myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Know What The Characters In Your Dreams Mean - Dream Astrology

Dream Astrology: जानिए आपके सपनों में आने वाले पात्रों का क्या मतलब है।

Myjyotish Expert Updated 04 Mar 2022 12:29 PM IST
जानिए आपके सपनों में आने वाले पात्रों का क्या मतलब है
जानिए आपके सपनों में आने वाले पात्रों का क्या मतलब है - फोटो : google

जानिए आपके सपनों में आने वाले पात्रों का क्या मतलब है


हमारे सपने हमें विभिन्न पात्रों की एक श्रृंखला दिखाते हैं। जैसे किसी फिल्म या शो के कुछ हिस्से या आपके वास्तविक जीवन का कोई व्यक्ति, जो आपके बहुत करीब हो। इसमें से कुछ आपके व्यक्तित्व को दर्शाते हैं और कुछ आपके किसी संबंध या रिश्तेदार से संबंधित घटना या संदेश का संकेत देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आपके सपनों के पात्र कुछ भी हो सकते हैं और कुछ भी प्रदर्शित कर सकते हैं।

आपके स्वभाव के कुछ हिस्से आपके सपनो में बाहर आ सकते हैं। यह एक बच्चा, एक बुद्धिमान या कायर संस्करण भी हो सकता है। एक अदृश्य आत्मा, या कोई व्यक्ति जो किसी कठिन या आनंदमय समय से गुजर रहा हो। ज्योतिष अनुसार, आपके सपने का हर पात्र वास्तविकता जितना ही महत्वपूर्ण है। पर आपके सपने में आये हुए पात्र आखिर क्या दर्शाते हैं ? चलिए जानते हैं-

सपने में माँ को देखना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अपनी माँ को अपने सपनों के किसी पात्र के रूप में देखना आपके गुण के पोषण पक्ष को दर्शाता है। साथ ही, यह दर्शाता है कि कुछ लोगों को अपनी माताओं से खुद को मुक्त करने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस प्रकार, उन्हें  विकास और विशिष्टता का सामना करना पड़ता है।
वहीं, अगर आप सपने में अपनी मां के साथ बातें करते हुए दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका दिमाग काफी व्यस्त है। साथ ही, आपको अपनी वर्तमान वास्तविकता में अपने जीवन से निपटने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके अपनी माँ के साथ कुछ अनसुलझे मुद्दे हैं जिन पर आपको काम करने की ज़रूरत है।आपको अपने जीवन का पोषण करना चाहिए और अपने प्रति दयालु होना चाहिए।

होली पर बुरी नजर उतारने और बचाव के लिए काली पूजा - 17 मार्च 2022

सपने में दोस्तों को देखना

सपने में दोस्तों को चरित्र के रूप में देखना, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में कुछ महत्वपूर्ण होने का संकेत है। वे आपके जीवन में जिन लक्षणों की कमी है, उन्हें पूरा करते हैं। इसके अलावा, वे हमें कुछ सिखाने के लिए हमारे सपनों में दिखाई देते हैं। यह आपकी वर्तमान वास्तविकता से संबंधित कुछ सबक हो सकता है या ऐसा कुछ जिसका आप लंबे समय से सामना कर रहे हैं।
यदि आप सपने में उन्हें आपसे बात करते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप उनके साथ कुछ कठिन समय बिता रहे हैं और आपको अपने मुद्दों को जल्द से जल्द हल करना चाहिए।
यदि यह एक तर्कपूर्ण बातचीत है, तो इसका मतलब यह होगा कि आपको उनके साथ मुक्त होने और अपनी राय स्पष्ट रूप से साझा करने की आवश्यकता है। हालाँकि, यदि आप उनके साथ एक सुखद बातचीत करते हुए देखते हैं, तो इसे एक संकेत मानें कि आप अपने दोस्तों के साथ आने वाले समय में एक अच्छा समय बिताएंगे।

