myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Jagannath Temple: Know many secrets related to the temple during Jagannath Dham Puri Yatra, which will surpris

Jagannath Temple: जगन्नाथ धाम पुरी यात्रा के समय जानें मंदिर से जुड़े कई रहस्य,  जो कर देंगे आपको अचंभित

my jyotish expert Updated 19 Jun 2023 11:31 AM IST
Jagannath Temple: जगन्नाथ धाम पुरी यात्रा के समय जानें मंदिर से जुड़े कई रहस्य,  जो कर देंगे आपको अच
Jagannath Temple: जगन्नाथ धाम पुरी यात्रा के समय जानें मंदिर से जुड़े कई रहस्य,  जो कर देंगे आपको अच - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन
ओडिशा में स्थित पुरी का जगन्नाथ मंदिर जहां अपनी यात्रा के लिए विश्व प्रसिद्ध रहा है वहीं यह अपने अनेक रहस्यों के लिए भी जाना जाता है. इस मंदिर से जुड़ी अनेक कथाएं हमें आज भी सुनने को मिलती हैं. पुरातन काल से चली आ रही इसके अदभुत यात्रा का असर भक्तों को इस ओर खिंच लाता है.

भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण को धरती के वैकुंठ रूप का अवतार माना जाता है. माना जाता है कि पुरी का यह मंदिर काफी पुराना है. इस मंदिर से जुड़ा इतिहास भी काफी हैरान करने वाला है. धार्मिक मान्यता है कि भगवान कृष्ण का हृदय आज भी जगन्नाथ मंदिर की मूर्तियों में धड़कता है. यहां के कण कण में प्रभु का वास माना गया है. 

मात्र रु99/- में पाएं देश के जानें - माने ज्योतिषियों से अपनी समस्त परेशानियों 

रथ यात्रा से लेकर ध्वज का आकर्षण 
सनातन परंपरा में जगन्नाथ मंदिर को वैष्णव भक्तों का सबसे बड़ा तीर्थ स्थान माना जाता है. इस स्थान पर होनी वाली रथ यात्रा का आयोजन और मंदिर पर शिखर में लहराता ध्वज भक्तों के लिए विशेष मायने रखता है. प्रतिदिन लाखों भक्त इस मंदिर के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. देश-विदेश से तीर्थयात्री भगवान जगन्नाथ मंदिर में अपने प्रभु के दर्शन करने के लिए इस आस्था के धाम में पहुंचते हैं. यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है, जहां वह जगन्नाथ के रुप में जाने जाते हैं. 

भाई ओर बहन के साथ विजमान हैं यहां भगवान 
हिंदू धर्म से जुड़े चार प्रमुख तीर्थों में से एक पुरी के इस मंदिर में भगवान जगन्नाथ के साथ उनके बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा भी विराजमान. यहां की मूर्तियां बहुत ही आश्चर्य से भर देने वाली हैं जो अधूरी ही जान पड़ती हैं.    

 जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

जगन्नाथ पुरी मंदिर के रहस्य
जगन्नाथ पुरी मंदिर के रहस्यों में कई सारे मत प्रचलित हैं जिसमें से प्रमुख यहां की मूर्तियों का स्वरुप बहुत ही खास माना गया है. 
इसके अलावा इस जगन्नाथ पुरी मंदिर में प्रसाद पकाने के लिए एक के ऊपर एक सात बर्तन रखे जाते हैं, जिनमें सबसे ऊपर वाले बर्तन का प्रसाद पहले पकाया जाता है, जबकि नीचे की तरफ से प्रसाद को एक के बाद एक पकाया जाता है जिसे काफी हैरान कर देने वाला वाक्या माना गया है. 
मंदिर का ध्वज भी बहुत रहस्यात्मक दिखाई पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि दिन के समय मंदिर में हवा का बहाव एक समय अलग होता है जो सुबह और शाम के समय पर अनुभव होता है. इसी के साथ शिखर पर लगा झंडा हमेशा हवा के विपरित दिशा में उड़ता दिखाई देता है 

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X