myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Republic Day 2024: know what India's horoscope says

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस विशेष, जानें क्या कहती है भारत की कुंडली

Acharya Rajrani Sharma Updated 26 Jan 2024 10:01 AM IST
Republic Day
Republic Day - फोटो : google

खास बातें

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस विशेष, जानें क्या कहती है भारत की कुंडली 
 
Republic Day 2024: वर्ष 2024 में इस गणतंत्र के समय पर होने वाली ग्रह स्थिति अनुसार भारत की ग्रह स्थिति कुछ अच्छे सकारात्मक प्रभावों को देने वाली होगी. आने वाला समय कई मायनों में नए मापदण्ड भी दिखा सकता है. 

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस विशेष, जानें क्या कहती है भारत की कुंडली  

Republic Day 2024: वर्ष 2024 में इस गणतंत्र के समय पर होने वाली ग्रह स्थिति अनुसार भारत की ग्रह स्थिति कुछ अच्छे सकारात्मक प्रभावों को देने वाली होगी. आने वाला समय कई मायनों में नए मापदण्ड भी दिखा सकता है. 

Republic Day 2024 astrology भारत अपने नए रुप में सामने होगा जिसकी धाक विश्वपटल पर भी सप्ष्ट रुप से देखने को मिलेगी. इस वर्ष दो प्रमुख गोचर का प्रभाव एक मार्च से अप्रैल के मध्य दिखाई देगा और अन्य की स्थिति साल के दूसरे भाग में अपना विशेष प्रभाव देगी.

पौष पूर्णिमा पर जगन्नाथमंदिर में कराएं विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ, होंगी सारी मनोकामनाएं पूरी : 25-जनवरी-2024
 

ग्रहों का गोचर देगा बड़े बदलाव का संकेत 

इस समय की कुंडली अनुसार तथा भारत की निर्मित कुंडली Horoscope of India अनुसार ग्रहों की स्थिति साल 2024 में कुछ बडे़ बदलावों के रुप में देखने को मिलेगी. इस समय मार्च माह से मई माह तक का समय उठा -पटक वाला होगा. यह समय शनि और मंगल का गोचर देश में कई तरह के आक्रामक प्रदर्शनों को दिखा सकता है साथ ही प्राकृतिक रुप से भी कुछ चिंताएं रहेंगी. इसके अलावा गुरु के वृष राशि में आगमन के कारण कुछ शुभता एवं स्थिरता का संकेत मिलेगा. इसके अलावा प्रगति के संकेत भी सामने होंगे. बृहस्पति और शनि की ज्योतिषीय गणना के अनुसार वर्ष 2024 में भारत देश का कल्याण और विकास जरूर होगा. इस वर्ष भारत जिस महादशा से प्रभावित रहेगा उसका प्रभाव लोगों की भावनाओं को बढ़ाने वाला होगा. इसका देश के राजनीतिक, आर्थिक, धार्मिक और सांस्कृतिक रुप पर विशेष असर दिखाई देगा. 
 

भारत की कुंडली क्या कहती है 

मेदिनी ज्योतिष अनुसार किसी देश के जन्म की बात करते हैं तो हमें यह देखना होता है कि वह देश कब बना जिसके अनुसार उसकी कुंडली निर्मित होती है. भारत की दो कुंडलियों का वर्णन विशेष रुप से मिलता है जिसमें से एक प्राचीन काल की है तो दूसरी आधुनिक काल की मानी जाती है. भारत के प्राचीन काल अवधारणा के अनुसार की प्रमुख राशि मकर मानी जाती है. लेकिन आजाद भारत की कुंडली वृष लग्न की मानी गई है जिसे 15 अगस्त 1947 के समय अनुसार माना गया है. इस दिन भारत का स्वतंत्रता दिवस माना जाता है और स्वतंत्र भारत के जन्म दिवस के रूप में इस कुंडली को विशेष माना जाता है.

ज्योतिषियों के अनुसार भारत की आजादी का शुभ मुहुर्त निकाला गया. अंग्रेजों द्वारा भारत को जो समय दिया था, उस समय के अनुसार आजादी के लिए सही समय का पता लगाया था. पाकिस्तान ने 14 अगस्त को जल्दबाजी में स्वतंत्रता दिवस मनाया और इसका नतीजा हम आज भी देख रहे हैं. इसके विपरीत  ज्योतिष में विश्वास रखने वाले महान ज्योतिषियों ने अपनी गणनाओं द्वारा सर्वोत्तम समय निकाला और भारत की आजादी के समय इसे स्वतंत्र भारत की कुंडली कहते हैं. इसके आधार पर देश से जुड़ी कई घटनाओं के बारे में बताया जाता है.

108 आदित्य हृदय स्रोत पाठ - हवन एवं ब्राह्मण भोज, होगी दीर्घायु एवं सुखद स्वास्थ्य की प्राप्ति - शिप्रा घाट उज्जैन
 

भारत चलेगा प्रगति के पथ पर 

यह भारत के लिए बड़े बदलावों की अवधि होगी, जो देश के राजनीतिक पटल के साथ सामाजिक पटल पर अपने निशान छोड़ेगी. कई उत्थान में सहायक होगी लेकिन देश में आने वाले कुछ समय में कुछ परेशानियां भी अपने पैर पसारेंगी जिनका कारण असंतोष भावना होगी जिसके चलते उपद्रव अथवा हिसंतामक प्रदर्शन भी होंगे लेकिन साथ में यह समय की चीजों में अपनी शुभता को देने में सहायक भी होगा. देश में आरंभिक समय में उथल-पुथल मची रहेगी. इसका असर अन्य देशों के साथ भारत के रिश्तों पर पड़ेगा. शेयर बाजारों में बढ़त देखने को मिल सकती है.
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X