किसी को भूतिया आकृति के रूप में देखना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में सभी पात्रों में से किसी एक को न देखना एक अजीब बात है। ऐसा लगता है कि आपके आसपास कोई है, लेकिन वास्तव में वहां नहीं है। इस प्रकार, अपने बुरे सपने और सपनों में कोई अदृश्य या भूतिया आकृति देखना अच्छा और बुरा दोनों ही संकेतों को दर्शाता है।
यदि आप मानते हैं कि कोई आपके आस-पास एक अंधेरे वातावरण में है और ठंड या भयभीत महसूस करता है, तो यह आपके सहज पक्ष को दर्शाता है। आप अपनी बुद्धि और व्यक्तित्व को लेकर कुछ परेशानी से गुजर रहे होंगे। यह एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है जो आपको बताता है कि आपको आत्म-प्रशंसा पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, आपको आत्म-प्रेम का अभ्यास करना चाहिए और आशावादी तरीके से अपने भविष्य की ओर चलना चाहिए। 
दूसरी ओर, यदि आप अपने आस-पास किसी को महसूस करते हैं और पृष्ठभूमि उज्ज्वल है, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि कुछ बेहतर होने  वाला है। ज्योतिष के अनुसार यह आपके व्यक्तित्व के लिए बहुत अच्छा रहेगा। यह दर्शाता है कि आप अपने भविष्य के बारे में जो भी महसूस कर रहे हैं, आपको उसके साथ आगे बढ़ना चाहिए।

परिवार के किसी सदस्य को देखना

यदि आप अपने सपने में परिवार के किसी सदस्य को देखते हैं, तो ज्योतिष के अनुसार यह आमतौर पर उस व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत को व्यक्त करता है। साथ ही, यह उनके साथ आपके भावनात्मक संबंधों को भी दर्शाता है। साथ ही, यह दर्शाता है कि आप उनके बारे में कैसा महसूस करते हैं। इसके अलावा, आप वर्तमान में उनके साथ कैसे हैं और आपके जीवन में उनका मूल्य भी सचित्र है। 
यदि आप अपने भाई-बहनों को देखते हैं, तो आप उनके साथ आनंदमय समय बिता रहे होंगे। हालाँकि, यदि आप उन्हें अपने साथ लड़ते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके भाई-बहनों से जुड़ी कोई पुरानी गड़बड़ी फिर से प्रकट हो सकती है।

होलिका दहन पर पवित्र अग्नि में कराएं विशेष वस्तु अर्पित, होंगी माँ लक्ष्मी प्रसन्न - 17 मार्च 2022


अपने साथी (पार्टनर) को देखना 

यदि आप एक महिला हैं और किसी लड़के (शायद आपका क्रश, जीवनसाथी या प्रेमी) को देखते हैं, तो तैयार रहें क्योंकि आप उनके साथ कुछ  रोमांटिक समय बिताने वाली हैं। आपका साथी आपको एक खूबसूरत रोमांटिक समय के साथ आश्चर्यचकित करेगा या बहुत जल्द जीवन भर की प्रतिबद्धता की पेशकश करेगा। जो लोग सपने में अपनी महिला साथी को देखते हैं, उनके रिश्तों में उथल-पुथल की उम्मीद कर सकते हैं।
यदि आप सपने में अपने साथी के साथ लड़ाई करते हुए दिखते हैं, तो इसे अपने दृष्टिकोण के पुनर्मूल्यांकन और अपने रिश्तों में नकारात्मक संभावनाओं के संकेत के रूप में लें। हालाँकि, यदि आप उनसे शादी करते हुए दिखते हैं, तो इसे उसी के करीब आने के स्पष्ट संकेत के रूप में लें।
हालाँकि, यदि आप अपने या अपने साथी के आसपास कोई तीसरा व्यक्ति या कोई छाया देखते हैं, तो सावधान होजायें! उम्मीद है कि किसी की कुछ भागीदारी या हेरफेर हो सकता है। यह आपका पारिवारिक व्यक्ति हो सकता है, आपके साथी में रुचि रखने वाला कोई व्यक्ति, या कोई पुरानी बात आपके रास्ते में आ रही हो।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X