myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Magh Maas 2024: Do things in Magh month to get auspicious benefits.

Magh Maas 2024: माघ मास में जरूर रखें इन बातों का ध्यान मिलेगा शुभ लाभ

Acharya Rajrani Sharma Updated 30 Jan 2024 10:00 AM IST
Magh Month 2024
Magh Month 2024 - फोटो : my jyotish

खास बातें

Magh Maas 2024: माघ मास में जरूर रखें इन बातों का ध्यान मिलेगा शुभ लाभ 
 
Magh Month 2024 : भारतीय पंचांग अनुसार माघ माह को बेहद विशेष माना जाता है. यह पौष माह के बाद से शुरू हो जाता है. 
विज्ञापन
विज्ञापन

Magh Maas 2024: माघ मास में जरूर रखें इन बातों का ध्यान मिलेगा शुभ लाभ 

 
Magh Month 2024 : भारतीय पंचांग अनुसार माघ माह को बेहद विशेष माना जाता है. यह पौष माह के बाद से शुरू हो जाता है. इस माघ माह के दौरान शुभ धार्मिक कार्यों का आरंभ भी होता है. इस समय पर कल्पमास का आरंभ होता है तथा धार्मिक मेलों में भक्तों का आगमन शुरु हो जाता है. 

importance of maag month माघ माह के आरंभ के साथ ही धर्म स्थलों पर भक्तों का जमावड़ा लगना शुरु हो जाता है. इस समय पर विशेष रुप से किया जाता है पवित्र स्नान. इसी के साथ विशेष धार्मिक कार्यों को किया जाता है.

माह् मास के महत्व को बताते हुए कहा गया है कि व्रत, दान, और तपस्या से भी भगवान श्रीहरि विष्णु को उतनी प्रसन्नता नहीं होती, जितनी कि माघ महीने में स्नान मात्र से होती है. इस कारण से इस समय पर किया गया स्नान दान सभी पापों से मुक्ति देता है. श्री हरि की प्रीति प्राप्त होती है. 

बसंत पंचमी मां सरस्वती की पूजन, पाए बुद्धि-विवेक-ज्ञान की बढ़ोत्तरी, मिलेगी हर परीक्षा में सफलता 14 फरवरी 2024
 

भक्ति और शृद्धा का विशेष संगम है माघ माह 

भारतीय पंचांग अनुसार माघ माह को बेहद विशेष माना जाता है. इस माह में मघा नक्षत्र युक्त पूर्णिमा होने के कारण इसका नाम माघ कहलाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ महीने में किया जाने वाला पूजन सभी प्रकार के शुभ फलों को देने वाला होता है. इस समय पर किया जाने वाला पूजन एवं स्नान करने से ही स्वर्ग की प्राप्ति होती है. माघ माह का बहुत अधिक धार्मिक महत्व है. शास्त्रों में बताया जाता है कि इस समय पर देश भर में धार्मिक मेलों का आयोजन भी होता है. इस समय पर भक्त दूर दूर से पवित्र स्थानों के दर्शनों की यात्रा करते हैं. इस समय पर हरिद्वार, नासिक, काशी इत्यादि स्थानों पर मेले आयोजित किए जाते हैं. इन मेलों में प्रयाग में लगने वाला मेला कल्पवास के रुप में बहुत महत्व रखता है. इस समय किया जाने वाला धार्मिक उपवास एवं आचरण संपूर्ण माघ मास में विशेष होता है. भक्त इस समय पर विशेष पूजा अर्चन करते हैं तथा भक्ति के मार्ग में चलते चले जाएंगे. 

गुप्त नवरात्रि में कराएँ मां दुर्गा सप्तशती का अमूल्य पाठ, घर बैठे पूजन से मिलेगा सर्वस्व 10 फरवरी -18 फरवरी 2024


माघ माह में स्नान दान की महिमा Magh month and its significance

माघ माह के दौरान स्नान दान करने से मोक्ष का मार्ग प्रशस्त होता है.  शास्त्रों के अनुसार इस समय पर किया जाने वाला स्नान एवं दान इत्यादि से संबंधित कार्य भगवान का आशिर्वाद दिलाता है. श्रीहरि का विशेष शुभ आशीष भक्तों को मिलता है. श्री विष्णु पुराण, हरिवंश पुराण एवं पद्मपुराण इत्यादि में माघ माह की महिमा का उल्लेख मिलता है. इस माह की शुभता एवं महात्म्य के द्वारा शुभ गुणों को प्रदान करने वाला होता है. इस समय पर किए जाने वाले दान की महिमा को पापों का शमन करने वाला तथा मोक्ष प्रदान करने वाला माना गया है. 

माह् मास के महत्व को बताते हुए कहा गया है कि व्रत, दान, और तपस्या से भी भगवान श्रीहरि विष्णु को उतनी प्रसन्नता नहीं होती, जितनी कि माघ महीने में स्नान मात्र से होती है. िस कारण से इस समय पर किया गया स्नान दान सभी पापों से मुक्ति देता है. श्री हरि की प्रीति प्राप्त होती है. 
 
माघ मास की विशेषता यह है कि इसमें जहां भी जल होता है वह गंगा जल के समान होता है, फिर भी प्रयाग, काशी, नैमिषारण्य, कुरूक्षेत्र, हरिद्वार तथा अन्य पवित्र स्थानों और नदियों में स्नान का विशेष महत्व है. इसके साथ ही मन की पवित्रता और आस्था भी जरूरी है. शास्त्र अनुसार माघ माह में नियमपूर्वक व्रत रखता है और प्रयाग में स्नान करता है, वह सभी पापों से मुक्त होकर स्वर्ग जाता है.
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X