से किसी भी धातु का हो सकता है। दोनो धातु ही पानी के साथ रियेक्ट करते है और शरीर की रोग निरोधक शक्ति बढ़ाते है। इसलिये उस कलश में जल भरकर और रोज सुबह शाम उस कलश में से आधा-आधा गिलास जल पिये। इससे आपको अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होगा।

देखिए अपनी कुंडली मुफ़्त में अभी, क्लिक करें यहाँ

वैसे तो घर के बेडरूम में लाल रंग को लगाने से बचना चाहिये क्योंकि यह क्रोध को बढ़ाने वाला रंग है। लेकिन यदि आप लाल रंग को किसी भी रूप में जैसी की कोई तस्वीर या कोई बल्ब, लाल रंग के फूल या फिर लाल रंग की बिंदी को घर की दक्षिण दिशा में लगाते है तो आपकी प्रसिद्धि बढ़ती है। जी हाँ दक्षिण दिशा में लाल रंग लगाने से आपको प्रसिद्धि मिलती है। यदि आप भी चाहते है लोग आपकी वाह वाही करे तो आप भी अपने घर में दक्षिण दिशा में लाल रंग की वस्तुयें लगाये। यदि आपका घर छोटा है या दक्षिण दिशा में जगह नही है तो आप लाल रंग के फूलों की खुशबू उस दिशा में रखें। यह खुशबू आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगी उसे थोड़ा थोड़ा छिड़के ताकि खुशबू की तरह आपका नाम भी फैले और आपको प्रसिद्धि मिलेगी। 

सभी के घर में दीवार घड़ी ज़रूर होती है। लेकिन वह कई बार ऐसी दिशा में लगी होती है जिससे आपका तनाव बढ़ता है। अपने घर में एक धातु की घड़ी जरूर रखें। घड़ी को पश्चिम दिशा में लगाये। इससे आपके व्यापार में या नौकरी में जो पैसों की दिक्कत है वो खत्म होती है। महीने में जो बचत होती है वो बेहतर होने लगती है। आप भी एक अच्छी सी धातु से बनी घड़ी घर में पश्चिम दिशा में लगाये इससे आपका आर्थिक लाभ बढ़ेगा। 

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X