myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   tuesday remedies helps in increase in wealth hanuman pujan

Tuesday Remedies: मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से मिलती है कर्जे से मुक्ति और धन में होती है वृद्धि

Myjyotish Expert Updated 22 Feb 2022 02:45 PM IST
मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से मिलती है कर्जे से मुक्ति और धन में होती है वृद्धि
मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से मिलती है कर्जे से मुक्ति और धन में होती है वृद्धि - फोटो : google
मंगलवार के दिन इन उपायों को करने से मिलती है कर्जे से मुक्ति और धन में होती है वृद्धि 

सबसे पहले आपको बता दें कि मंगलवार के दिन ही क्यों की जाती है हनुमान जी की पूजा। दरसल, स्कन्द पुराण के अनुसार मंगलवार के दिन ही हनुमान जी का जन्म हुआ था इसलिए यह दिन उनकी पूजा के लिए ही समर्पित कर दिया गया था। वैसे तो हफ्ते के सातों दिन सभी देवी देवतों की पूजा के लिए है लेकिन एक विशेष दिन एक विशेष भगवान की पूजा करने के लिए होता है जिससे विशेष फल प्राप्त होता है। जैसा कि स्कन्द पुराण में बताया गया है कि पवनपुत्र बजरंगबली और रामभक्त हनुमान का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था इसलिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होते है।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बजरंग बली की कठोर और नियमवपूर्वक पूजा करने से वह जल्द ही प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्तों के ऊपर आ रहे सभी कष्टों को हर लेते है और उनकी सभी मनोकामनाये पूरी कर देते है। इसी कारण से हनुमान जी का एक नाम संकटमोचन भी है। आपको बता दे हनुमान जी को मंगल ग्रह का नियंत्रक माना गया है यह भी एक कारण है जिसके चलते मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। हनुमान जी राम जी के बहुत बड़े भक्त है इसलिए उन्हें रामभक्त हनुमान भी कहते है। राम जी का हनुमान जी के लिए प्रेम और हनुमान जी का राम जी के लिए समर्पण आने आप में एक भगत और भगवान के बीच के रिश्ते को दर्शाता है।

चलिए जानते हैं मंगलवार के दिन किये जाने वाले कुछ सरल उपाए जिनसे आपको मिलेगी कर्जे से मुक्ति और होगी अधिक धन की वृद्धि। 

यदि आपके भी काम नही बन रहे है या फिर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे है, कर्जे से मुक्ति चाहते है, घर में और जीवन में सुख समृद्धि चाहते है या फिर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा चाहते है तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान जी की पूजा की जाती है। मंगलवार के दिन मंदिरों में हनुमान जी के भक्तों का ताता लगा रहता है। मान्यता है कि बजरंग बली की अराधना से सभी कष्ट दूर होते है और मान्यता यह भी है कि इनकी आराधना से शनि देव भी प्रसन्न होते है।

यदि आप  धन संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे है तो आप भी मंगलवार के दिन सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाये और हनुमान चालीसा का पाठ करे साथ ही जरूरतमंद लोगों को जरूरी चीजों का दान करें।

आप भी कर्जे से मुक्ति चाहते है तो आज का दिन आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, मंगलवार के दिन ॐ हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करे यदि आप हनुमान जी की विशेष कृपा चाहते है तो आप मंगलवार के दिन व्रत भी रख सकते है। साथ ही मान्यता यह भी है की मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र का पाठ करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।
 

सर्वबाधा निवारण और मनोकामाना पूर्ण करने वाला 108 हनुमान चालीसा पाठ 
 

आप अपने जीवन में कष्टों से मुक्ति चाहते है तो मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से सारे कष्ट दूर हो जाते है। आप चाहते है माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा आप पर बानी रहे तो आप मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद गाय को रोटी खिलाये। ऐसा करने से मा लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। मंगलवार के दिन एक नारियल लेकर उसे अपने सिर के ऊपर से सात बार घुमाएं और ये नारियल किसी भी हनुमान मंदिर में रख आएं इस उपाय से धन वृद्धि होती है।

यदि आप भी आर्थिक संकट से गुजर रहे है तो आज के दिन पीपल के पेड़ के 11 पत्ते ले और उन पत्तो को साफ पानी से धो ले इसके बाद उन पत्तों पर चंदन से जय श्री राम रखे और उन पत्तो को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दी ऐसे करने से आपको आर्थिक संकट से मुक्ति मिल जायेगी।

आने घर में हर कोई सुख समृद्धि चाहता है और कई बार हमें पता नही होता कि इसके लिए हमे क्या उओए करने चाहिये तो आज आपको बताते है मंगलवार के दिन देवी के मंदिर में ध्वजा चढ़ाये मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से जीवन में सुख समृद्धि बढ़ती है।

आपका भी कोई ऐसा काम है जो नही बन रहा है तो मंगलवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाये उसमे काली उड़द के कुछ दाने भी डाल लें ऐसा करने से आपके सभी काम बनने लगेंगे।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X