myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   JANMASHTAMI 2023 DATE: At what time will be the birth anniversary of Laddu Gopal on 6 or 7 September? know eve

JANMASHTAMI 2023 DATE: 6 या 7 सितंबर को किस समय होगा लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव? सब कुछ जानिए,

my jyotish expert Updated 04 Sep 2023 11:01 AM IST
JANMASHTAMI 2023 DATE: 6 या 7 सितंबर को किस समय होगा लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव? सब कुछ जानिए,
JANMASHTAMI 2023 DATE: 6 या 7 सितंबर को किस समय होगा लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव? सब कुछ जानिए, - फोटो : my jyotish
विज्ञापन
विज्ञापन
हर साल श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को होता है. यह पर्व भत के प्रमुख व्रत एवं त्यौहारों में से एक है. पौराणिक कथाओं के अनुसार द्वापर युग में जब भगवान श्री कृष्ण का जन्म होता है तो यही ग्रह स्थिति प्राप्त होती है जिसमें अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र और रात्रि का समय था. कई बार, जन्माष्टमी के लिए अष्टमी तिथि के आरंभ और समाप्ति समय के साथ रोहिणी नक्षत्र की उपस्थिति भी देखी जाती है. ऎसे में सभी के विचार किसी न किसी कारण से दो दिन के पर्व को दर्शाते हैं. इस वजह से जन्माष्टमी की तारीख पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इस साल 6 सितंबर को है या 7 सितंबर को जन्माष्टमी? क्या है लड्डू गोपाल की जयंती का शुभ मुहूर्त? इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं आइये जानते हैं इस दिन की विशेष तिथि के समय का उचित आंकलन.  

जन्माष्टमी पर कराएं वृन्दावन के बिहारी जी का सामूहिक महाभिषेक एवं 56 भोग, होंगी समस्त कामनाएं पूर्ण - 06 सितम्बर 2023

कब है जन्माष्टमी, 6 या 7 सितंबर?
भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 6 सितंबर को दोपहर 03:37 बजे से शुरू होगी अब ऎसे में तिथि की प्राप्ति रात के समय भी रहने वाली है. लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मुहूर्त 6 सितंबर को रात 11:57 बजे से 12:42 बजे तक शुभ रहने वाला है. वैदिक पंचांग के आधार पर देखा जाए तो इस वर्ष 6 सितंबर को दोपहर 03:37 बजे से भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि शुरू हो जाएगी और यह 7 सितंबर को शाम 04:14 बजे तक प्रभावी मानी जाएगी. उदयातिथि के आधार पर देखा जाए तो अष्टमी तिथि 7 सितंबर की है, लेकिन उस दिन रात में रोहिणी नक्षत्र नहीं है.

जन्माष्टमी स्पेशल : वृन्दावन बिहारी जी का माखन मिश्री भोग - 06 सितम्बर 2023

नक्षत्र और तिथि विचार 
अब ऎसे में कुछ चीजों का होना और कुछ क नहीं होना ही इस दिन को दो दिनों में विभाजित कर रहा है. रोहिणी नक्षत्र 6 सितंबर को सुबह 09:20 बजे से 7 सितंबर को सुबह 10:25 बजे तक है. अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र के संयोग को देखा जाए तो 6 सितंबर, बुधवार को जन्माष्टमी का व्रत करना चाहिए और उसी रात को लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाना चाहिए. जन्माष्टमी की रात को लड्डू गोपाल का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस साल लड्डू गोपाल के जन्मोत्सव का मुहूर्त 6 सितंबर को रात 11:57 बजे से 12:42 बजे तक है. इस शुभ घड़ी में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होगा, बधाई गीत गाए जाएंगे और उत्सव मनाया जाएगा. वहीं 7 सितंबर को इस्कान द्वारा जन्माष्टमी क अपर्व मनाया जाएगा.
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X