myjyotish

7678508643

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

Home ›   Blogs Hindi ›   Know that these plants should not be planted at home stops the progress

जानिए भूलकर भी घर पर नहीं लगाने चाहिए ये पौधे,नहीं तो रूक सकती है तरक्की

Myjyotish expert Updated 12 Jun 2021 03:17 PM IST
Disadvantages of growing these plants at home
Disadvantages of growing these plants at home - फोटो : Google

सनातन धर्म में पेड़-पौधों को बहुत ही पूज्य माना जाता है, क्योंकि ये हमें हवा के साथ आक्सीजन प्रदान करते हैं। इसलिए इनकी पूजा भी की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पौधों का रिश्ता हमारे जीवन से जुड़ी बातों सकारात्मकता और नकारात्मकता से भी होता है? वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधों को घर के आंगन, बगीचे या घर के आसपास लगाने से परेशानियां बढ़ती हैं। 

ऐसी मान्यता है कि कुछ पौधों को घर के आसपास या  परिसर में लगाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और यह पौधे हमारे जीवन की तरक्की को भी रोकने की वजह बनते हैं। इनके कारण परिवार में क्लेश बढ़ता है और पैसों का संकट भी बढ़ता है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना जरूरी है, नहीं तो घर में नकारात्मकता आती है। आइए जानते हैं किन पौधों को घर मेंं नहीं लगाने चाहिए।

बबूल का पेड़-

बबूल के पेड़ में बहुत से आयुर्वेदिक गुण देखने को मिलते हैं, लेकिन फिर भी हमें इस पेड़ को न तो घर में लगाना चाहिए और न ही घर के आसपास। बबूल में बहुत सारे कांटे होते हैं इसे हमेशा जंगल में ही होना चाहिए।  वास्तु के अनुसार बबूल ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के कांटेदार पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए। ये पौधे आपकी तरक्की में बाधक बनते हैं और परिवार में घर क्लेश का कारण भी बनते हैं। हालांकि गुलाब इस मामले में अपवाद का रूप है। उसे घर पर लगाया जा सकता है क्योंकि गुलाब का फूल माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है।

बेर का पेड़-

हभेशा ध्यान रखें कि बेर का पेड़ अगर आपके घर पर या घर के आसपास कहीं लगा है, तो इसे तुरंत हटा दें। वास्तु के अनुसार पौधों पर बहुत सी नकारात्मक शक्तियां वास करती हैं, जिनका प्रभाव घर पर भी पड़ता है। ऐसी मान्यता है कि यह पेड़ हर शुभ कार्य में दिक्कत पैदा करता है और हमारे काम नहीं बनने देता है, इसलिए कई लोग इसे विघ्नकारी पेड़ भी मानते हैं।

खजूर का पेड़-

आपको पता होगा कि खजूर का पेड़ जहां भी होता है, वह उस स्थान की खूबसूरती को बढ़ाता है। इसलिए कई लोग इसे अपने घर में लगा लेते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार खजूर का पेड़ यदि अपने घर में लगाया जाए तो अत्यधिक खर्च बढ़ जाता है। इसके कारण व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है।

बोनसाई के पौधे-

जापानी भाषा में बोनसाई का मतलब होता है बौने पौधे। यह पौधे लंबाई में बहुत बड़े नहीं होते हैं। इन पौधों को अक्सर लोग घर की सजावट के लिए लगाते हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह पौधे जिस भी घर में होते हैं, वहां लोगों की सफलता में बाधक बनते हैं। क्योंकि इन्हें बढ़ने से पहले ही काट कर बोना कर दिया जाता है। इस लिए यही कारण है कि ये नकारात्मकता से भरे होते हैं।

हमें दिशाओं का भी ख्याल रखना चाहिए-

हमें अक्सर घर में पौधे लगाते समय दिशा का भी ख्याल रखना चाहिए। ध्यान रहे घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने कोई भी पेड़ या पौधा नहीं लगाना चाहिए। घर के ब्रह्मस्थान की जगह पर किसी भी पेड़-पौधे को लगाने से बचना चाहिए। इस स्थान को बिल्कुल साफ रखें। इसके अलावा घर की दीवार से सटाकर भी पौधे को नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से यह पौधे घर की नींव को भी कमजोर कर सकते हैं।
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X