myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Raksha Bandhan 2023: Rare Panch Mahayoga on Rakshabandhan after 700 years, keep these things in mind, you will

Raksha Bandhan 2023: 700 साल बाद रक्षाबंधन पर दुर्लभ पंच महायोग, ध्यान रखें इन बातों का तो मिलेगा शुभ फल

my jyotish expert Updated 30 Aug 2023 11:41 AM IST
Raksha Bandhan 2023 Updates : आज भद्रा का साया भी नही बिगाड़ पाएगा राखी का पर्व मिल रहा है महाशुभ मु
Raksha Bandhan 2023 Updates : आज भद्रा का साया भी नही बिगाड़ पाएगा राखी का पर्व मिल रहा है महाशुभ मु - फोटो : my jyotish
विज्ञापन
विज्ञापन
700 साल बाद रक्षाबंधन पर हम सभी को मिल रहा है दुर्लभ योग जिसे पंच महायोग के नाम से जाना जाता है. यह योग ज्योतिष अनुसार बेहद विशेष माना गया है. इस योग में ग्रहों की स्थिति कुछ इस प्रकार की होने वाली है जब हम सभी पर इसका असर पड़ेगा. इस साल का रक्षाबंधन बेहद खास होने वाला है क्योंकि आज भद्रा के साथ पंचक भी है. अब इन दो योगों के होने के साथ ही ग्रह स्थिति का असर सभि राशियों के जातकों को किसी न किसी तरह से अवश्य दिखाई देगा. अब  700 साल बाद रक्षाबंधन पर ऐसा दुर्लभ योग बनने वाला है तो जरूरी है कि हम कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान दें जिससे की हम सभी को इस दिन का शुभ फल मिल पाए और हम सभी परेशानियों से मुक्त हों. 

लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए इस सावन सोमवार उज्जैन महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक 04 जुलाई से 31अगस्त 2023

रक्षाबंधन पर बनने वाला पंचमहायोग क्या है ?
आज के दिन कई सौ सालों बाद आया यह योग ग्रहों की स्थिति एवं नक्षत्रों के अनुसार होगा. आज के दिन शनि कुंभ रशि में वक्री अवस्था में होंगे. शनि अपनी स्वराशि में होंगे जिसके चलते शश नामक शुभ योग होगा. वहीं सूर्य भी आज अपनी सिंह राशि में ही गोचर कर रहे होंगे. शनि और सूर्य का आपसी समसप्तक योग आज ही होगा जो सिंह और कुंभ राशि का होगा. इसके अलावा बुध सूर्य के साथ मिलकर एक अत्यंत शुभ योग बुधादित्य योग का निर्माण भी कर रहे होंगे. 

वहीं गुरु का मेष राशि में होना तथा शुक्र का कर्क राशि में आज के दिन गोचर होगा. ऎसे में सभी ग्रहों की स्थिति विशेष रुप से पंचमहायोग को दिखाती है. इसका लोगों के जीवन पर बड़ा असर पड़ेगा. इसलिए आज के दिन कोई भी ऐसी गलती न करें ओर कुछ बातों का ध्यान रखते हुए पर्व को मनाएं जिसका अत्यंत सकारात्मक परिणाम हमें मिल पाएगा. 

सौभाग्य पूर्ण श्रावण माह के सावन पर समस्त इच्छाओं की पूर्ति हेतु त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंगं में कराए रूद्र अभिषेक - 31 जुलाई से 31 अगस्त 2023

पंचमहायोगों पर राखी बांधते समय रखें इन बातों का ख्याल  
साल 2023 में रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाना है. अब आज के दिन सावन की पूर्णिमा पर सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह एक साथ पंच महायोग बना रहे हैं. ऐसे में रक्षाबंधन के शुभ दिन पर कुछ गलतियां करने से बचें. बहनों को रात 9:03 बजे भद्रा खत्म होने के बाद ही अपने भाइयों को राखी बांधनी चाहिए. या फिर बहुत अधिक आवश्यक होने पर भद्रा पुच्छ काल में राखी बांधी जा सकती है जो शाम के समय होगी.

सावन शिवरात्रि पर 11 ब्राह्मणों द्वारा 11 विशेष वस्तुओं से कराएं महाकाल का सामूहिक महारुद्राभिषेक एवं रुद्री पाठ 2023

रक्षाबंधन के दिन भूलकर भी न करें ये काम. 
राखी बांधते समय इस बात का ध्यान रखें कि बहन इस प्रकार बैठे कि उसका मुख दक्षिण-पश्चिम दिशा की ओर और भाई का मुख उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रहे. अपने भाई को काली राखी न बांधें. ऐसी राखी बांधना भाई-बहन दोनों के लिए बहुत अशुभ होता है. इसी के साथ प्लास्टिक इत्यादि से भनी राखी भी शुभ नहीं मानी गई है. रक्षाबंधन के दिन भाई-बहनों को काले रंग के वस्त्रों को पहनने से बचना चाहिए. इस दिन पर सफेद, लाल, पीले, केसरिया, हरे रंग के कपड़े या कोई चमकत्दार अच्छे शुभ रंग धारण करने चाहिए. रक्षाबंधन के दिन तामसिक भोजन या फिर नशे मांस, शराब जैसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X