myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   National Unity Day 2023: This special message National Unity Day is the identity of the country

National Unity Day 2023: ये खास संदेश राष्ट्रीय एकता दिवस है देश की पहचान

my jyotish expert Updated 30 Oct 2023 12:39 PM IST
National Unity Day 2023
National Unity Day 2023 - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन
भारत की संप्रभुत्ता को दिखाने वाला राष्ट्रिय एकता दिवस देश भर के लोगों की आत्मा में जीवित है. भारत की पहचान ही उसकी अनेकता में एकता का सिद्धांत है. यही एकता अब हर वर्ष हम 31 अक्टूबर के दिन एक पर्व के रुप में मनाते हैं. यह दिन विशेष रुप से भारत गणमान्य नेता सरदार वल्लभभाई पटेल की याद में  तथ औनके कार्यों की परिणीति के रुप में जोश के साथ सभी वर्ग के लोग मनाते हैं. इस दिन को राष्टिय एकता दिवस के रुप में मनाने की पहल 2014 में आरंभ हुई जो निरंतर परंपरा के रुप में हर साल 31 अक्टूबर को मनाई जाती है. 

दिवाली के पावन अवसर पर अपार धन-समृद्धि के लिए कराएं सहस्त्ररूपा सर्वव्यापी लक्ष्मी साधना : 12-नवम्बर-2023 | Lakshmi Puja Online

सरदार पटेल के कार्यों से संभव हो पाई एकता 
राष्ट्रीय एकता दिवस को सरदार पटेल जी की जयंती के समय ही मनाने की पहल क्यों की गई? तो इस प्रश्न के पीछे भारत का इतिहास जान लेना ओर समझ लेना बेहद जरुरी होगा. आजादी के समय पर भारत अनेक रियासतों में विभाजित था ऎसे में भारत को एक करने के लिए सरदार पटेल जी द्वारा सभी रियासतों को एक झंड़े के नीचे लाने के लिए उन्होंने दिन रात एक कर दिया. 

आपके स्वभाव से लेकर भविष्य तक का हाल बताएगी आपकी जन्म कुंडली, देखिए यहाँ

जब अंग्रेजों ने भारत को मुक्त किया तो देश लगभग 565 रियासतें में बंटा हुआ था ओर ऎसे में सभी की अपनी अपनी शर्तों और बातें थीं, जिन्होंने स्वतंत्रता प्राप्त कर ली थी और उस समय भारत संघ में नहीं थीं सभी को सरदार पटेल ने अपनी क्षमता का प्रयोग करते हुए एकजुट किया. सरदार पटेल जी ने इन राज्यों को भारत संघ में मिलाने का कठीन लेकिन प्रशंसनीय काम करके दिखाया. पटेल जी का एक ही उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट था कि भारत का मानचित्र आरंभ से अंत तक एक होना चाहिए और एक जुटता उसमें दिखाई दे.
 
शीघ्र धन प्राप्ति के लिए कराएं कुबेर पूजा 11 नवंबर 2023 Kuber Puja Online

आधुनिक भारत जान है राष्ट्रीय एकता
राष्ट्रीय एकता दिवस आज के आधुनिक भारत की पहचान है. जिसे भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले नेता सरदार पटेली जी की समृत्ति मे हर वर्ष उत्साह के रुप में मनाया जाता है.  पूरे देश में इस अवसर पर कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम भी किए जाते हैं. सरदार पटेल के प्रति सम्मान के साथ-साथ इस दिन भारत की एकता का पर्व संपन्न होता है. विद्यालयों एवं कालेज एवं अन्य प्रकार के सरकारी कार्यालयों में इस दिन पर विशेष आयोजन किए जाते हैं. सरदार पटेल जी के सम्मान में उनकी प्रतिमा पर शृद्धा सुमन अर्पित किए जाते हैं तथा देश की एकता एवं अखंडता की शपथ ले कर इस एकता दिवस को मनाया जाता है.
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X