myjyotish

6386786122

   whatsapp

6386786122

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Devshayani Ekadashi 2023: These things related to Tulsi worship on Ekadashi will give auspicious results

Devshayani Ekadashi 2023:  एकादशी के दिन तुलसी पूजन से जुड़ीं ये बातें देंगी शुभ परिणाम

my jyotish expert Updated 23 Jun 2023 12:51 PM IST
Devshayani Ekadashi 2023:  एकादशी के दिन तुलसी पूजन से जुड़ीं ये बातें देंगी शुभ परिणाम
Devshayani Ekadashi 2023:  एकादशी के दिन तुलसी पूजन से जुड़ीं ये बातें देंगी शुभ परिणाम - फोटो : google
विज्ञापन
विज्ञापन
एकादशी का समय तुलसी पूजन के लिए बहुत विशेष माना गया है, किसी भी एकादशी के दिन तुलसी का पूजन करने से कष्ट एवं आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं. हर साल आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है. इसे हरिशयनी एकादशी, पद्मा एकादशी और आषाढ़ी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी पूजा से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखते हुए यदि कार्य किए जाएं तो इनका विशेष फल भक्तों को प्राप्त होता है.

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस वर्ष एकादशी तिथि का प्रारंभ 29 जून दिन गुरुवार को प्रातः 03:18 बजे से हो रहा है, जिसका समापन 30 जून शुक्रवार को प्रातः 02:42 बजे होगा. ऐसे में देवशयनी एकादशी का व्रत 29 जून दिन गुरुवार के दिन रखा जाएगा. इस दिन का व्रत अत्यंत फलदायी होता है और तुलसी पूजन से मिलता है शुभता का आशीर्वाद 

अब हर समस्या का मिलेगा समाधान, बस एक क्लिक से करें प्रसिद्ध ज्योतिषियों से बात

एकादशी पर न करें ये कार्य प्रसन्न होंगी तुलसी माता 
एकादशी के दिन शुद्ध चित मन के साथ पूजन करना चाहिए, इस दिन साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वैसे तो हर दिन साफ-सफाई जरूरी है लेकिन एकादशी के दिन तुलसी के आसपास गंदगी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा तुलसी के पास चप्पल-जूते रखने से भी बचना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. तुलसी जी को शृंगार की वस्तुओं से सजाना चाहिए उन पर धूप सुगंध इत्यादि अर्पित करना चाहिए.
 
हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी का होना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है. इसके साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी निर्जला व्रत भी रखती हैं. इस वजह से देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी पर दीपक अवश्य जलाना चाहिए. ऐसे कई उपाय हैं, जिन्हें जरूर करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से शुभता का घर में वास होता है, नकारात्मक शक्तियों का अंत होता है.

तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय मानी जाती है. इसलिए मां लक्ष्मी भी तुलसी की पूजा करती हैं. कहा जाता है कि एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. यदि तुलसी के पत्तों का प्रयोग करना ही हो तो उनकी दाल पहले ही तोड़कर रख लेनी चाहिए. तुलसी का पूजन करना इस दिन अत्यंत शुभ होता है.

शनि जयंती पर शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक 

तुलसी का करें सदैव स्वच्छ रुप से करना चाहिए. तुलसी को बहुत पवित्र माना जाता है. एकादशी के दिन तुलसी की विशेष रूप से पूजा की जाती है.

  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support
विज्ञापन
विज्ञापन


फ्री टूल्स

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
X