myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Pitru Paksha 2023: You can appease your ancestors by planting trees, let us know in detail

Pitru Paksha 2023: पौधे लगाकर भी कर सकते हैं पितरों की शांति आइये जानते हैं विस्तार से

my jyotish expert Updated 22 Sep 2023 10:19 AM IST
Pitru Paksha 2023
Pitru Paksha 2023 - फोटो : my jyotish
विज्ञापन
विज्ञापन
आश्विन माह का समय पितृपक्ष की शुरूआत का समय होता है. इस दौरान लोग अपने पितरों की शांति के लिए कई तरह के अनुष्ठान करते हैं. इस समय पर पितरों की शांति के लिए कुछ वृक्ष लगाना भी बहुत ही शुभ माना जाता है. यदि किसी कारणवश पूर्वजों की तिथि मालूम नहीं है या आप पितृ परिवार के छोटे या बड़े सदस्य होने के कारण पिंडदान नहीं कर पा रहे हैं तो इस स्थिति में भी वृक्षारोपण करके पितरों की शांति संभव है. कुछ वृक्षों को पितृ शांति के लिए बेहद उपयोगी माना गया है. आईये जानते हैं कि वे कौन से पौधे हैं जिन्हें लगाकर पिंडदान कर सकते हैं. अपने पूर्वजों की पूजा करने हेतु यह एक अत्यंत ही शुभ कार्य भी होता है. 

काशी दुर्ग विनायक मंदिर में पाँच ब्राह्मणों द्वारा विनायक चतुर्थी पर कराएँ 108 अथर्वशीर्ष पाठ और दूर्बा सहस्त्रार्चन, बरसेगी गणपति की कृपा ही कृपा सितंबर 2023

पितरों की शांति हेतु वृक्ष लगाएं. 

पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हम सभी पितरों के निमित्त पूजा पाठ अवश्य करते हैं लेकिन इसके अलावा यदि कुछ विशेष पेड़ इस समय पर लगा लिए जाएं तो अपने पितरों को संतुष्ट कर सकते हैं. इसी में के वृक्ष है पीपल का, पीपल के वृक्ष में भगवान विष्णु के साथ पितरों का वास माना जाता है. पीपल के पौधे में भगवान विष्णु के साथ-साथ पितरों का भी वास माना जाता है. यदि पितृ पक्ष के दौरान इस पौधे को लगाया जाए और इसकी उचित देखभाल की जाए तो इसका शुभ फल मिलता है. माना जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान अलग-अलग तिथियों पर हमारे पूर्वज सूक्ष्म रूप में हमारे घर आते हैं तथा पीपल के पेड़ पर चले जाते हैं. यह भी माना जाता है कि जब तक पीपल का पेड़ रहता है तब तक हमारे पूर्वजों का आशीर्वाद हम पर बना रहता है.  

गणपति स्थापना और विसर्जन पूजा : 19 सितंबर से 28 सितंबर 2023

पितरों की शांति हेतु बरगद का पेड़ भी बहुत शुभ माना जाता है. इसके द्वारा परेशानियों से मुक्ति भी मिलती है. पितृ पक्ष के दौरान बरगद का पेड़ लगाना भी अच्छा माना जाता है. ऐसा करने से पितरों को सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. वट वृक्ष को जगत जननी माता सीता का आशीर्वाद प्राप्त है. माना गया हे. पितृ पक्ष में यह पौधा लगाने से देवी-देवताओं के साथ-साथ पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है. वट वृक्ष में प्रतिदिन चढ़ाया जाने वाला जल सीधे पितरों को प्राप्त होता है.इसी प्रकार शमि, बेल, नीम, आम इत्यादि वृक्षों को भी बहुत शुभ माना जाता है.

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X