myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Know The Efficacy Of Tips In Vedic Horoscope Astrology Remedies and Useful Tips

Tips In Vedic Horoscope Astrology: जानिए वैदिक राशिफल ज्योतिष में युक्तियों की प्रभावशीलता

Myjyotish Expert Updated 02 Mar 2022 10:33 AM IST
जानिए वैदिक राशिफल ज्योतिष में युक्तियों की प्रभावशीलता
जानिए वैदिक राशिफल ज्योतिष में युक्तियों की प्रभावशीलता - फोटो : google

जानिए वैदिक राशिफल ज्योतिष में युक्तियों की प्रभावशीलता
 

ग्रहों के अशुभ प्रभावों को दूर करने और सकारात्मक समय का उपयोग करने के लिए कई प्रकार के उपाय किए जाते हैं। ग्रहों की युति और उनकी पीड़ा के आधार पर उपचारात्मक उपाय भी भिन्न-भिन्न होते हैं। वे संबंधित लोगों के विश्वास और उसके अनुरूप जगह-जगह विभिन्न होते हैं।

समस्या की तीव्रता के आधार पर, प्रत्येक ग्रह कीमती और अर्ध-कीमती दोनों तरह के रत्नों से जुड़ा हुआ है। इन रत्नों का उचित उपयोग ग्रहों पर सीधा प्रभाव डालता है। जिससे हम सकारात्मकता से सशक्त होते हैं और अपने व्यक्तित्व में ताकत जोड़ते हैं जबकि हानिकारक प्रभाव कम होते हैं। नेपाली रुद्राक्ष, सिद्ध यंत्र और मंत्र हैं जो प्रभावी समाधान प्रदान करने का काम करते हैं। ग्रहों के विशिष्ट देवताओं से संबंधित पूजा और अर्चना का भी ग्रहों पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे सभी तरीकों से, व्यक्ति सत्तारूढ़ ग्रहों की सकारात्मक शक्ति को खुश करने और अशुभ ग्रहों को उत्पन्न करने वाले तनाव को कम करने का प्रयास करता है। अपनी समस्या का समाधान करने के लिए ज्योतिषी से बात करें, वह आपकी मदद कर सकते हैं।

ज्योतिषीय उपाय कैसे काम करते हैं?

उपचारात्मक उपायों में, आप उस विशेष उपचारात्मक उपाय को ध्यान रखने में सक्षम होंगे जो आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा। चूंकि प्रत्येक चार्ट व्याख्या और स्वभाव में अद्वितीय है, उपचार भी प्रत्येक चार्ट के लिए अद्वितीय और विशिष्ट हैं। उचित मार्गदर्शन के लिए ज्योतिषी से फोन पर बात करें, इससे आपको जीवन में आसान प्रगति के लिए कई तरह से मदद मिलेगी।
ज्योतिषीय उपचार के प्रकार - ज्योतिषीय समस्याओं के लिए वैदिक उपचार

The Link Between Spirituality And Astrology: अध्यात्म और ज्योतिष के बीच की कड़ी


ज्योतिष उपाय कई आयामों के माध्यम से काम करते हैं, इनमें से कुछ हैं:

रत्न- प्रत्येक ग्रह किसी न किसी रत्न से जुड़ा होता है। ये रत्न सूर्य के प्रकाश की संबंधित तरंग दैर्ध्य को रोकते हैं और उसके बाद इन जीवंत ऊर्जाओं को किसी विशेष पत्थर को धारण करने वाले व्यक्ति तक पहुंचाते हैं। व्यक्ति के लिए परिवर्तन लाने के लिए त्वचा और तंत्रिकाएं इन उज्ज्वल ऊर्जा और रंग का उपयोग करती हैं। इस प्रकार रत्न सभी ग्रहों के उपचार के लिए प्रभावी होते हैं। 

रुद्राक्ष- ये हिमालय में उगाए गए विशिष्ट पौधों के बीज हैं, जिनमें जीवंत ऊर्जा और किसी के दिमाग में बदलाव लाने की शक्ति होती है। रुद्राक्ष के विभिन्न चेहरों की हमारे जीवन में अलग-अलग भूमिकाएँ होती हैं। व्यक्ति की आवश्यकता और स्वभाव के आधार पर रुद्राक्ष अपना प्रभाव डालता है। शिव-शक्ति का रूप माने जाने वाला रुद्राक्ष, व्यक्ति के लिए उपचारात्मक उपाय के रूप में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। 

शक्तिशाली यंत्र- हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं के लिए विभिन्न यंत्रों का उपयोग किया जाता है। ग्रहों और देवताओं के लिए जो यंत्र हैं वो विभिन्न आयामों में व्यक्ति की भूमिका निर्धारित करते हैं। ये यंत्र लोगों के लिए एक उपचारात्मक उपाय के रूप में उपयोग किए जाने के लिए प्रभावी हैं। 

