myjyotish

6386786122

   whatsapp

8595527218

Whatsup
  • Login

  • Cart

  • wallet

    Wallet

विज्ञापन
विज्ञापन
Home ›   Blogs Hindi ›   Destiny vs free will: How do destiny and free will interact and which idea is successful?

Destiny vs free will : नियति और स्वतंत्र इच्छा कैसे करती हैं और कौन सा विचार होता है सफल

my jyotish expert Updated 30 Oct 2023 02:42 PM IST
Destiny vs free will
Destiny vs free will - फोटो : my jyotish
नियति और हमारी इच्छा शक्ति यह दोनों ही बातें कई बार अलग अलग जान पड़ती हैं लेकिन गहराई से देखने पर इनके भीतर की समानता भी अलग ही रुप में देखने को मिलती है. हम किसी चीज पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं यह हमारी स्वतंत्र इच्छा है और हमें क्या मिलता है वह हमारी नियति में होता है. व्यक्ति का जीवन इस बात से कम निर्धारित होता है कि हमारे साथ क्या होता है किंतु वह इस बात से अधिक प्रभावित होता है कि उस बात से प्रभावित होकर हमारी प्रतिक्रिया कैसी रहती है. क्योंकि नियति हमारे कार्यों का परिणाम निर्धारित करती है, न कि हमारे कार्यों को निर्धारित करती है. यह दोनों बातें उन चीजों के द्वारा सहमति और असहमति के झूले में हिचकोले खाते देखी जा सकती हैं जहां निर्णय तक पहुंच पाना हर किसी के लिए ग्राह्य न बन पाए. 

आपके स्वभाव से लेकर भविष्य तक का हाल बताएगी आपकी जन्म कुंडली, देखिए यहाँ

भाग्य और इच्छा 
भाग्य उन चीज़ों के बारे में है जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं. इसके लिए हम कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन इच्छा शक्ति उन चीज़ों के बारे में है जो हमारे नियंत्रण में हैं. हम यह निर्धारित नहीं कर सकते कि क्या होने वाला है, लेकिन हमारे पास हमेशा अपनी प्रतिक्रियाएँ चुनने का विकल्प होता है और अगर हम चाहें तो गलत को भी सही करके अपने पक्ष में मोड़ सकते हैं. यह कुछ वैसे भी है जैसे की किसी को पानी का गिलास आधा भरा होने पर भी खाली लग सकता है ओर किसी को भरा लग सकता है. 
 
Durga Sahasranam Path Online

हम जितना अधिक बौद्धिक एवं जगरुक बनते चले जाते हैं उतना ही बेहतर रुप से हम इस तथ्य को समझ पाएंगे. ज्ञान हमें अधिक स्वतंत्रता देता है की चीजें हमें कितनी जिम्मेदारी से चुनते हैं. भाग्य या नियति गणितीय रूप से पूर्वनिर्धारित नहीं है. गीता में, कृष्ण अर्जुन से कहते हैं कि उन्होंने जो कहा है उस पर वह विचार करे और फिर जैसा चाहें वैसा कार्य करे. 

जन्मकुंडली ज्योतिषीय क्षेत्रों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

अब इन स्थितियों में हममें से कई लोग चुनौतियाँ स्वीकार करते हैं और परिस्थितियों से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करते हैं. लेकिन कुछ हार कर बैठ जाते हैं. बस यही अंतर है नियति ओर स्वतंत्र इच्छा शक्ति में. जब हम इस बात को समझ पाते हैं तभी मार्ग भी सुनिश्चित होते हैं.
 
  • 100% Authentic
  • Payment Protection
  • Privacy Protection
  • Help & Support


फ्री टूल्स

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms and Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
X