myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Singh Sankranti 2023: Donation of ghee is done on Singh Sankranti, know which gives blessings of happiness and

Singh Sankranti 2023 सिंह संक्रांति पर होता है घी का दान जानें जिससे मिलता है सुख समृद्धि का आशीर्वाद

my jyotish expert Updated 17 Aug 2023 09:49 AM IST
Singh Sankranti 2023 सिंह संक्रांति पर होता है घी का दान जानें जिससे मिलता है सुख समृद्धि का आशीर्वा
Singh Sankranti 2023 सिंह संक्रांति पर होता है घी का दान जानें जिससे मिलता है सुख समृद्धि का आशीर्वा - फोटो : my jyotish
हिंदू धर्म में सूर्य संक्रांति का विशेष महत्व है क्योंकि सूर्य का राशि प्रवेश सौर वर्ष का आधार बनता है. संक्रांति का समय महीने आता है. जब सूर्य एक राशि को छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करता है, उस दिन को संक्रांति के नाम से जाना जाता है. यह पर्व बेहद विशेष होता है क्योंकि संक्रमण काल समय कई चीजों पर इसका प्रभाव पड़ता है. सिंह संक्रांति सावन माह में मनाई जाती है. 
सिंह संक्रांति के दिन घी का विशेष रुप से दान किया जाता है. घी का दान करने से व्यक्ति को आरोग्य का वरदान मिलता है. आइए जानते हैं सिंह संक्रांति के महत्व और उससे संबंधित विशेष बातों को. 

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंगं पर कालसर्प दोष निवारण पूजा कराएं -Kaal Sarp Dosh Nivaran Puja at Trimbakeshwar Jyotirlinga Online

सिंह संक्रांति में घी का महत्व 
संक्रांति का त्योहार सूर्य देव को समर्पित है. सिंह संक्रांति विशेष रूप से दक्षिण भारत में मनाई जाती है. मान्यता है कि सिंह संक्रांति पर जो भक्त मन से भगवान विष्णु की पूजा करता है तथा सूर्य उपासना करता है उसे वंश की वृद्धि का सुख प्राप्त होता है. इस दिन पर विष्णु के एक अवतार भगवान नरसिंह की पूजा करने से पाप कर्मों से मुक्ति मिलती है. सूर्य को अर्घ्य देने से गंभीर रोग नष्ट हो जाते हैं और व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. सिंह संक्रांति पर घी खाने की परंपरा है इसलिए इसे घी संक्रांति भी कहा जाता है. इस दिन घी खाने से पाप ग्रहों के दुष्प्रभाव कम होते हैं, साथ ही व्यक्ति की बुद्धि और ताकत में भी वृद्धि होती है.

पंचांग के अनुसार सिंह संक्रांति 17 अगस्त 2023, गुरुवार को मनाई जाएगी. इस दिन सूर्य दोपहर समय पर कर्क राशि से निकलकर सिंह राशि में प्रवेश करेगा. सूर्य के राशि परिवर्तन का सभी राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है.
 
लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन सोमवार उज्जैन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक 04 जुलाई से 31अगस्त 2023
 
सिंह संक्रांति 2023 मुहूर्त
सिंह संक्रांति पुण्य काल - 06:44 - 13:44  
सिंह संक्रांति महा पुण्य काल - 11:33 - 13:44  

सावन शिवरात्रि पर 11 ब्राह्मणों द्वारा 11 विशेष वस्तुओं से कराएं महाकाल का सामूहिक महारुद्राभिषेक एवं रुद्री पाठ 2023

सिंह संक्रांति पर सूर्य पूजा का महत्व
सिंह संक्रांति के दिन प्रात:काल समय सूर्य उपासना की जाती है. सूर्य की पूजा द्वारा व्यक्ति को जीवन में मान सम्मान की प्राप्ति का सुख मिलता है. सूर्य की स्थिति उसे जीवन में कई तरह के शुभ फलों को देने वाली होती है. मान्यता है कि सिंह संक्रांति के दिन पवित्र नदी में स्नान करने के बाद सूर्य देव की पूजा की जाती है. इस दिन दान करने से धन, यश और बल की प्राप्ति होती है. 
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X