myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Tuesday Remedies: Doing these things on the day of the call can be inauspicious

Tuesday Remedies: मंगलवार के दिन इन कार्यो को करने से हो सकता है अमंगल

MyJyotish Expert Updated 10 May 2022 02:07 PM IST
मंगवालर के दिन इन कार्यो को करने से हो सकता है अमंगल
मंगवालर के दिन इन कार्यो को करने से हो सकता है अमंगल - फोटो : Google

मंगलवार के दिन इन कार्यो को करने से हो सकता है अमंगल


मंगलवार का दिन संकटमोचन महाबली हनुमान जी को समर्पित है। इस दिन हनुमान मंदिर में हनुमानजी के भक्त श्रद्धाभाव से पूजा पाठ करते हैं। इस दिन हनुमान जी की पूजा करना उत्तम है, लेकिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जो मंगलवार के दिन करने से बचना चाहिए। यदि आप इनमें से कोई कार्य मंगलवार के दिन करते हैं तो आपको मंगल की बजाय अमंगल का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं क्या हैं वह कार्य

 मंगलवार के दिन बाल कटवाने या शेविंग करवाने की मनाही है। मंगलवार के दिन बाल कटवाना या शेविंग करवाना शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से उस व्यक्ति पर अनेक विपत्तियां टूट पड़ती है और उसके बनते हुए काम भी बिगड़ सकते हैं। यदि आप भी अनचाही परेशानियों का सामना नहीं करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन शेविंग और बाल न कटवाएं।

जो लोग हनुमानजी के भक्त हैं उन्हें मांस, मदिरा का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए। अन्य लोगों को भी मंगलवार के दिन मांसाहारी भोजन करने से परहेज करना चाहिए। जितना हो सके अपने आप पर नियंत्रण रखें और इस दिन मांसाहारी भोजन न खाएं। यदि आप मंगलवार के दिन मांसाहारी भोजन खाते हैं तो इससे आपको पूजा का फल नहीं मिलता है और साथ ही आप अपशकुन के भी भागी बन जाते हैं।

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है
 
हनुमान जी को भूमि पुत्र भी माना जाता है। इसलिए मंगलवार के दिन नया घर खरीदना और नया घर बनवाने के लिए भूमि पूजन करने से बचना चाहिए। यदि आप मंगलवार के दिन यह कार्य करते हैं तो इससे आप अनेक प्रकार की बीमारियों को अपने घर में न्योता देते हैं और परिवार में आर्थिक तंगी भी आरंभ हो जाती है।

शनिवार के दिन लोहे की वस्तु खरीदने से बचना चाहिए यह तो सभी जानते हैं लेकिन मंगलवार भी एक ऐसा दिन है जिस दिन लोहे का सामान और काले रंग के कपड़े खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। वहीं यदि आप मंगलवार के दिन नारंगी और लाल रंग के कपड़े पहनते हैं तो इससे आपको उत्तम परिणाम मिलते हैं। क्योंकि, बजरंगबली को लाल रंग अति प्रिय है और मंगलवार का दिन बजरंगबली का दिन है। जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है उन्हें लाल रंग के कपड़े धारण करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

बुद्ध पूर्णिमा को सामूहिक ब्राह्मण भोज करवाकर पाएँ ऋण से मुक्ति और पुण्यों में वृद्धि, बढ़ेगा धन-धान्य
 
जब महिलायें श्रृंगार का सामान खरीदती हैं तो अमूमन ध्यान नहीं देती हैं कि कौन सा दिन है। लेकिन  आगे से ध्यान रखें जब भी आप श्रृंगार या कांच का सामान खरीदे तो मंगलवार के दिन नहीं खरीदे। मान्यता है कि मंगलवार के दिन श्रृंगार या कांच का सामान खरीदने से पति पत्नी के बीच झगड़े होते हैं और घर में धन की हानि होती है।

 ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन तांबा, केसर, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल मिर्च और लाल पत्थर का दान कर सकते हैं। इसी के साथ मंगलवार के दिन लाल फल और लाल रंग के वस्त्रों का भी दान करना उत्तम माना गया है। वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि इस दिन दान करने से बहुत पुण्य मिलता है और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।


अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X