क्रिस्टल / स्फाटिक - ये ऊर्जा के भंडारण और उत्सर्जन में शक्तिशाली होते हैं ताकि क्रिस्टल या स्फाटिक वस्तुओं को धारण करने वाले व्यक्ति की सहायता की जा सके। शिवलिंग या मेरु या गणेश या अन्य देवताओं के रूप में निर्मित, ये स्फटिक वस्तुएं विभिन्न ग्रहों के लिए उपचारात्मक उपाय हैं। 

पारद- जो व्यक्ति भक्ति और समर्पण के साथ पूजा करते हैं, उनमें सकारात्मकता और वृद्धि लाने के लिए पारद वस्तुओं का उपयोग किया जाता है। पारद वस्तुएं ग्रहों की नकारात्मकता को दूर करती हैं और विकास और जीवंतता लाने में मदद करती हैं। 

लॉकेट या ताबीज - व्यक्ति के चारों ओर एक शक्तिशाली आभा विकसित करने के लिए सौभाग्य आकर्षण, लॉकेट और ताबीज का उपयोग किया जाता है ताकि नकारात्मक प्रभावों को दूर रखा जा सके। इनका उपयोग पारंपरिक उपचारात्मक उपायों में किया जाता है ताकि ग्रहों और देवताओं को प्रसन्न किया जा सके और इस प्रकार ताबीज पहनने वाला व्यक्ति शक्तिशाली होता है। 

माला- विभिन्न प्रकार की माला होती है, जो जप के लिए प्रयोग की जाती है, जो मन को एकाग्र रखने का एक महत्वपूर्ण साधन है। हर धर्म और जाति के लोगों द्वारा माला में मणियों का उच्चारण किया जाता है ताकि एकाग्रता बढ़े और ध्यान अवधि स्थिर रहे। यह भी एक महत्वपूर्ण उपचारात्मक उपाय है। 

Dudheshwara Nath Temple: जानें ग़ाज़ियाबाद के दूधेश्वर नाथ मंदिर के बारे में, क्यों है इस मंदिर की इतनी मान्यता।

मंत्र- प्रत्येक ग्रह को पूजा की तीव्रता के आधार पर एक विशेष मंत्र दिया जाता है। ये बीज मंत्र, गायत्री मंत्र या स्तुति मंत्र हो सकते हैं। इन मंत्रों के प्रभावी उपयोग से व्यक्ति में परिप्रेक्ष्य, क्षमता और एकाग्रता के मामले में महत्वपूर्ण बदलाव आ सकते हैं।

स्तोत्र- ये भक्तों और उपासकों द्वारा गए देवताओं या ग्रहों की महिमा हैं। शक्तिशाली अर्थ के साथ शक्तिशाली, ये स्तोत्र ग्रहों और देवताओं के साथ निकटता से पहचान करने में मदद करते हैं और इस तरह पूजा करना आसान हो जाता है। यह उपचारात्मक उपाय एकाग्रता, प्रेम और भक्ति में लाने में मदद करता है।

चालीसा- शाब्दिक अर्थ 40 छंद, चालीसा आमतौर पर एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए देवताओं और देवताओं को खुश करने के लिए जप किया जाता है। ये संतों और ऋषियों की रचना है जिनका उपयोग पूजा के लिए किया जाता है और सकारात्मकता लाना। एक उपचारात्मक उपाय के रूप में चालीसा बहुत प्रभावी है।

होमम- अग्नि द्वारा पूजा मानव जाति के लिए ज्ञात प्राचीन तरीकों में से एक है। देवताओं और ग्रहों को प्रसन्न करने के लिए होमम को आहुति अर्पित करना सर्वोच्च उपचारात्मक उपायों में से एक माना जाता है। होमम की प्रभावशीलता को समय-समय पर प्रसाद और मंत्रों के भक्ति मंत्र के साथ देखा जा सकता है।

पूजा- पूजा की शक्ति निस्संदेह मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे अच्छा उपचारात्मक उपाय है। लगभग हर घर में पूजा और पूजा से जुड़ी संस्कृति और मान्यता का एक समूह होता है। कर्मकांड और मुद्रा, भक्ति और समर्पण के माध्यम से पूजा की जाती है। पूजा का प्रभाव संबंधित व्यक्तियों द्वारा नियत समय में देखा जाता है।

ये सभी उपचारात्मक उपाय सामान्य रूप से शक्तिशाली हैं लेकिन प्रत्येक चार्ट अद्वितीय अस्वस्थता है। इसलिए सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए ज्योतिषी द्वारा आवश्यक उचित उपचारात्मक उपाय सुझाए जा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए, हमसे instagram पर जुड़ें ।

अधिक जानकारी के लिए आप Myjyotish के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।

 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X